chris-lynn-scores-154-runs-off-55-balls-including-20-sixes

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL T20, 2020) के खत्म होते ही टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर निकल पड़ी।

-विनय कुमार

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL T20, 2020) के खत्म होते ही टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर निकल पड़ी। इस दौरे की शुरुआत हुई वनडे सीरीज से। 3 मैचों की वनडे सीरीज (AUS-IND ODI SERIES, 2010) में 2 मैच भारत हार चुका है। और इन दो मैचों में काफी आश्चर्यजनक बातें भी देखने को मिलीं। IPL T20, 2020 के दौरान जो भारतीय गेंदबाज कहर बनकर विरोधी टीमों पर टूट रहे थे, पहले के दो मैचों में ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों ने उन्हें जमकर धोया। भारतीय गेंदबाज विकेट चटकाने में ज़्यादा कामयाब नहीं हो पाए।

एक बात ये भी देखने को मिल रही है कि IPL T20, 2020 टूर्नामेंट में जो बल्लेबाज अपनी फॉर्म को हासिल करने में स्ट्रगल करते दिख रहे थे, वो खिलाड़ी इस ताज़ा वनडे सीरीज में जमकर भारतीय गेंदबाजों पर बरस रहे हैं, और खूब रन बना रहे हैं। टीम ऑस्ट्रेलिया के कप्तान एरॉन फिंच ने बीते शुक्रवार, 27 नवंबर को पहले मैच में शतक तो, रविवार, 29 नवंबर को सिडनी के मैदान में खेले दूसरे मैच में अर्धशतक बनाया। टीम के दूसरे खिलाड़ी स्टीव स्मिथ (Steve Smith) इस ताज़ा सीरीज में दो मैच खेलकर लगातार दोनों मैच में शतक ठोक चुके हैं।

हाल ही समाप्त हुए आईपीएल (IPL T20 2020) में समूचे टूर्नामेंट में सिर्फ़ 108 रन बनाने वाले ग्लेन मैक्सवेल(Glenn Maxwell) ने भी इस ताज़ा वनडे सीरीज में लगातार दो मैचों में शानदार अर्धशतकीय पारियां खेली।

इन सबके बीच एक और ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी का नाम धूमकेतु की तरह चमक कर सामने आया जिसे मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) ने अबकी सीज़न के IPL T20 में एक भी मैच में खेलने का मौका नहीं दिया। उस खिलाड़ी ने भी ऐसा जलवा दिखा दिया कि मुंबई इंडियंस टीम मैनेजमेंट पर ज़रूर सवाल खड़े होंगे। इस खिलाड़ी की बल्लेबाज़ी ने सभी को हैरत में डाल दिया। इस ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी का नाम है क्रिस लिन (Chris Lynn)। हालांकि, क्रिस लिन को मुंबई इंडियंस के लिए IPL 2020 में शामिल किया गया था, लेकिन उन्हें एक भी मैच में प्लेइंग इलेवन (PLAYING-XI) में मौका नहीं दिया गया था।

आईपीएल समाप्त होने के बाद क्रिस लिन (Chris Lynn) ‘क्वींसलैंड प्रीमियर क्रिकेट टी20 लीग’ (Queensland Premier Cricket T20 League, 2020) के एक मैच में उन्होंने रविवार को 55 गेंदों में 154 रनों की विस्फोटक पारी खेली। इस आतिशी पारी में उन्होंने 20 जानदार छक्के और 5 शानदार चौके भी ठोके। इस बेजोड़ पारी में क्रिस लिन ने पहली 21 गेंदों में सिर्फ 39 रन बनाए थे। लेकिन, अगली 34 गेंदों में उन्होंने 115 रन ठोक डाले।

क्रिस लिन ने आक्रामक अंदाज़ में खेलते हुए सिर्फ़ 38 गेंदों में ही शतक (T-20 Century) बनाया। उनकी टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज मैट रेनशॉ (Matt Renshaw) ने बखूबी साथ निभाया। इस बेहतरीन पारी की बदौलत उनकी टीम ‘टूमबुल’ (Trumbull) ने 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 266 रनों का पहाड़ खड़ा कर दिया।

इस विशाल स्कोर का पीछा करने उतरी ‘सनशाइन कोस्ट’ (Sunshine Coast) की टीम ने भी बेहतरीन खेल दिखाया। ब्लेक महेर ने सिर्फ़ 35 गेंदों में शतक जड़ दिया । लेकिन, 20 ओवर में 7 विकेट खोकर 248 रन ही बना सकी। हालांकि, सनशाइन कोस्ट जीत हासिल करते करते रह गई, लेकिन उसके प्रदर्शन ने क्रिक्रेट प्रेमियों का दिल जीत लिया। मैच कांटे की टक्कर का मोड़ ले चुकी थी।

शायद, क्रिक्रेट प्रेमियों को याद हो कि क्रिस लिन (Chris Lynn) को कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) ने इसी साल रिलीज किया था। और इसके बाद मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) ने उन्हें अपने साथ जोड़ लिया था। एक सच ये भी है कि अबकी आईपीएल (IPL T20, 2020) हिटमैन कप्तान रोहित शर्मा  की समूची टीम ने शानदार प्रदर्शन किया। यही कारण है कि वो प्लेइंग-11 (Playing-XI) में जगह नहीं बना सके। बहुत जल्द क्रिस लिन (Chris Lynn) ‘बिग बैश लीग’ (Big Bash League) में भी गेंदबाजों के छक्के छुड़ाते दिखेंगे। ग़ौरतलब है कि, क्रिस के नाम BBL में ब्रिसबेन की तरफ से खेलते हुए सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड (2332) शुमार है।