cricket-legend-kapil-dev-suffers-heart-attack-undergoes-angioplasty

भारत के महान क्रिकेटर कपिल देव को दिल का दौरा पड़ने की खबर आई.

-विनय कुमार

भारत के महान क्रिकेटर कपिल देव को दिल का दौरा पड़ने की खबर आई. खबर मिली कि हार्ट अटैक आने के तुरंत बाद कपिल देव को सर्जरी के लिए दिल्ली के एक हॉस्पिटल में एडमिट कराया गया है. कपिल देव की एंजियोप्लास्टी की गई है. डॉक्टर्स के मुताबिक, कपिल देव की तबीयत अभी ठीक है. कपिल देव भारत के सबसे महान ऑलराउंडर में गिने जाते हैं. उनकी ही कप्तानी में टीम इंडिया यानी भारत ने 1983 में पहली बार वर्ल्ड कप (WORLD CUP) जीता था। कपिल देव 2020 में चल रहे इंडियन प्रीमियर लीग (IPL T20,2020) में क्रिकेट पर अपने कमैंट्स और सुझावों को लेकर बहुत एक्टिव देखे गए हैं.

ख़बरों के मुताबिक टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और धुरंधर ऑल राउंडर कपिल देव डायबिटीज़ की शिकायत से भी जूझ रहे हैं। कपिल देव को दिल का दौरा पड़ने की खबर ने पूरे सोशल मीडिया को झकझोर कर रख दिया है . देश विदेश में उनको चाहने वाले प्रशंसक उनके जल्दी स्वस्थ होने की कामना कर रहे हैं.

कपिल पाजी ‘हरियाणा हरिकेन’ के नाम से भी मशहूर हैं। टीम इंडिया  यानी भारत के इस दिग्गज क्रिकेटर ने देश को 1983 में एक यादगार विश्व कप (WORLD CUP) जीत दिलाई थी उस यादगार भिड़ंत में कपिल देव की कप्तानी में टीम इंडिया ने वर्ल्ड कप के फाइनल में लॉर्ड्स के मैदान में बेहद शक्तिशाली वेस्टइंडीज को हराया था। भारत के विश्व कप की जीत में देव ने सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी . उस शानदार टूर्नामेंट में कपिल देव ने 60.6 की औसत से 303 रन बनाए थे। इसके अलावा, उन्होंने 8 मुकाबलों में 7 कैच के साथ12 विकेट भी झटके थे।

भारतीय क्रिकेट के मूर्धन्य ऑलराउंडर कपिल देव ने अपने करिअर में 131 टेस्ट में 5248 और 225 वनडे में 3783 रन बनाए हैं। उन्होंने टेस्ट में 343 और वनडे में 253 विकेट भी हासिल किए।

कपिल देव ने 1994 में आखिरी मैच खेला 

कपिल पाजी ने 1 अक्टूबर 1978 को पाकिस्तान के खिलाफ क्वेटा में वनडे से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में कदम रखा था। उन्होंने पहला टेस्ट इसी साल 16 अक्टूबर को पाकिस्तान के खिलाफ फैसलाबाद में खेला था। कपिल ने 1994 में क्रिकेट से संन्यास लिया। उन्होंने आखिरी मैच वेस्टइंडीज के खिलाफ फरीदाबाद में वनडे खेला था।

कपिल देव पर बायोपिक BOLD

भारत के महान क्रिकेटर कपिल देव के जीवन पर बायोपिक फिल्म ‘83’ बन रही है। इस फिल्म में रणवीर सिंह कपिल देव की भूमिका में नज़र आएंगे। इस बायोपिक में ‘1983 वर्ल्ड कप’ की जीत मुख्य विषय होगी, इसी वजह से इस फिल्म का नाम ‘83’ रखा गया है। हालांकि, ‘हरयाण हरिकेन’ कपिल देव पर तीन बायोग्राफी ‘बाय गोड्स डिक्री, क्रिकेट माय लाइफ और स्ट्रेट फ्रॉम द हार्ट’ पहले ही लिखी जा चुकी है।

‘हरियाणा हरिकेन’ कपिल देव ने कुछ महीने पहले लॉकडाउन के दौरान सोशल मीडिया पर एक हॉट ट्रेंड के रूप में उभरने के बाद खूब सुर्खियां बटोरी थीं और उन्होंने अपना नया लुक साझा किया था। नवभारत परिवार उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता है। कपिल देव के स्वास्थ्य के बारे में किसी के बयान का इंतजार है। हालांकि, उन्हें अभी स्थिर बताया गया है।