बेन स्टोक्स के पिता हार गए कैंसर की लड़ाई, बेटे ने शेयर की इमोशन

– विनय कुमार

इंग्लैंड (England) के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स (Ben Stokes) के पिता नहीं रहे। कैंसर (Cancer) से जूझते हुए, ज़िन्दगी और मौत की लड़ाई में मौत भारी पड़ी। इसी साल की शुरुआत में उन्हें इस बीमारी का पता चला था। करीब 5 हफ्ते वो गंभीर हालत में भी थे। उस वक्त उन्हें जोहानिसबर्ग (Johannesburg) के एक अस्पताल में एडमिट कराया गया था और बाद में घर भी लौट गए थे। गेड स्टोक्स (Gerard Stokes) बीते कुछ महीनों से क्राइस्टचर्च (Christ Church), न्यूजीलैंड (NewZealand) घर पर थे, जहां ब्रेन कैंसर से उनका निधन हो गया।

न्‍यूजीलैंड में जन्‍मे बेन स्‍टोक्‍स के पिता गेड स्‍टोक्‍स रग्‍बी के खिलाड़ी थे। बाद में वो बेटे के साथ इंग्‍लैंड आ गए थे। ग़ौरतलब है कि, आइपीएल में हिस्सा लेने से पहले बेन स्टोक्स (Ben Stokes) अपने पिता के साथ न्यूजीलैंड में ही थे। जब स्टोक्स आईपीएल T-20, 2020 खेलने दुबई पहुंचे थे, तब उन्होंने कहा था, कि उनके पिता ने ही उन्हें IPL 2020 खेलने के लिए दुबई (Dubai) भेजा। पिता के बोलने पर ही वो टूर्नामेंट खेलने पहुंचे।

इंडियन प्रीमियर लीग, 2020 में बेन स्टोक्स ने जब मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) के खिलाफ सेंचुरी (IPL CENTURY) लगाई थी, तो उन्होंने अपने पिता को समर्पित कर जश्न मनाया था। ग़ौरतलब है कि, जब भी बेन स्टोक्स शतक लगाते थे, वो यूं शतकों को अपने पिता को समर्पित करने अपनी उंगली मोड़कर उन्हें याद करते थे।

बेन स्टोक्स (Ben Stokes) ने अपने पिता के निधन के बाद एक भावुक संदेश शेयर किया। उन्होंने कहा- “यह पल काफी दुख भरा है। लेकिन जैसे-जैसे मैं बड़ा हुआ, मुझे यह पता चल गया है कि यह सब किसी वजह से होता है। मेरे पिता ने मुझे क्रिकेटर बनने की प्रेरणा दी और हर मोड़ पर मेरा साथ दिया।” स्टोक्स ने ये भी कहा कि, उनके पिता बहुत परेशानी में थे, लेकिन किसी के सामने प्रकट नहीं होने दिया।