Samit Patel

    -विनय कुमार

    कैरेबियन प्रीमियर लीग (Caribbean Premier League CPL) ने प्लेयर ड्राफ्ट के बाद बीते शुक्रवार यानी कल CPL 2021 सीजन के लिए सभी टीमों के खिलाड़ियों की पूरी लिस्ट जारी कर दी। इस लिस्ट में भारत की तरफ से ‘अंडर-19 क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019’ (U-19 World Cup Final 2019) में हिस्सा लेने वाले विकेटकीपर स्मित पटेल (Smit Patel) भी शामिल हैं। स्मित ‘बारबाडोस ट्राइडेंट्स’ (Barbados Tridents) टीम की तरफ से मैदान एमइन ताल ठोकेंगे।

    28 साल के स्मित पटेल (Smit Patel) कुछ समय पहले तक डोमेस्टिक क्रिकेट में बड़ौदा की टीम से खेलते थे। इस साल की शुरुआत में हुए ‘सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी T20 टूर्नामेंट’ (Syed Mushtaq Ali Trophy T20 Tournament 2021) में भी खेल चुके हैं। स्मित को ‘बारबाडोस ट्राइडेंट्स रोस्टर’ में MLC (Major League Cricket) खिलाड़ी के तौर पर शामिल किया गया है। इसका मतलब यह है कि वह आगामी अमेरिकी क्रिकेट लीग में भी एक कॉन्ट्रैक्ट खिलाड़ी होंगे। गौरतलब है कि, स्मित पटेल (Smit Patel) पहली बार ‘हीरो सीपीएल’ (Hero CPL 2021) में खेलेंगे। स्मित में खेलने वाले दूसरे भारतीय हैं। प्रवीण तांबे (Praveen Tambe) CPL में खेलने वाले पहले भारतीय हैं। उन्होंने पिछले सीजन CPL 2020 में हिस्सा लिया था।

    गौरतलब है कि, अहमदाबाद में 16 मई 1993 को जन्मे स्मित पटेल (Smit Patel) ने 2012 में भारत की ओर से (U-19 World Cup) खेला था। उन्होंने फाइनल में 62 रन की नाबाद पारी खेलकर भारत को वर्ल्ड कप विजेता बनाने में खास भूमिका निभाई थी। स्मित पटेल और उन्मुक्त चंद (Unmukt Chand) ने पांचवें विकेट के लिए 130 रन की नाबाद साझेदारी (partnership) की थी, और इस अच्छी पार्टनरशिप की बदौलत ही भारत 226 रन का लक्ष्य हासिल कर पाया था।

    उन्मुक्त चंद (Unmukt Chand) उस टूर्नामेंट में टीम इंडिया अंडर-19 के कप्तान थे। उन्होंने फाइनल में 7 चौके और 6 छक्के की मदद से 130 गेंद में नाबाद 111 रन बनाए थे। उस मैच में एक समय टीम इंडिया का स्कोर एक विकेट पर 75 रन था, लेकिन इसके बाद 22 रन के भीतर भारत (India U-19 Team) ने 3 विकेट गंवा दिए और स्कोर 97 रन पर 4 विकेट हो गया था।

    सीपीएल (CPL) 2021 के लिए चुने गए अन्य खिलाड़ियों में यूनिवर्स बॉस क्रिस गेल (Chris Gayle) और ड्वेन ब्रावो (Dwayne Bravo) का भी नाम शामिल है। क्रिस गेल और ड्वेन ब्रावो इस साल ‘सेंट किट्स एंड नेविस पैट्रियट्स’ (Saint Kitts and Nevis Patriot) का हिस्सा होंगे। विदेशी खिलाड़ियों में बांग्लादेश के शाकिब अल हसन (Shakib Al Hasan Bangladesh Cricketer), साउथ अफ्रीका के क्रिस मॉरिस (Chris Morris) और फाफ डु प्लेसिस (Faf du Plessis), ऑस्ट्रेलिया के मैथ्यू वेड (Mathew Wade), नेपाल के संदीप लमिछने (Sandeep) और पाकिस्तान शोएब मलिक (Shoab Mallick) और हैदर अली (Haider Ali) शामिल हैं।