IPL 2021 से पहले DC को रिलीज कर देना चाहिए ये 5 खिलाड़ी

– विनय कुमार

आईपीएल के इतिहास में पहली बार अबकी सीज़न IPL T20, 2020 में दिल्ली कैपिटल (DC) टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंची। 13 साल  में पहली बार आईपीएल के फाइनल में पहुँचने वाली श्रेयस की सेना ने सभी क्रिकेटप्रेमियों को अपने खेल से प्रभावित किया है। इस सीज़न के शुरुआत के खेले  9 मैचों में 7 में जीत और सिर्फ 2 हार के साथ टीम का हौसला ज़बरदस्त बुलंद था लेकिन उसके बाद खेले गए 5 मैचों में सिर्फ 1 जीत पाई। लेकिन जिसतरह से दुसरे चरण में दिल्ली कैपिटल्स ने वापसी की वो सचमुच प्रशंसनीय था। वर्ल्डकप (WORLD CUP) जीतने वाली टीम ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान और टीम के कोच रिकी पोंटिंग के साथ काम करने के बाद कप्तान श्रेयस अय्यर के नेतृत्व में भी धार आई है। 

हालांकि, दिल्ली कैपिटल्स (DC) के लिए फाइनल की राह आसान नहीं थी। उन्होंने अपने आखिरी पांच लीग चरण के चार मैच गंवाए। श्रेयस सेना के सलामी बल्लेबाज 10 सीधे मैचों में बेहतरीन प्रदर्शन करने में नाकाम रहे, यही नहीं गेंदबाजी भी टूर्नामेंट के दूसरे चरण में लड़खड़ाने लगी थी। ज़ाहिर है, अगले सीज़न में रनर-अप (RUNNER-UP, IPL T20, 2020) रही दिल्ली कैपिटल्स (DC) ट्रॉफी ज़रूर जीतना चाहेगी। लेकिन इसके लिए आईपीएल के इस सीज़न के बाद दिल्ली कैपिटल्स के मैनेजमेंट को कुछ कठोर फैले लेने पड़ेंगे। वो कौन 5 खिलाड़ी हैं, जिनको दिल्ली कैपिटल्स को अगले सीज़न से पहले रिलीज कर देना चाहिए ?

1. अजिंक्य रहाणे

ipl-2020-in-uae-dc-ajinkya-rahane-prithvi-shaw-delhi-capitals-indian-premier-league

टीम इंडिया के बेहतरीन बल्लेबाज़ माने जाने वाले अजिंक्य रहाणे शुरुआत से ही आईपीएल में खेल रहे हैं। उन्होंने अब तक 121.48 की स्ट्राइक-रेट और 31.96 की औसत से 139 पारियों में 3931 रन बनाए हैं। IPL T20 2020 यानी ताज़ा सीज़न में दिल्ली कैपिटल्स की टीम में शामिल होने से पहले रहाणे मुंबई इंडियंस ( ), राजस्थान रॉयल्स ( ) और राइजिंग पुणे सुपरजायंट में भी रह चुके हैं। इसमें कोई शक नहीं की अजिंक्य रहाणे एक बेहतरीन खिलाड़ी हैं, लेकिन आईपीएल का अबकी सीज़न उनके लिए बेहद निराशाजनक सीजन रहा। आईपीएल 2020  में उन्होंने 107.77 के स्ट्राइक रेट से 7 पारी में सिर्फ 111 रन बनाए। इस सीज़न का उनका सबसे बढ़िया स्कोर रॉयल चैलेंजर्स हैदराबाद के खिलाफ था 46 गेंदों पर 60 रन। इस मैच के बाद किसी भी मैच में उनका बल्ला नहीं बोल पाया।  उनका प्रदर्शन बेहद ख़राब रहा।  T20 के लिहाज से देखा जाए तो उनका स्वाभाविक खेल इस फॉर्मेट को स्वीकार नहीं कर पा रहा हैं।  

2. हर्षल पटेल

हर्षल पटेल को दिल्ली कैपिटल्स ने दो साल पहले 2018 की मेगा नीलामी में 20 लाख रुपए के बेस प्राइस (BASE PRICE)  में खरीदा था। पटेल ने 2012 में शुरुआत की, और तब से लेकर अब तक उन्होंने 48 मैचों में 8.74 की इकॉनमी रेट से 46 विकेट लिए हैं। यूं तो हर्षल पटेल  इससे पहले रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) से भी खेल चुके हैं।अबकी बार सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में शानदार फॉर्म में नज़र आए पटेल से आईपीएल (IPL 2020) के अबकी सीज़न में बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद थी। इस सीज़न में दिल्ली कैपिटल्स (DC) की टीम की तरफ से उन्होंने 5 मैच खेले, जिसमें उनका औसत 9 रन प्रति ओवर का रहा और सिर्फ 3 विकेट ही चटका सके। बल्लेबाज़ी करते हुए उन्होंने दो पारी खेली और उनके खाते में सिर्फ 21 रन ही जुड़ पाया।

3. पृथ्वी शॉ

अगले सीज़न में मौका नहीं दिए जाने वाले 5 खिलाड़ियों में पृथ्वी शॉ का नाम शामिल करने को लेकर हो सकता हैं आपको आश्चर्य हो, लेकिन एक बात साफ़ हैं कि अबकी सीज़न उनके बल्ले में ख़ास गर्मी नज़र नहीं आई।  पृथ्वी का आईपीएल में ये तीसरा सीज़न था। तीन सीज़न में  अब तक खेले मैचों में अगर उनका औसत देखा जाए तो  उन्होंने 140 के स्ट्राइक-रेट से 38 पारियों में 826 रन बनाए हैं। अबकी सीज़न यानी आईपीएल T20 2020 में उन्होंने 13 पारियों में 17.54 की औसत से सिर्फ 228 रन बनाए। सीज़न की पहली 6 पारियों में 151 की स्ट्राइक रेट से उन्होंने 198 रन बनाए। और उसके बाद पृथ्वी क्रीज़ पर बिलकुल सहज नज़र नहीं आए और हमेशा रन लेने के लिए संघर्ष करते नज़र आए। सातवीं से तेरहवीं पारी की यात्रा में उनके बल्ले से सिर्फ 30 रन ही निकल पाया।  

4. मोहित शर्मा

मोहित शर्मा ने आईपीएल T20 में कदम रखा था 2013 में। मीडियम पेसर मोहित शर्मा ने 2013 में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेलकर अपना आईपीएल डेब्यू किया था। 2013 से लेकर अब तक उन्होंने 86 मैच खेले, और 8.45 के इकॉनोमी रेट से 92 विकेट हासिल किए। मोहित ने अपने आईपीएल करियर (IPL T20) में किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) के लिए भी खेला। अबकी सीज़न में उनका प्रदर्शन बेहद निराशाजनक रहा। मोहित शर्मा को इशांत शर्मा के इंजर्ड होने के बाद भी तीसरे तेज गेंदबाज के तौर पर प्लेइंग इलेवन (PLAYING XI) में स्थान नहीं मिला। दिल्ली कैपिटल्स (DC) ने तुषार देशपांडे, अवेश खान और हर्षल पटेल को ज़रूर मौका दिया। ऐसे में टीम में मोहित शर्मा के रहने का कोई औचित्य नहीं लगता।  

5. अमित मिश्रा

अमित मिश्रा बेहद अनुभवी और घातक लेग स्पिनर माने जाते हैं। आईपीएल के करियर में उन्होंने अब तक 147 मैचों में 7.35 की इकॉनमी रेट से 160 विकेट हासिल किए हैं। आईपीएल करियर में अमित मिश्रा दिल्ली कैपिटल्स ही नहीं, सनराइजर्स हैदराबाद और डेक्कन चार्जर्स का हिस्सा भी रह चुके हैं। अबकी सीज़न (IPL T20 2020) में उन्होंने सिर्फ 3 मैच खेले और खेले इन मैचों में उन्होंने 7.20 की इकॉनमी से 3 विकेट हासिल किए। टूर्नामेंट के दौरान कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के खिलाफ मैच में उनकी उंगली चोटिल हो गई और वो इस सीज़न से बाहर हो गए। अमित मिश्रा इस महीने 38 साल के हो जाएंगे। जिससे एक बात साफ़ हैं कि अमित मिश्रा लम्बी रेस का घोड़ा नहीं हैं। लेकिन, इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता कि अमित मिश्रा एक बेहद खतरनाक और घातक गेंदबाज़ हैं।  ऐसे में टीम को नए विकल्प के तौर पर प्रवीण दूबे पर को मौका देने पर विचार करना चाहिए।