shreyas-iyer
File Photo

    -विनय कुमार

    इंडियन प्रीमियर लीग(IPL) में ‘दिल्ली कैपिटल्स’ (DELHI CAPITALS) की टीम के कप्तान और टीम इंडिया के सीमित ओवर फॉर्मेट्स टीम के मिडल ऑर्डर बल्लेबाज श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) फिलहाल कंधे की चोट (shoulder injury) से उबरकर अपनी फिटनेस हासिल करने में लगे हुए हैं। गौरतलब है कि इस साल के मार्च में भारत के दौरे पर आई इंग्लैंड क्रिकेट टीम के खिलाफ खेली गई वनडे सीरीज  (India vs England ODI Series in India 2021) के दौरान श्रेयस अय्यर के कंधे में चोट लगी थी। उस इंजरी के बाद पहले तो सीरीज से और फिर उसके बाद IPL 2021 के टूर्नामेंट से बाहर हो गए थे। कुछ दिन पहले ही श्रेयस अय्यर ने स्पष्ट किया था कि वे धीरे-धीरे फिटनेस हासिल करने में लगे हुए हैं और जल्द ही पूरी तरह ठीक होकर ‘IPL 2021’ के दूसरे चरण UAE में टीम के साथ दिखेंगे।

    इस बीच ये भी कयास लगाए जा रहे थे कि IPL 2021 के बाकी बचे मैचों से पहले श्रेयस (Shreyas Iyer) इंग्लैंड में काउंटी टीमों के बीच खेले जाने वाले ‘रॉयल लंदन कप टूर्नामेंट’ (Royal London Cup 2021) में शामिल होंगे, जिसे लेकर उन्होंने लंकाशायर की टीम (Lancashire County Cricket Team) के साथ कॉन्ट्रैक्ट साइन किया था। ताज़ा खबरों के मुताबिक, लंकाशायर की टीम ने श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) की फिटनेस और रिकवरी में लग रहे वक्त के मद्देनजर उन्हें अपनी टीम से ‘रॉयल लंदन कप’ (Royal London Cup Shreyas Iyer) के लिए बाहर कर दिया है।

    लंकाशायर काउंटी क्रिकेट टीम ने अय्यर को ‘रॉयल लंदन कप’ से बाहर करने के बाद आधिकारिक सूचना जारी की और कहा कि BCCI, क्लब और प्लेयर के प्रतिनिधियों से बातचीत के बाद यह निर्णय लिया गया है कि श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) अभी भारत में रहकर अपनी फिटनेस पर ध्यान दें। ‘रॉयल लंदन कप’ (Royal London Cup 2021) में शामिल नहीं हो पाएंगे।

    गौर करने वाली बात है कि, श्रेयस अय्यर ने हाल ही में नेट प्रैक्टिस (net practice) शुरू की है। यूं तो  माना जा रहा है कि 22 जुलाई से 18 अगस्त तक खेले जाने वाले ‘Royal London Cup 2021’ वनडे फॉर्मेट टूर्नामेंट के लिए जरूरी फिटनेस से अभी श्रेयस बहुत दूर हैं।

    ‘रॉयल लंदन कप 2021’ न खेल पाने को लेकर श्रेयस अय्यर ने हाल ही में कहा, “मैं इस सीजन लंकाशायर (Lancashire County Cricket Team) की टीम की तरफ से खेलने को लेकर बहुत उत्साहित था। यह एक ऐसा क्लब है, जिसका बेहतरीन इतिहास है। फिटनेस की वजह से इस टूर्नामेंट में शामिल नहीं हो सकने को लेकर काफी दुखी हूं। हालांकि, मैं भविष्य में इस टीम से ओल्ड ट्रैफर्ड (Old Trafford London) के मैदान में खेलना ज़रूर चाहूंगा।”