अंतिम ODI में हार के बावजूद टीम इंडिया ने बनाया खास रिकॉर्ड, धोनी के बाद पहली बार हुआ ऐसा

    Loading

    – विनय कुमार

    टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और विकेटकीपर- बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) ने अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच ‘ICC ODI WORLD CUP, 2019’ के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था। उसके बाद उन्होंने कोई भी अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेला। 15 अगस्त 2020 को उन्होंने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से सन्यास लेने की घोषणा कर दी।

    भारतीय क्रिकेट के इतिहास में अब तक के सबसे सफल कप्तान रहे महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) को अपने करियर में कई बार अपनी पारियों में ज्यादा डॉट बॉल (Dot Ball) खेलने को लेकर क्रिकेट एक्सपर्ट्स की आलोचना का भी सामना करना पड़ा था। एक ताजा खबर के अनुसार, दुनिया के अन्य देशों की टीमों के मुक़ाबले World Cup 2019 के बाद से टीम इंडिया का डॉट बॉल परसेंटेज सबसे कम रहा है। पिछले 2 सालों में भारतीय टीम ने 20 अंतरराष्ट्रीय वनडे मैच (ODI matches) खेले हैं, जिसमें डॉट बॉल का परसेंटेज सिर्फ 44.40% है। भारत के बाद दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया (Australia Cricket Team) है।

    क्रिकेट का इतिहास बताता है कि, ऑस्ट्रेलिया का 14 अंतरराष्ट्रीय वनडे मैचों में डॉट बॉल (Dot Ball) परसेंटेज सिर्फ 46.02% है। इस लिस्ट में सबसे ज्यादा डॉट बॉल परसेंटेज ज़िम्बाब्वे (Zimbabwe) का है। ज़िम्बाब्वे ने ICC ODI WORLD CUP, 2019 के बाद 9 वनडे मैच खेले हैं, जिसमें उनका डॉट बॉल परसेंटेज 53.94 है। वेस्ट इंडीज (West Indies) ने 22 वनडे मैच खेले हैं, जिसमें उनका डॉट बॉल परसेंटेज (Dot Ball Percentage ODI) 53.66 है।

    वहीं पाकिस्तान ने 2019 ODI वर्ल्ड कप के बाद 11 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं, जिसमें उनका डॉट बॉल पर्सेंटेज 49.26 रहा है। और बांग्लादेश (Bangladesh) का 18 मैचों में पर्सेंटेज 50.52 है। गौरतलब है कि, इस मैच में श्रीलंका (Sri Lanka) को भारत के खिलाफ ताज़ा वनडे सीरीज (IND vs SL ODI Series) के तीसरे और अंतिम मैच में बारिश के कारण डकवर्थ लुईस पद्धति (Duckworth Lewis Method) से 47 ओवर में 227 रन का लक्ष्य मिला।

    इसमें श्रीलंका के धुरंधर बल्लेबाज अविष्का फर्नांडो (98 गेंदों पर 76 रन) और भानुका राजपक्षा (56 गेंदों पर 65 रन) ने दूसरे विकेट के लिए 109 रन जोड़े। भारतीय क्रिकेट टीम ने फील्डिंग करते हुए श्रीलंका के 5 कैच छोड़े, जिसका फायदा श्रीलंका को  मिलना लाजिमी था। श्रीलंका ने 8 ओवर शेष रहते 39 ओवर में 7 विकेट के नुकसान  पर 227 रन बना लिए और सीरीज केअंतिम मैच में जीत दर्ज की।

    भारत की तरफ से पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw) ने 49 गेंदों पर 49 रन, अपना  पहला अंतरराष्ट्रीय वनडे मैच खेल रहे संजू सैमसन (Sanju Samson ODI Debut) 46 गेंदों पर 46 रन और सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) 37 गेंदों पर 40 रन बनाकर बेहतरीन पारी की शुरुआत की थी, तीनों खिलाड़ी बड़ी और लंबी पारी खेलने से असफल रहे। पृथ्वी शॉ और संजू सैमसन ने दूसरे विकेट के लिए 74 रनों की अच्छी पार्टनरशिप की थी।

    शिखर धवन की कप्तानी में खेल रही टीम इंडिया के खिलाफ श्रीलंका की टीम की ओर से लेग स्पिनर अकिला धनंजय (Akila Dhananjaya Leg Spinner) ने 44 रन देकर 3 और और बाएं हाथ के स्पिनर प्रवीण जयविक्रमा (Praveen Jayawickrama) ने 59 रन देकर 3 विकेट झटक कर भारतीय पारी को समेटने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। भारतीय टीम की तरफ से इस मैच में स्पिनर राहुल चाहर (Rahul Chahar) ने 54 रन देकर श्रीलंका के 3 विकेट उड़ाए थे।राहुल चाहर का यह पहला अंतरराष्ट्रीय वनडे मैच था।