Chris Gayle may return today, this all-rounder can get rest

IPL T20 टूर्नामेंट, 2020 के इस ताज़ा सीज़न में किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) फिसड्डी साबित होती जा रही है।

-विनय कुमार

IPL T20 टूर्नामेंट, 2020 के इस ताज़ा सीज़न में किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) फिसड्डी साबित होती जा रही है। टीम के दोनों सलामी बल्लेबाजों के.एल.राहुल और मयंक अग्रवाल के आइपीएल 2020 में 3 सबसे ज़्यादा रन बनाने वालों में होने के बावजूद टीम पॉइंट्स टेबल में सबसे नीचे है। जो किंग्स इलेवेन पंजाब ने 5 मैच खेले जिसमें से सिर्फ़ एक ही मैच जीते हैं, 4 मेनहार का सामना करना पड़ा है।

मध्यक्रम के बल्लेबाजों और डेथ ओवर्स में गेंदबाज़ी किंग्स इलेवन पंजाब के प्रमुख मुद्दे रहे हैं। साथ ही, ऑस्ट्रेलिया के ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल एक और बड़ी चिंता है। वह इंग्लैंड के खिलाफ एकदिवसीय मैच में निर्णायक मैच खेलने के बाद आइपीएल में हिस्सा लेने पहुंच तो गए, पर अभिबतक उनका जलवा पिच पर नजर नहीं आया। मैक्सवेल ने 5 मैच खेले हैं लेकिन पांच मैचों में सिर्फ़ 41 रन ही बना पाए।

‘इनसाइड स्पोर्ट्स’ की रिपोर्ट्स के मुतबिक KXIP अब ग्लेन मैक्सवेल को आराम देने की सोच रहा है और क्रिस गेल को मौका देने पर फैसला ले सकता है। आज 8 अक्तूबर को किंग्स इलेवन पंजाब की सनराइज़र्स हैदराबाद (SRH) के साथ भिड़नकेt है। इस मैच में क्रिस गेल को उतारकर किंग्स इलेवन पंजाब कुछ चमत्कार की उम्मीद है। ऐसे में, मयंक अग्रवाल या के.एल.राहुल मध्य क्रम के लिए बल्लेबाजी पर आ सकते हैं।

यही नहीं, इसके अलावा क्रिस जॉर्डन की जगह अफगानिस्तान के तेज गेंदबाज मुजीब-उर-रहमान को भी आज मौका मिल सकता है। इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जाॅर्डन को उनके डेथ बॉलर होने का तमगा दिया गया था। लेकिन उन्होंने केवल दो मैच खेले हैं। इन दो मैचों में भी वो काफी महंगे साबित हुए। 

गौरतलब है कि, KXIP के बल्लेबाजी कोच वसीम जाफर ने पहले कहा था कि क्रिस गेल और मुजीब उर रहमान को टीम में उतारना चाहिए, इससे पहले कि चीजें उनके लिए हाथ से निकल जाएं। 

ये बात ज़रूर है कि, किंग्स इलेवन पंजाब सफल शुरुआती बल्लेबाजों के साथ अच्छी शुरुआत कर सकती है और ज़रूरत पड़ी तो अंत में निकोलस पूरन और मंदीप सिंह भी टीम में अपनी भूमिका निभा सकते हैं।

KXIP की संभावित XI: 
केएल राहुल (C & WK), क्रिस गेल, मयंक अग्रवाल, निकोलस पूरन, मनदीप सिंह, सरफराज खान, मुरुगन अश्विन, रविंद्र बिश्नोई, शेल्डन कॉटरेल, मुजीब उर रहमान, मोहम्मद शमी।