first-warm-up-umesh-ashwin-make-their-case-green-ton-takes-aus-a-to-286-8

Loading

-विनय कुमार

टीम इंडिया के खिलाड़ी लगातार चोटिल हो रहे हैं जिससे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चल रही सीरीज़ में या तो वो शामिल नहीं हो सके, या फिर एक-दो मैच खेलकर उन्हें सीरीज़ (Border-Gavaskar Trophy Australia vs India Test Series 2020-2021) से बाहर होना पड़ रहा है। टीम इंडिया के घातक तेज़ गेंदबाज़ इशांत शर्मा (Ishant Sharma) और भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kuumar) इंजर्ड होने की वजह से ऑस्ट्रेलिया दौरे में शामिल नहीं हो सके। चोटिल होने के कारण ही भारत के धाकड़ बल्लेबाज़ ‘हिटमैन’ रोहित शर्मा (Rohit Sharma) 4 मैचों की ‘बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी’ टेस्ट सीरीज़ के शुरूआती 2 मैच नहीं खेल पाए।

लेकिन, अब रोहित शर्मा चोट से उबार चुके हैं और सिडनी (Third Test Match Sydney 2020) में होने वाले सीरीज़ के तीसरे मैच में वो खेलने वाले हैं। ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर आये टीम इंडिया के खतरनाक तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) एडिलेड (Adelaide Test Match 2020) में खेले गए पहले टेस्ट मैच में घायल हो गए थे, जिसके कारण सीरीज़ के बाकी के मैचों से वो बाहर हो गए।

अब एक और तेज़ गेंदबाज़ भारतीय टेस्ट टीम से बाहर हो गया है। घातक गेंदबाज़ उमेश यादव (Umesh Yadav) गंभीर रूप से चोटिल हो गए। जिसके कारण उन्हें भी तीसरे और चौथे टेस्ट मैच से बाहर होना पड़ गया। हैमस्ट्रिंग की इंजरी की वजह से उमेश यादव दूसरे टेस्ट मैच में मैदान छोड़ कर चले गए थे। उनकी जांच हुई। जांच में पता चला की चोट गंभीर है, इसलिए अब बाकी के सीरीज़ के मैच वो नहीं खेल पाएंगे।

खबरें आईं कि, उमेश यादव मेडिकल टेस्ट रिपोर्ट के बाद तीसरे और चौथे मैच में नहीं खेल पाएंगे। उन्हें ऑस्ट्रेलिया में ठहरने का कोई औचित्य भी नहीं रह जाता है। ऐसे में टीम मैनेजमेंट ने उन्हें भारत वापस भेजने का फैसला किया। उमेश यादव को अब रिहैब के लिए बैंगलोर में ‘नेशनल क्रिकेट अकेडमी’ में ठीक होने तक रखा जाएगा। उम्मीद है कि उमेश फरवरी 2021 में इंग्लैंड के खिलाफ खेले जाने वाली सीरीज (England vs India Series, 2021) से पहले चोट से ठीक हो जाएंगे ताकि वो उसमें हिस्सा ले सकें।

माना जा रहा है कि 7 जनवरी से शुरू हो रहे सिडनी टेस्ट में उमेश यादव की जगह बाएं हाथ के घातक तेज गेंदबाज टी नटराजन को मौका दिया जा सकता है। नटराजन सीमित ओवरों की सीरीज़ में टीम का हिस्सा थे। T20 सीरीज में उनका जानदार प्रदर्शन था। नटराजन ऑस्ट्रेलिया में सीमित ओवरों की सीरीज़ के बाद नेट बोलर के तौर पर भारतीय टीम के साथ रहे। ऐसे में उनके पिछले प्रदर्शन को देखते हुए टीम मैनेजमेंट नटराजन को चुन सकता है।