Confusion about Team India's players, questions raised on BCCI

सिडनी: ऑस्ट्रेलिया दौरे (Team India Australia Tour) को लेकर अबकी बार टीम इंडिया की तस्वीर साफ नहीं हो पाई। कुछ खास खिलाड़ियों के मामले में जो बातें साफ होनी चाहिए थी वो या तो पर्दे में रखी गई, या फिर, BCCI अपनी ज़िम्मेदारियों पर खरी नहीं उतरी। भारत के घातक तेज़ गेंदबाज ईशांत शर्मा (Ishant Sharma) पूरी टेस्ट सीरीज (IND-AUS Test Series) से बाहर हो चुके हैं। टीम इंडिया के (Vice-Captain) उप-कप्तान ‘हिटमैन’ रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के खेलने को लेकर अभी तक मामला संदिग्ध है। अब तो नई खबर ये भी है कि तेज़ गेंदबाज नवदीप सैनी (Navdeep Saini) भी चोटिल हो गए हैं। उनके कमर में खिंचाव की खबर है।

बीते गुरुवार, 26 नवंबर को बीसीसीआई (BCCI) का बयान था कि रोहित शर्मा की चोट को फिर से 11 दिसंबर को जांचा जाएगा, लेकिन कोहली ने जिस तरह से पहले वनडे (IND-AUS ODI 2020) की पूर्व संध्या पर प्रेस कांफ्रेंस में कहा था कि उनको रोहित शर्मा की चोट के बारे में कोई जानकारी नहीं है। इससे एक बात साफ है कि टीम और बोर्ड के बीच कम्युनिकेशन गैप है। और इस तरह की सामंजस्य की कमी बड़ी लापरवाही कही जानी चाहिए। 

रोहित शर्मा की चोट पर अंधेरा क्यों ? 

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने साफ कहा है, “जिस तरह से रोहित ने आईपीएल (IPL 2020) में भाग लिया, उसके बाद हमको पूरी उम्मीद थी कि वे हमारे साथ ऑस्ट्रेलिया आएंगे लेकिन हम नहीं जानते वे क्यों नहीं आए। कोई जानकारी नहीं दी गई, हम सब इंतजार करने के लिए छोड़ दिए गए हैं।”

हालांकि, रोहित शर्मा ने इससे पहले न्यूज़ एजेंसी ‘पीटीआई” से कहा था, कि उनकी हैमस्ट्रिंग की शिकायत बिल्कुल ठीक है, और सिर्फ़ 25 दिन उनको फिटनेस पर काम करने के लिए मिल जाएं तो वे टेस्ट मैच खेल सकते हैं। रोहित शर्मा ने यह भी कहा कि वे नहीं जानते दूसरे लोग क्यों इस बात को इतना जटिल बना रहे हैं।

ईशांत कहां गायब हुए ? 

भारत के ख़तरनाक तेज़ गेंदबाज ईशांत शर्मा (Ishant Sharma) को लेकर भी तस्वीर कुछ ऐसी ही है। ग़ौरतलब है कि ईशांत शर्मा को आईपीएल के मैच के दरम्यान पसलियों में चोट लगी थी। अब वे फिट बताए जा रहे हैं, लेकिन ईशांत शर्मा ऑस्ट्रेलिया दौरे में नहीं हैं। अगर इस वक्त ईशांत शर्मा (Ishant Sharma) ऑस्ट्रेलिया में होते तो टेस्ट श्रृंखला (Border-Gavaskar Trophy) से पहले होने वाले सीमित ओवर के मैचों  में उनको फिटनेस साबित करने का अवसर उनको ज़रूर मिलता।

ख़ैर, अब सूरत-ए-हाल ये है कि ईशांत शर्मा समूची सीरीज से ही बाहर हैं। ईशांत शर्मा के मामले पर टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने कहा था- “जब साहा ऑस्ट्रेलिया में आकर अपना रिहैब कर सकते हैं, और वे टेस्ट सीरीज के लिए सही समय पर उपलब्ध हो सकते हैं। अगर यही काम रोहित और ईशांत करते तो उनको भी टेस्ट सीरीज में भाग लेने का मौका मिल सकता था।” 

नवदीप सैनी को लेकर भी अंदेशा ?

तेज़ गेंदबाज नवदीप सैनी की चोट की की खबर पर ये बताया गया कि नवदीप को बैक स्पाजम है। और, टी. नटराजन को बतौर बैकअप बॉलर वनडे टीम में एंट्री मिली। लेकिन, सभी ने देखा कि पहले वनडे मैच (ODI IND-AUS 2020) में नवदीप सैनी खेले और उन्होंने पूरे 10 ओवर की गेंदबाज़ी भी की। 

ऐसे में एक गंभीर सवाल ये उठता है कि, BCCI और टीम इंडिया (Team India) के बीच कोई गंभीर सामंजस्यपूर्ण संबंध है भी या नहीं ? टीम इंडिया और टीम मैनेजमेंट के साथ समूचे BCCI में सटीक कम्युनिकेशन की ज़रूरत है। ऐसे में फिलहाल ज़रूरी ये भी है कि टीम इंडिया के खिलाड़ियों के फिटनेस के मामलों को लेकर सही मैनेजमेंट हो। वरना, इसका असर पूरी सीरीज पर पड़ेगा।  

– विनय कुमार