Ben Stokes use saliva on the ball

    अहमदाबाद. यहां के नरेंद्र मोदी स्टेडियम (Narendra Modi Stadium) में भारत (India) और इंग्लैड (England) के बीच तीसरा टेस्ट (Third Test) खेला जा रहा है। जहां भारत के गेंदबाजों ने इंग्लैंड को पहली पारी में 112 रनों पर आलआउट कर दिया है। इस मैच में अपने करियर का दूसरा टेस्ट मैच खेल रहे स्पिनर अक्सर पटेल और रविचंद्रन अश्विन ने शानदार प्रदर्शन किया। लेकिन इस मैच में ऐसा नजारा भी दिखा जिससे सभी दर्शक चौंक गए।

    दरअसल भारत की बल्लेबाजी के दौरान में इंग्लैंड के आलराउंडर बेन स्टोक्स (Ben Stokes) ने गेंद को चमकाने के लिए लार का इस्तेमाल किया और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के नियमों का उल्लंघन किया। स्टोक्स द्वारा लार (Saliva) का इस्तेमाल किए जाने के बाद अंपायर ने गेंद को सैनिटाइज किया और उन्हें चेतावनी दी।

    गैरतलब है कि ICC ने कोविड-19 महामारी (COVID-19 Pandemic) को देखते हुए अंतरिम स्वास्थ्य उपायों के तहत गेंद पर लार लगाने पर प्रतिबंध लगा दिया है।

    आईसीसी के नये नियमों के अनुसार गेंद पर लार लगाने पर खिलाड़ी को दो बार चेतावनी दी जाएगी। अगर वह फिर से ऐसा करता है तो टीम को पांच रन की पेनल्टी भुगतनी पड़ेगी।

    Ball Sanitizing by Umpire

    इस मैच की पहली पारी में अक्सर पटेल ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 38 रन देकर छह विकेट लिये जबकि अश्विन ने 26 रन देकर तीन विकेट हासिल किये। एक विकेट इशांत शर्मा को मिला जो अपना 100वां टेस्ट मैच खेल रहे हैं। इंग्लैंड की टीम 48.4 ओवर तक ही टिक सकी और 112 रनों पर सिमट गई।

    भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जाने वाली चार मैचों की श्रृंखला अभी 1-1 से बराबर है। इंग्लैंड ने चेन्नई में पहला टेस्ट मैच 227 रन से जीता था तो भारत ने उसी स्थान पर दूसरा मैच 317 रन से जीतकर श्रृंखला बराबर की थी। आखिरी के दोनों मैच अहमदाबाद के मोटेरा स्थित नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा।