Virat Kohli
File Photo : PTI

    -विनय कुमार

    भारतीय क्रिकेट टीम में इस समय बेहतरीन खिलाड़ियों की कोई कमी नहीं है। जिस भी हुनरबाज युवा को माैका मिल रहा है वो अपना जलवा दिखा रहा है। जिसकी जिंदा मिसाल है थोड़े दिन पहले खत्म हुई भारत के ऑस्ट्रेलिया दौरे की सीरीज। कुछ नए खिलाड़ियों ने बनकर दिखाया जो क्रिकेट के इतिहास में स्वर्ण अक्षरों में अंकित हो गया। नए चेहरों ने कमाल दिखाए और करोड़ों लोगों का दिल जीत लिया।

    क्रिकेट के आकाश में नए धूमकेतुओं में से एक हैं भारत के जानदार स्पिनर वाशिंगटन सुंदर। इस गेंदबाज को सीमित ओवरों के मैचों में भी आजमाया जाएगा। इंग्लैंड के खिलाफ 12 मार्च से शुरू हो रही T20 सीरीज से पहले टीम इंडिया के धांसू कप्तान विराट कोहली से जब एक पत्रकार ने ये सवाल कर दिया कि रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin off-spinner Indian Bowler) को सीमित ओवरों के मैचों में जगह मिलेगी या नहीं ? इस सवाल पर कप्तान कोहली का पारा चढ़ गया।

    रविचंद्रन अश्विन टेस्ट क्रिकेट में लगातार बेहतरीन और कमाल का खेल दिखा रहे हैं। ऐसे में मान जा रहा था कि सीमित ओवरों के मैचों में भी उनको मौका दिया जाएगा। लेकिन, टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने साफ कर दिया कि रविचंद्रन अश्विन को टीम में जगह नहीं मिलेगी।

    विराट कोहली ने कहा कि वॉशिगंटन सुंदर (Washington Sundar) अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं और एक ही तरह के दो खिलाड़ी टीम में नहीं हो सकते हैं। कप्तान कोहली ने कहा, “वाशिंगटन (Washington Sundar) अच्छा खेल रहे हैं। ऐसे में एक ही तरह के दो खिलाड़ी टीम में शामिल नहीं हो सकते। अगर सुंदर अच्छा नहीं खेलते हैं, तो अश्विन (Ravichandran Ashwin) की संभावना बनती है।”

    विराट कोहली ने पत्रकार के सवाल के जवाब में पत्रकार से ही एक सवाल दाग दिया और पूछ बैठे, ”आपको क्या लगता है। सवाल करना आसान है ? लेकिन उसका कोई तर्क भी होना चाहिए । अब आप ही इसका जवाब दीजिए कि मैं अश्विन (Ravichandran Ashwin) को कहां रखूं। वाशिंगटन (Washington Sundar) पहले ही से टीम में हैं।”

    गौरतलब है कि, वरुण चक्रवर्ती फिटनेस टेस्ट  पास करने में असफल रहे, जिससे वो टीम में शामिल होने से रह गए। वरुण को लेकर कप्तान कोहली ने कहा कि फिटनेस को लेकर कोई समझौता नहीं किया जा सकता। उन्होंने कहा, “सभी को समझना होगा कि टीम इंडिया के लिए हमने एक व्यवस्था बनाई है । हम आशा करते हैं कि सभी उसका पालन करेंगे। हां, इसमें समझौते की कोई गुंजाइश नहीं है।” 

    इस दौरान कप्तान विराट कोहली ने साफ कर दिया कि इंग्लैंड के खिलाफ 12 मार्च को खेले जाने वाले पहले T20 मैच में रोहित शर्मा के साथ केएल राहुल ओपनर होंगे। शिखर धवन तीसरे ओपनर की भूमिका अदा करेंगे।