Opportunity to create history in second match, Virat kohli and Rohit sharma eyes on these 9 records

    – विनय कुमार

    भारत और इंग्लैंड के बीच रविवार 28 मार्च को दोनों देशोंंके बीच अंतिम वनडे मैच के साथ द्विपक्षीय सीरीज (Bilateral Series India vs England 2021) का समापन हो गया। इस पूरी सीरीज में भारत के कप्तान विराट कोहली के नेतृत्व में भारत ने तीनों फॉर्मेट्स की सीरीज की ट्रॉफी जीती और टीम का नाम रोशन किया।  

    लेकिन, बीते करीब दो महीनों में इंग्लैंड के साथ खेले गए मैचों के दौरान जिस तरह से भारत के धुरंधर कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli), रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और शिखर धवन (Shikhar Dhawan) विपक्षी टीम के घातक स्पिनर्स का शिकार होते गए, इससे साफ कहा जा सकता है कि इन खिलाड़ियों का स्पिन गेंदबाजों के हाथों लगातार आउट होना गंभीर मामला है। 

    टीम इंडिया के इन धुरंधरों का हाल देखकर भारतीय टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण (VVS Laxman) ने चिंता जाहिर की है। वीवीएस लक्ष्मण ने इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज (India vs England ODI Series 2021), खास तौर पर अंतिम मैच में इंग्लैंड के स्पिन गेंदबाजों के खिलाफ भारतीय बल्लेबाजों के लगातार आउट होने के लेकर गौर करने वाला बड़ा बयान दिया है। वीवीएस लक्ष्मण का मानना है कि भारतीय बल्लेबाजों का स्पिन गेंदबाजों के खिलाफ यह एक पैटर्न बनता जा रहा है जिस पर ध्यान देने की जरूरत है। ऐसा नहीं है कि भारतीय बल्लेबाज स्पिन गेंदों को खेलने में कमजोर हैं, लेकिन उसके बावजूद अगर यह समस्या बन रही है तो इस पर ध्यान देने की जरूरत है।

    गौरतलब है कि, बीते रविवार, 28 मार्च को पुणे में खेले गए सीरीज के अंतिम वनडे मैच में भारतीय टीम ने अपने 4 बल्लेबाज- शिखर धवन (Shikhar Dhawan), रोहित शर्मा (Shikhar Dhawan), कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli Captain Indian Cricket Team) और केएल राहुल (KL Rahul) के विकेट इंग्लैंड के स्पिन गेंदबाजों के हाथ गंवाया।

    हालांकि टक्कर के मैच के बाद ‘Star Sports’ से अपनी बातचीत में वीवीएस लक्ष्मण ने कहा, “आप फुल टॉस गेंद (Full toss Ball) पर केएल राहुल (KL Rahul) के कैच को एक बार अनलकी बोल सकते हैं, लेकिन जिस तरह से रोहित शर्मा और विराट कोहली (Virat Kohli) आउट हुए उसे देखकर उन्हें खुद भी काफी निराशा होगी। आप गौर करेंगे तो पता चलेगा कि स्पिनर्स (Spinners England ODI Team against India 2021) के खिलाफ यह इन बल्लेबाजों का एक पैटर्न बनता जा रहा है।

    रोहित शर्मा (Rohit Sharma) गुगली को समझ नहीं पा रहे हैं, तो विराट कोहली (Virat Kohli) टर्न ले रही गेंद खेलने जाते हैं और गेंद उनके बैट-पैड से निकलकर विकेट में जा लगती है। मेरा मानना है कि भारतीय बल्लेबाज (Indian batsmen) स्पिन के बेहतरीन बल्लेबाज हैं, और उनका इस तरह से विकेट गंवाना टीम के लिए चिंताजनक है।”

    शायद ही आप भूल पाएं कि, इंग्लैंड के घातक स्पिन गेंदबाज मोइन अली (Moeen Ali Spinner England) ने विराट कोहली (VIrat Kohli) को दूसरी बार इंटरनेशनल क्रिकेट में बोल्ड किया। और हां, ऐसा करने वाले मोइन अली दुनिया के पहले गेंदबाज बन गए। गौर करने वाली बात ये भी है कि, भारत के ‘एंग्री यंग मैन कप्तान’ विराट कोहली हाल में अपनी खेली पिछली 7 पारियों में से 3 बार इंग्लैंड के ही खतरनाक स्पिनर आदिल राशिद (Adil Rasheed) के हाथों शिकार हुए और पवेलियन लौटा दिए गए।

    सूरत-ए-हाल देखकर साफ है, स्पिनर्स के हाथों कप्तान विराट कोहली का इस तरह से आउट होना टीम मैनेजमेंट के लिए चिंता का विषय है। गौरतलब है कि, टीम इंडिया ने 28 मार्च यानी बीते रविवार कोनपुने में खेले गए अंतिम वनडे मैच में शिखर धवन (Shikhar Dhawan), ऋषभ पंत (Rishabh Pant) और हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) की अर्धशतकीय पारियों के दम पर 329 रनों का विराट स्कोर ज़रूर खड़ा किया था, लेकिन जवाब में इंग्लैंड की टीम ने भारत को नाकों चने चबवा दिए थे। बड़े ही कांटे की टक्कर में भारत इस मैच को जीतने में कामयाब हुआ। कप्तान विराट कोहली 10 गेंदों पर 7 रन बनाकर इंग्लैंड के धीमे गेंदबाज (Moeen Ali Spinner England) मोइन अली का धीमे से शिकार हो गए।