rishabh-pant

    Loading

    -विनय कुमार

    भारतीय क्रिकेट टीम के युवा विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant) के लिए 2020 का साल ठीक नहीं रहा, लेकिन साल 2021 ने सारी कसर पूरी कर दी है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली गई 4 मैचों की टेस्ट सीरीज (India vs Australia Test Series 2020-2021) की बेहतरीन पारियां इतिहास में अमर हो गईं।

    और ऑस्ट्रेलिया के दौरे से वापस भारत लौटने के बाद भी अंतरराष्ट्रीय मैदान ए जंग में उनका जलवा जारी रहा। इंग्लैंड की टीम भारत के दौरे पर आई साल की शुरुआती महीने में। दोनों के बीच वनडे, टेस्ट और T20 सीरीज खेली गई। इस द्विपक्षीय सीरीज (India vs England Bilateral Series 2021) में भी ऋषभ पंत का बल्ला जमकर बोला। स्टंप के पीछे दस्तानों ने भी गजब की साथ निभाई।  

    और, पहली बार आईपीएल (IPL 2021) में दिल्ली कैपिटल्स (Rishabh Pant Captain Delhi Capitals DC) की कप्तानी करते हुए IPL T20 POINTS TABLE में टीम को टॉप पर भी बरकरार रखा। ऋषभ पंत ने जनवरी में शुरू किए गए ‘आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ अवॉर्ड’ (ICC Player of The Month Award) में भी जीत हासिल की और अब अपनी कामयाबियों के सितारा भरे आकाश में आज बुधवार को कुछ ऐसा कर दिखाया, जो उनसे पहले कोई भी भारतीय विकेटकीपर-बल्लेबाज नहीं कर सका है।

    इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने आज बुधवार ताजा टेस्ट रैंकिंग (ICC TEST RANKING) जारी की है जिसमें ऋषभ पंत (Rishabh Pant Wicket-keeper Batsman Team India) ने छलांग लगाते हुए बल्लेबाजों की रैंकिंग में छठा पायदान हासिल कर लिया। और इस नई खिताब के साथ आईसीसी की टॉप 10 रैंकिंग (ICC TOP 10 RANKINGS 2021) में जगह बनाने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर-बल्लेबाज बन गए। इससे पहले भारत के अतुलनीय विकेटकीपर- बल्लेबाज कैप्टेन कूल महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni Wicket-keeper Batsman Team India) अपनी मारक बल्लेबाजी के बावजूद ये करिश्मा करने से चूक गए थे।

    भारतीय क्रिकेट टीम के इतिहास के सबसे कामयाब और बेहतरीन कप्तान रहे विकेटकीपर- बल्लेबाज एमएस धोनी ने अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर में सर्वाधिक आईसीसी टेस्ट रैंकिंग के रूप में 19वां स्थान हासिल किया था, जो कि इससे पहले किसी इंडियन विकेटकीपर की तरफ से हासिल की गई सर्वश्रेष्ठ टेस्ट रैंकिंग थी। लेकिन, टीम इंडिया के मौजूदा विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant Wicket-keeper Batsman Team India) ने पिछले 7-8 महीनों में अपनी मेहनत से वो करिश्मा कर दिखाया जो भारतीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट टीम के किसी भी विकेटकीपर-बल्लेबाज ने आज तक इतिहास में नहींकर पाया।

    ऋषभ पंत ने सिर्फ 23 साल की उम्र में यह कामयाबी हासिल कर दुनिया को यह बता दिया कि वो यकीनन पूर्व कप्तान एमएस धोनी (MS Dhoni) के उत्तराधिकारी हैं। लेकिन, वे उन मुकामों को भी हासिल करना चाहते हैं, जो ‘कैप्टेन कूल’ नहीं कर सके, या उनसे रह गया। आईसीसी की तरफ़ से जारी की गई ताज़ा टेस्ट रैंकिंग (ICC TEST RANKING 2021 INDIAN CRICKETERS) में 3 भारतीय खिलाड़ियों ने जगह बनाई है।

    इनमें भारतीय क्रिकेट टीम के धांसू कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli Captain Indian Cricket Team) 814 रेटिंग प्वाइंटस के साथ पांचवें नंबर पर हैं। 747 रेटिंग प्वाइंटस के साथ सलामी बल्लेबाज ‘हिटमैन’ रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और ऋषभ पंत (Rishabh Pant Wicket-keeper Batsman Team India) छठे पायदान पर विराजमान हैं। 

    गौरतलब है कि, छठे पायदान पर ऋषभ पंत के साथ रोहित शर्मा के अलावा न्यूजीलैंड के हेनरी निकोल्स (Henry Nichols New Zealand Cricket Team)भी 747 रेटिंग प्वाइंट के साथ संयुक्त रूप से विराजमान हैं। और, न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के कप्तान केन विलियमसन (Ken Williamson Captain New Zealand Cricket Team) 919 रेटिंग प्वाइंट्स के साथ टॉप पर मौजूद हैं।