Chetan Sakariya after dismissing MS Dhoni
PTI Photo

    -विनय कुमार

    अगले महीने यानी, जुलाई में भारत और श्रीलंका के बीच लिमिटेड ओवर्स फॉर्मेट (ODI T20I Series IND vs SL 2021) की सीरीज खेली जानी है। भारत श्रीलंका के दौरे में जीत का इरादा लिए नई चुनौतियों के साथ मैदान में उतरेगी। श्रीलंका में होने वाली इन ताज़ा सीमित ओवरों की सीरीज के लिए 20 सदस्यीय टीम इंडिया में 5 नए चेहरे शामिल हैं। अंतरराष्ट्रीय सीरीज के लिए पहली बार ऋतुराज गायकवाड़ (Rituraj Gaikwad), देवदत्त पडिक्कल (Devdutt Padikkal), नीतीश राणा (Nitish Rana), कृष्णप्पा गौतम (Krishnappa Gautam) और चेतन सकारिया (Chetan Sakariya) को लिया गया है।

    भारतीय क्रिकेट के मौजूदा महाविस्फोटक सलामी बल्लेबाज ‘गब्बर’ शिखर धवन (Shikhar Dhawan Captain Indian Cricket Team India vs Sri Lanka) टीम की कप्तानी करेंगे और घातक तेज़ गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार (Bhuvaneshwar Kumar Vice Captain) उप-कप्तान होंगे। 3 वनडे और 3 T20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की सीरीज के लिए राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid Coach) टीम के कोच होंगे। श्रीलंका के दौरे में जा रही टीम में चुने जाने के बाद युवा गेंदबाज चेतन सकारिया (Chetan Sakariya) भावुक हो गए।

    शायद आपको ध्यान हो कि, चेतन सकारिया ने बीते 4 महीने में अपने सगे भाई और पिता को खो दिया। जनवरी 2021 में पहले उनके भाई ने आत्महत्या कर ली थी। जिसके बाद मई के महीने में कोविड-19 से उनके पिता गुजर गए। चेतन ने टीम में चुने जाने के बाद कहा, ‘‘काश ! मेरे पिता यह देखने के लिए यहां होते। वह चाहते थे कि मैं भारत (India) के लिए खेलूं। मुझे आज उनकी बहुत याद आती है। भगवान ने मुझे बीते एक साल में काफी उतार-चढ़ाव दिखाया है। यह बहुत ही संवेदनशील वक्त रहा है।’’

    चेतन सकारिया (Chetan Sakariya) ने आगे कहा, ‘‘मैंने अपने छोटे भाई (younger brother) को खो दिया। और, एक महीने बाद मुझे आईपीएल में खेलने का मौका मिला। मैंने पिछले महीने अपने पिता को खो दिया था। अब भगवान ने मुझे भारत (Team India) के लिए खेलने का अवसर दिया है। मैं 7 दिनों तक अस्पताल में था, जब मेरे पिता अपने ज़िंदगी और मौत से संघर्ष कर रहे थे। यह एक अपूरणीय क्षति है। यह अवसर मेरे स्वर्गीय पिता और मेरी मां को समर्पित है, जिन्होंने मुझे अपना क्रिकेट जारी रखने की इजाजत दी।’’

    गौरतलब है कि, चेतन सकारिया भारतीय टीम के लिए चुने जाने से पहले भारत-ए (INDIA-A Cricket Team) के लिए भी नहीं खेले। आईपीएल (IPL 2021) के पहले चरण में उनके प्रदर्शन ने टीम इंडिया के सिलेक्टर्स को आकर्षित और प्रभावित किया। चेतन को अबकी आईपीएल की नीलामी में ‘राजस्थान रॉयल्स’ (Rajasthan Royals RR) ने 1.2 करोड़ रुपए में खरीदा था। उन्होंने ‘आईपीएल 2021’ के खेले गए अब तक के 7 मैचों में 7 विकेट हासिल किए हैं। उन्होंने 15 फर्स्ट क्लास (Sakariya First Class Cricket Match) और 7 लिस्ट-ए मैच खेले हैं। चेतन ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 41 और लिस्ट-ए (List A Cricket) में 10 विकेट चटकाए हैं।