BJP MP Babul Supriyo, hanuma Vihari and Sehwag

-विनय कुमार

भारत और ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia) के बीच ‘बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफ़ी’ टेस्ट सीरीज (Border-Gavaskar Trophy Test Series 2020/21) के तीसरे मैच में टीम इंडिया ने मैच के अंतिम दिन जिस तरह से बल्लेबाजी की और मैच को ड्रॉ करा दिया, उसकी हर तरफ़ हो रही है। ऑस्ट्रेलिया के घातक और ख़तरनाक तेज़ गेंदबाजों का मनोबल अपने आत्मबल से जिस कदर तोड़ा उसका कोई सानी नहीं है। लेकिन जहां कई दिग्गज क्रिकेटर भारतीय खिलाड़ियों की इसकी खूब प्रशंसा कर रहे हैं वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जिन्हें इसमें खामियां दिख रही है।

ग़ौरतलब है कि सिडनी में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच (Sydney Third Test Match India-Australia 2021) में भारतीय टीम को चौथे पारी में जीत के लिये 407 रनों की ज़रूरत थी, और पांचवें दिन के खेल की शुरुआत से पहले भारत ने 98 रन पर 2 विकेट से खेलना शुरु किया था।

भारत की कप्तानी कर रहे अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane, Captain Team India) अंतिम दिन के मैच की शुरुआत में ही आउट हो गए, जिसके बाद विकेटकीपर -बल्लेबाज ऋषभ पंत ने 97 रनों की शानदार आतिशी पारी खेली उनके साथ दूसरे छोर पर चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) ने बेहतरीन साथ दिया और खुद भी बेहतरीन पारी खेलते हुए 77 रन बनाए। दोनों के बीच 148 रनों की साझेदारी रही। दोनों के खेल से ऐसा लग रहा था कि भारत मैच को न सिर्फ बचा सकती है बल्कि जीत भी सकता है। लेकिन कुछ ही समय बाद टीम ने 2 विकेट खो दिए और टीम पर हार का खतरा मंडराने लगा।

ऐसे ही संकट के समय पर हनुमा विहारी (Hanuma Vihari) और आर अश्विन (R. Ashwin) इंजर्ड होने के बावजूद संकटमोचक बनकर सामने आए। दोनों ने मिलकर 258 गेंदों का सामना किया और 62 रनों की साझेदारी करते हुए इस मैच को ऑस्ट्रेलिया के पंजे से खींच लिया और ऐतिहासिक ड्रॉ कराया। हनुमा विहारी (Hanuma Vihari) ने 161 गेंदों का सामना किया और 23 रन बनाए। उनके साथ आर. अश्विन ने 123 गेंदों में 39 रनों की संयम भरी अतुलनीय पारी खेली।

दुनिया भर के महान क्रिकेटर और क्रिकेट पंडितों के साथ करोड़ों खेलप्रेमियों ने इन दोनों भारतीय खिलाड़ियों की शानदार पारी की तारीफ किया, लेकिन, बीजेपी के सांसद बाबुल सुप्रियो को ये ऐतिहासिक डिफेंसिव खेल नागवार गुजरा। हनुमा विहारी (Hanuma Vihari) की बल्लेबाज़ी की उन्होंने आलोचना की और क्रिकेट का हत्यारा बताया।

पश्चिम बंगाल से बीजेपी सांसद बाबुल सुप्रियो ने अपने ट्वीट में लिखा, “हनुमा बिहारी ने 109 गेंद खेलकर सिर्फ 7 रन बनाए, जो कि काफी कम है। उन्होंने न सिर्फ भारत की ऐतिहासिक जीत की उम्मीद को खत्म किया, बल्कि क्रिकेट की हत्या भी कर दी। मैं बस इतना जानता हूं। भले ही मुझे क्रिकेट के बारे में कुछ भी नहीं पता हो।”

बाबुल सुप्रियो के इस ट्वीट का हनुमा विहारी (Hanuma Vihari) ने शानदार जवाब दिया।  दरअसल, बाबुल सुप्रियो ने ट्वीट में हनुमा विहारी (Hanuma Vihari) के बजाय ‘बिहारी’ लिखा था। जिस पर हनुमा बिहारी ने विनम्रता से अपने नाम की स्पेलिंग करेक्ट कर दी और उनको शर्मिंदा कर दिया।

सोशल मीडिया पर काफी ऐक्टिव रहने वाले टीम इंडिया के पूर्व धाकड़ बल्लेबाज़ ‘मुल्तान के सुल्तान’ वीरेंदर सहवाग ने भी हनुमा विहारी (Hanuma Vihari) के इस ट्वीट की फोटो शेयर करते हुए बाबुल सुप्रियो को ट्रोल किया। नज़फगढ़ के नवाब वीरेंद्र सहवाग ने लिखा, “अपना विहारी (Hanuma Vihari), सब पर भारी।”