BCCI's big decision before IPL 2021 auction, what will be the change in domestic cricket

समूची दुनिया में COVID-19 महामारी के साए में जीवन और इसी माहौल में बेहद सुरक्षित तरीके से आईपीएल T20, 2020 का सफल आयोजन हुआ।

-विनय कुमार

समूची दुनिया में COVID-19 महामारी के साए में जीवन और इसी माहौल में बेहद सुरक्षित तरीके से आईपीएल T20, 2020 का सफल आयोजन हुआ। ताज़ा सीज़न UAE के मैदानों में खेला गया, जिसके लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ‘UAE क्रिकेट बोर्ड’ (UAE CRICKET BOARD) को 100 करोड़ रुपये की फीस भी अदा की। कोरोना महामारी की वजह से सीज़न 13 यानी आईपीएल 2020 के आयोजन में काफी देरी हुई लेकिन, बीसीसीआई (BCCI) अगला सीज़न आईपीएल-T20, 2021 वक़्त पर कराना चाहता है। और यही कारण है कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) आईपीएल T20, 2021 के लिए खिलाड़ियों की नीलामी को लेकर भी योजना बना रहा है। इसी वजह से बोर्ड की तरफ से घरेलू स्तर पर होने वाले टूर्नामेंट्स में भी कुछ बदलाव करने का फैसला लिया गया है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने IPL T20 के सीज़न14 के मद्देनज़र जनवरी 2021 से शुरू होने वाले डोमेस्टिक सीज़न (DOMESTIC CRICKET) की शुरुआत ‘नेशनल टी20 चैम्पियनशिप’ (NATIONAL T20 CHAMPIONSHIP) के साथ कर सकता है।

ख़बरों के मुताबिक बीसीसीआई (BCCI) राज्य क्रिकेट संघ (State Cricket Association) को इसकी जानकारी दे दी है। साथ ही उन्हें कहा है कि जिस राज्य में कई मैदान और 5 स्टार होटल्स हैं, उन राज्यों में कम-से-कम 3 टीमों के लिए ‘बायो-बबल’ (BIo-Bubble) बनाने की तैयारी करे। ‘राज्य क्रिकेट संघ’ के एक ऑफिशल ने न्यूज एजेंसी पीटीआई (PTI) से कहा कि नए सीज़न (IPL T20 2021) के लिए  होने वाली खिलाड़ियों की नीलामी कम-से-कम 2 से 4 टीमों के लिए ज़रूरी है। अगर ऐसा किया जाता है तो घरेलू सीज़न (Domestic Cricket) की शुरुआत ‘रणजी ट्रॉफी’ (Ranji Trophy) की बजाय ‘सैयद मुश्ताल अली ट्रॉफ़ी’ (Syed Mushtaq Ali Trophy) से हो सकती है।  के साथ की जा सकती है।

आईपीएल के नए सीज़न (IPL T20, 2021) को लेकर होने वाली नीलामी की प्रक्रिया को लेकर बीसीसीआई (BCCI) के ऑफिशल ने कहा कि इस मामले को लेकर संबंधित कम-से-कम 10 राज्यों को सूचना भेजी जा चुकी है। साथ ही ये भी पूछा गया है कि क्या वो ‘बायो-बबल’ (BIO-BUBBLE) बना पाएंगे। ऐसे में ‘राज्य क्रिकेट संघ’ की तरफ से पॉज़िटिव जवाब मिलने पर ‘सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी’ के साथ घरेलू क्रिकेट (DOMESTIC CRICKET) की भी शुरुआत हो जाएगी।