Dhoni-HARBHAJAN-Raina-IPL
Tweeted by @dhoniraina_team

Loading

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL T20, 2021) के सीजन-14 के लिए ‘चेन्नई सुपरकिंग्स’ (Chennai Super Kings) ने टीम के धाकड़ बल्लेबाज़ सुरेश रैना (Suresh Raina) को रिटेन कर लिया है। सुरेश रैना पिछले सीजन यानी आईपीएल 2020 (IPL T20 2020 UAE) में नहीं खेल सके थे। उन्होंने UAE में होने वाले आईपीएल के सीज़न-13 टूर्नामेंट से ठीक पहले अपना नाम वापस ले लिया था। 

CSK फ्रैंचाइजी के एक ऑफिशल ने इस बात की पुष्टि की है। उन्होंने ये भी जानकारी दी कि इस सीज़न में भी ‘येलो आर्मी’ ‘चेन्नई सुपर किंग्स’ के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni CSK Captain) ही रहेंगे। आईपीएल सीज़न-14 (IPL T20 2021) का आगाज़ इस साल के मार्च के अंत या अप्रैल के पहले हफ्ते में हो सकता है।

‘Indian Express’ से ‘चेन्नई सुपर किंग्स’ के एक ऑफिशल ने कहा, ‘‘हां, हम रैना को बरकरार रखेंगे और धोनी कप्तान होंगे। हरभजन सिंह के अलावा हम कुछ और खिलाड़ियों को छोड़ सकते हैं।’’ 

नए सीज़न आईपीएल 2021 में खेलने वाले बाकी पुराने बरकरार खिलाड़ियों की लिस्ट आज बुधवार शाम को घोषित कर दी जाएगी। दूसरी तरफ, टीम इंडिया के पूर्व घातक स्पिनर हरभजन सिंह ने आज अपने प्रशंसकों को जानकारी शेयर करते हुए बताया कि उनका ‘चेन्नई सुपरकिंग्स’ (Harbhajan Singh Chennai Super Kings) के साथ कॉन्ट्रेक्ट खत्म हो चुका है। हरभजन सिंह 2018 में ‘चेन्नई सुपरकिंग्स’ में शामिल हुए थे और तब टीम मैनेजमेंट ने उन्हें 2 करोड़ रुपए में खरीदा था।

ग़ौरतलब है कि, ‘येलो आर्मी’ (Yellow Army Chennai Super Kings Suresh Raina) के दिग्गज बल्लेबाज सुरेश का पिछले साल यूएई में खेले गए आइपीएल सीज़न-13 टूर्नामेंट से ठीक पहले नाम वापस ले लेना चेन्नई सुपर किंग्स के मैनेजमेंट को रास नहीं आया था। फ्रेंचाइजी के चीफ़ एन.श्रीनिवासन (CSK Chief N. Srinivasan) ने सार्वजनिक तौर पर सुरेश रैना के बर्ताव को लेकर अपना गुस्सा जाहिर किया था।

सुरेश रैना ने ‘चेन्नई सुपर किंग्स’ के लिए अब तक कुल 164 मैच खेले हैं और 4527 रन बनाए। रैना ने इंटरनेशनल क्रिकेट से पिछले साल 15 अगस्त को सन्यास की घोषणा कर दी थी। कुछ दिन पहले उन्हें भारत के डॉमेस्टिक क्रिकेट टूर्नामेंट ‘सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफ़ी’ (Syed Mushtaq Ali Trophy, 2021) में खेलते दिखे।

दिग्गज गेंदबाज हरभजन सिंह (Harbhajan Singh CSK) ने 2019 में ‘चेन्नई सुपर किंग्स’ की तरफ़ से खेलते हुए  11 मैचों में 16 विकेट हासिल किए थे। उस सीज़न (IPL T20 2019 Season 12 Harbhajan Singh) में CSK टीम फाइनल तक पहुंची थी। लेकिन हरभजन पिछले सीज़न में, आइपीएल T20, 2020 जो यूएई में खेला गया, पर्सनल कारण से नहीं खेल पाए थे।

टीम के बेहतरीन और प्रमुख खिलाड़ियों के टीम में नहीं होने की वजह से ‘चेन्नई सुपर किंग्स’ आईपीएल के इतिहास में पहली बार ‘प्लेऑफ’ (Play-off Chennai Super Kings) में नहीं पहुंच पाई और सीज़न में सातवें पायदान पर जा गिरी। यह आईपीएल के इतिहास में CSK का सबसे खराब प्रदर्शन था। 

टीम के धाकड़ गेंदबाज हरभजन सिंह ने ट्वीट कर जानकारी दी और कहा, ‘‘मेरा कॉन्ट्रैक्ट चेन्नई के साथ खत्म हो गया है। इस टीम के लिए खेलना शानदार अनुभव रहा। सुंदर यादें बनीं और कुछ दोस्त जो मुझे आने वाले सालों में याद रहेंगे। चेन्नई, प्रबंधन, कर्मचारियों और प्रशंसकों के साथ शानदार 2 साल। ऑल द बेस्ट।’’

-विनय कुमार