CRICKET

    विनय कुमार

    नयी दिल्ली.  बोर्ड ऑफ क्रिकेट काउंसिल (BCCI) ने भारतीय क्रिकेट टीम (Team India) के धांसू कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli Captain Indian Cricket Team) और समूची टीम को निर्देश दिया है कि इंग्लैंड के दौरे से पहले टीम इंडिया 19 मई से बायो-बबल में प्रवेश कर जाए। 

    गौरतलब है कि, भारतीय क्रिकेट टीम 18 जून को न्यूजीलैंड के खिलाफ ‘आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप’ (ICC World Test Championship 2021) का फाइनल मुकाबला खेलने मैदान ए जंग में उतरेगी। जिसके मद्देनजर Covid-19 Protocol से सुरक्षा और नियमों का पालन करने के लिए विराट एंड टीम से कहा गया है कि वह 19 मई से बायो-बबल में जाने के लिए तैयार रहें। इंग्लैंड दौरे (Team India England Tour 2021) के लिए भारतीय टीम में चुने गए एक खिलाड़ी ने इस बात की पुष्टि की है, उन्होंने कहा, “हमें कहा गया है कि 19 मई तक सभी लोग मुंबई पहुंचे और बायो-बबल (Bio-Bubble) में चले जाएं। BCCI के एक ऑफिशल के मुताबिक,  इंग्लैंड में सख्त क्वारंटीन (quarantine) से बचने के लिए भारत में ही खिलाड़ियों को एक हफ्ते तक के लिए बायो-बबल में रखा जाए।

    सूत्र के मुताबिक, बीते करीब 9 महीनों से टीम I इंडिया के कई खिलाड़ी बायो-बबल या क्वारंटीन (quarantine) में हैं। ऐसे में खिलाड़ियों पर इसका मानसिक असर पड़ने की भी आशंका है। भारतीय क्रिकेट टीम का खिलाड़ी भारत में ही बायोबबल में जाने के लिए तैयार हैं। इसके बाद BCCI इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड (England Cricket Board) से बबल से बबल में खिलाड़ियों के ट्रांसफर करने की बात प्रस्ताव कर सकता है। लेकिन, इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड को इसके लिए सहमत करना कठिन चुनौती भी है। 

    गौरतलब है कि, टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया के दौरे (Team India Australia Tour 2020-2021) पर जाने से पहले दुबई में थी IPL 2020के लिए। जिसकी वजह से ‘क्रिक्रेट ऑस्ट्रेलिया’ (ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट बोर्ड) ने इसकी इजाज़त दे दी थी। लेकिन, इंग्लैंड का ये होने वाला दौरा कठिन दौर का सामना कर रहा भारत से इंग्लैंड के प्रवास का होगा। क्योंकि, इन दिनों भारत में कोरोना महामारी की दूसरी लहर भयानक संक्रामक और विक्ताल रूपब्ले चुकी है। जिसे देखते हुए UK के अलावा दुनिया के कई देशों ने रेड ज़ोन में डाल रखा है।

    यूनाइटेड किंगडम की सरकार ने भारत से आने वाले लोगों पर Covid-19 Protocol के तहत  14 दिन के अनिवार्य क्वारंटीन में रहने की शर्त रखी है। जो भी विदेशी नागरिक यूनाइटेड किंगडम में जाता है, उसे 14 दिन के लिए क्वारंटीन (quarantine) में रहना होगा। फिलहाल, BCCI ‘इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड’ (England and Wales Cricket Board) से लगातार संपर्क में है और कोशिश कर रहा है कि भारतीय क्रिकेट टीम को 14 दिन की बजाए 7 दिन ही क्वारंटीन (quarantine) में रखा जाए। क्योंकि, टीम इंडिया के खिलाड़ी पहले ही भारत में 7 दिन तक बायोबबल में रहेंगे और से बाद उन्हें चार्टर्ड फ्लाइट से सेफ बबल से सेफ बायोबबल में ट्रांसफर किया जाएगा।