rishabh-pant-breaks-ms-dhonis-record-becomes-fastest-indian-wicket-keeper-to-1000-test-runs
File Photo

    Loading

    -विनय कुमार

    पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व स्पिन गेंदबाज दानिश कनेरिया (Danish Kaneria) का मानना है कि भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व धाकड़ कप्तान एमएस धोनी (MS Dhoni) निकट भविष्य में कमेंट्री करने की बजाय कोचिंग करना चुनेंगे। हाल ही में एक खास बातचीत में जब पाकिस्तान के इस पूर्व घातक गेंदबाज से सवाल किया गया कि उनके मुताबिक क्रिकेट की दुनिया के ‘कैप्टेन कूल’ महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) दोनों में से किस फील्ड को चुनेंगे ? इस सवाल के जवाब में दानिश ने अपनी राय रखी।  

    दानिश कनेरिया ने पूछे गए सवाल का पूरे कॉन्फिडेंस के साथ जवाब दिया, “मुझे लगता है कि एमएस धोनी (MSD) कमेंट्री की बजाय कोचिंग को तरजीह देंगे। मुझे निश्चित तौर पर लगता है कि धोनी जल्द ही कोचिंग (Cricket coaching) की दुनिया में आएंगे और उस फील्ड में नया करियर शुरू करेंगे।” 

    गौरतलब है कि, भारतीय क्रिकेट के इतिहास के अब तक के सबसे कामयाबकप्तान एमएस धोनी (MS Dhoni) ने 15 अगस्त 2020 को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी थी। उनका आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच था ICC ODI WORLD CUP, 2019 में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला गया सेमीफाइनल मैच (India vs New Zealand WC 2019) में, जिसमें भारत को न्यूजीलैंड ने हरा दिया था।

    ‘कैप्टेन कूल’ महेंद्र सिंह धोनी IPL 2021 के मैचों में जबरदस्त एक्शन में थे। अब तक खेले गए मैचों में उनकी येलो आर्मी ‘चेन्नई सुपर किंग्स’ (Chennai Super Kings CSK IPL 2021) ने 7 मैचों में 10 प्वाइंट्स के साथ प्वाइंट्स टेबल में दूसरे पायदान पर है। अब IPL 2021 के बाकी के 31 मैच सितंबर में UAE में फिर से शुरू होने वाला है, जहां 4 प्लेऑफ सहित सभी 31 मैच दुबई, अबू धाबी और शारजाह में कराए जाएंगे।

    इस बीच, भारत की दो अलग-अलग अंतरराष्ट्रीय टीम अंतर्राष्ट्रीय सीरीज के लिए विदेश दौरे पर है। कप्तान विराट कोहली के नेतृत्व में भारत की रेगुलर टीम इंडिया इंग्लैंड के खिलाफ 5 मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए इंग्लैंड में कमर कस चुकी है, तो दूसरी टीम शिखर धवन (Shikhar Dhawan) की कप्तानी में 3-3 मैचों की ODI और T20 सीरीज के लिए श्रीलंका में है। जिसमें से ODI सीरीज ‘गब्बर’ शिखर धवन की टीम ने 2-1 से जीत लिया है। गौरतलब है कि, भारत सितंबर के बीच तक चलने वाली सीरीज में 5  मैचों की टेस्ट सीरीज इंग्लैंड से खेलेगा, जिसके बाद IPL 2021 के खिलाड़ी UAE कूच कर जाएंगे और उसके बाद UAE में ही भारत की मेज़बानी में ‘ICC T20 WORLD CUP, 2021’ खेला जाएगा।