Devon Conway

    -विनय कुमार

    न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज डेवोन कॉनवे (Devon Conway) क्रिकेट की दुनिया के नए सुपरस्टार बनकर उभरे हैं। उन्होंने अपने देश की सरजमीं के बाद अब इंग्लैंड के ऐतिहासिक मैदान में महा धमाका किया है। डेवोन अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट करियर के डेब्यू मैच में दोहरा शतक (Double Century in Test Cricket) लगाने वाले न्यूजीलैंड के दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं। वह डेब्यू टेस्ट मैच में इंग्लैंड की जमीन पर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले क्रिकेटर भी बन गए हैं। आज न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज डेवोन कॉनवे ने 125 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया और अपने नाम एक नया और ऐतिहासिक कीर्तिमान जोड़ लिया।

    डेवोन कॉनवे ( Devon Conway) से पहले यह रिकॉर्ड यह केएस रंजीतसिंहजी (KS Ranjeet Singhji) के नाम था। रंजीतसिंहजी ने 1896 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ डेब्यू टेस्ट मैच में नाबाद 154 रन बनाए थे। रंजीतसिंहजी ने तब डब्ल्यूजी ग्रेस (WG Grace) का रिकॉर्ड तोड़ा था। इंग्लैंड के डब्ल्यूजी ग्रेस ने 1880 में अपने डेब्यू टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ (England vs Australia WG Grace 1880) 152 रन बनाए थे। डेवोन कॉनवे लॉर्ड्स के मैदान पर न्यूजीलैंड की तरफ से सबसे बड़ी पारी खेलने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं।

    डेवॉन कॉनवे ने बेवन कॉंगडोन (Bevan Congdon New Zealand Cricketer) को पछाड़ दिया। इस मामले में पहले नंबर पर मार्टिन डोनले (Martin Donnelly New Zealand Former Cricketer)  हैं। डोनले न्यूजीलैंड की टीम से लार्ड्स में 206 रन की शानदार पारी खेल चुके हैं। 

    कॉनवे ने लार्ड्स में पदार्पण टेस्ट में सर्वाधिक स्कोर का पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली का रिकॉर्ड भी तोड़ा। डेवोन कॉनवे ने 2 जून 2021 को इंग्लैंड के खिलाफ मैच से टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया। बतौर ओपनर उतरे कॉनवे 3 जून 2021 को अपनी टीम के आखिरी बल्लेबाज के रूप में रनआउट हुए। कॉनवे ने 22 चौके और एक छक्के की मदद से 347 गेंद में 222 रन की पारी खेली।

    डेनोव कॉनवे टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने वालों की लिस्ट में सातवें पायदान पर पहुंच गए हैं। इस मामले में टॉप पर विराजमान हैं इंग्लैंड के टिप फोस्टर (Tip Foster)। फोस्टर ने आज सेंकरीब 118 साल पहले 1903/04 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ डेब्यू टेस्ट मैच में 287 रनों की पारी खेली थी। दूसरे नंबर पर साउथ अफ्रीका के जैक्स रूडोल्फ (Jack Rudolph South Africa) हैं। रूडोल्फ ने 2003 में बांग्लादेश के खिलाफ (South Africa vs Bangladesh Test Series 2003) नाबाद 222 रनों की पारी जबरदस्त खेली थी।

    डेवोन कॉनवे (Devon Conway) अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू से पहले वनडे और T20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में भी अपना विस्फोटक जलवा दिखा चुके हैं। उन्होंने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में अब तक 3 वनडे इंटरनेशनल मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 75 के औसत से 225 रन बनाए हैं। इसमें उनकी एक सेंचुरी और एक हाफ सेंचुरी भी शामिल है। उनका बेस्ट स्कोर 126 रन रहा है।

    कॉनवे ने इसी साल 20 मार्च 2021 को बांग्लादेश के खिलाफ खेले मैच में अपने अंतरराष्ट्रीय एकदिवसीय क्रिकेट करियर में कदम रखा था। उस मैच में उन्होंने 27 रन बनाए थे। उसके बाद उन्होंने अपने दूसरे वनडे मैच (New Zealand vs Bangladesh ODI Series 2021) में 72 और तीसरे मैच में सेंचुरी ठोकी थी। डेवोन कॉनवे अब तक 14 T20 इंटरनेशनल मैच खेल चुके हैं, जिसमें उन्होंने 59.12 की औसत से 473 रन बनाए हैं। इस फॉर्मेट में उनका बेस्ट स्कोर 99 नॉट आउट रहा है। ये शानदार प्रदर्शन उन्होंने इसी साल 22 फरवरी को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ New Zealand vs Australia T20I Christchurch) क्राइस्टचर्च के स्टेडियम में  बनाया था।