BCCI Secretary Jay Shah Announces the hike of match fee for domestic crickters
File Photo

    Loading

    -विनय कुमार

    भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने ‘इंडियन प्रीमियर लीग’ (IPL 2021) ने खिलाड़ियों और टीमों के सदस्यों में कोरोना के संक्रमण की शिकायतों को देखते हुए संभावित खतरनाक परिणामों के मद्देनजर IPL 2021 को बीच में ही स्थगित कर दिया। IPL 2021 के स्थगित होने से BCCI को 2000 करोड़ रुपए के नुकसान होने की बात कही जा रही है।

    आईपीएल गवर्निंग काउंसिल (IPL Governing Council Member Surinder Khanna) के पूर्व सदस्य सुरिंदर खन्ना ने कोरोना महामारी से निपटने के लिए भारत के लोगों को अपनी एकजुटता दिखाने के लिए आगे आकर भूमिका निभाने की अपील की है। इसमें कोई शक नहीं है कि भारत महामारी के आपातकाल के दौर से गुजर रहा है, क्योंकि देश में रोजाना 3.5 लाख से ज्यादा कोरोना के मरीज मिल रहे हैं। ऐसी मुश्किल परिस्थितियों में कई विदेशी और भारतीय क्रिकेटर्स ने भारत सरकार को या प्रधानमंत्री कोष में दान के हाथ बढ़ाए हैं।

    हालांकि, BCCI दुनिया का सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड है। हजारों करोड़ रुपयों की आमदनी करने वाला बोर्ड है। इसके बावजूद अभी तक BCCI ने मदद का हाथ नहीं बढ़ाया है। जिसपर टीम इंडिया के पूर्व विकेटकीपर सुरिंदर खन्ना (Surinder Khanna Ex. Wicket-keeper Team India) ने कहा, “BCCI को चाहिए कि  कोविड राहत के लिए उसे देश को कम से कम 100 करोड़ रुपए दान करना चाहिए। बोर्ड के पास बहुत पैसा है। ऐसी स्थिति में उनकी नैतिक और सामाजिक जिम्मेदारी बनती है कि वह मदद के लिए सामने आए।”

    आईपीएल बहुत पहले रोकना चाहिए था

    खन्ना ने कहा, कि IPL 2021 बहुत पहले बंद कर दिया जाना चाहिए था, क्योंकि पैसे से ज्यादा लोगों की सुरक्षा महत्वपूर्ण है। उन्होंने UAE की बजाय भारत में टूर्नामेंट की मेजबानी के लिए BCCI पर भी सवाल उठाया। उन्होंने कहा कि 6 शहरों में बायो-बबल (Bio-Bubbleबनाने का कोई मतलब नहीं है। BCCI  को इस बात का ज़रूर पता लगाना चाहिए कि बबल का उल्लंघन कैसे हुआ।

    सुरिंदर खन्ना ने कहा, “IPL 2021 को पहले ही स्थगित जाना चाहिए था। और फ्रेंचाइजी टीमों को भी यह स्पष्ट करना चाहिए था। क्या उन्हें सिर्फ कमाई की चिंता है, जान की नहीं ? मैं सिर्फ यह समझ नहीं पा रहा हूं कि उन्होंने सिर्फ 7 महीने में ही टूर्नामेंट (IPL 2021) को वापस भारत में ही कराने का फैसला क्यों किया किया ? एक बायो-बबल (Bio-Bubble) सबसे अच्छा तब संचालित होता है, जब इसमें सिर्फ एक शहर शामिल होता है। अगर आपने सिर्फ मुंबई को चुना होता, तो यह ठीक होता। लेकिन, यहां आप 6 शहरों में लीग का आयोजन कर रहे थे। बोर्ड (BCCI) ने उसी एजेंसी (रेस्ट्रेटा) को शामिल क्यों नहीं किया, जिसने पिछले साल UAE में आईपीएल (UAE IPL T20 2020) में इतना सुरक्षित बायो-बुलबुला बनाया था ? बोर्ड (BCCI) को जांच ज़रूर करनी चाहिए कि प्रोटोकोल (COVID-19 PROTOCOL VIOLATION IN IPL 2021) का उल्लंघन कैसे हुआ।”