कोहली और विलियम्सन का एक साथ पिता बनने का प्लान था, या संयोग ?

– विनय कुमार

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) और न्यूजीलैंड (NewZealand) के कप्तान केन विलियमसन (Ken Williamson) क्रिकेट की दुनिया के दो महानतम खिलाड़ियों में गिने जाते हैं। दोनों कप्तान एक साथ पैटर्निटी लीव (Paternity leave) पर जा रहे हैं। खबर है कि दोनों पहली बार पिता बनने जा रहे (fatherhood) हैं।  बारे में एक विशेष संयोग बना है। यही कारण है कि दोनों दिग्गजों ने अपने-अपने क्रिक्रेट बोर्ड से छुट्टी भी ले रखी है।

और टीम न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन (Captain Ken Williamson) विश्व क्रिकेट के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में शामिल हैं। उनके बारे में एक विशेष संयोग बना है।

क्रिकेट की दुनिया के एंग्री यंगमैन विराट कोहली (Virat Kohli), जो फिलहाल ऑस्ट्रेलिया दौरे पर हैं, 17 दिसंबर से शुरू हो रहा पहला टेस्ट मैच खेलने के बाद भारत लौट जाएंगे। कोहली की पत्नी अनुष्का शर्मा जनवरी 2021 में मां बनने जा रही है। ज़ाहिर है, विराट कोहली ऐसे अनमोल समय में अपनी पत्नी के साथ रहना चाहेंगे।

विराट कोहली की तरह ही केन विलियम्सन भी पहली बार पिता बनने जा रहे हैं। यही कारण है कि वो भी ऐसे वक्त में पत्नी के साथ रहना चाहते हैं और is महीने, यानी दिसंबर के आख़िरी में छुट्टी पर जाएंगे। टीम न्यूजीलैंड के कोच गैरी स्टेड (Coach Gary Stead) ने कहा कि उन्हें इससे कोई फ़िक्र नहीं है।

कोच गैरी स्टेड ने कहा कि ज़िन्दगी में कई बातें क्रिकेट से ज्यादा महत्वपूर्ण हैं। ‘ESPNcricinfo’ से अपनी बातचीत में कोच स्टेड  ने कहा, “विलियमसन कुछ मैचों में नहीं होंगे। माता-पिता के रूप में, आपको जीवन में सिर्फ़ एक ही मौका मिलता है, जब आपका पहला बच्चा जन्म लेता है। मुझे मालूम है कि यह विलियमसन के लिए बेहद महत्वपूर्ण है।” 

ग़ौरतलब है कि, इस समय न्यूजीलैंड में टीम न्यूजीलैंड और टीम वेस्ट इंडीज (West Indies) के बीच मैचों की सीरीज चल रही है।  न्यूजीलैंड ने वेस्टइंडीज को पाले टेस्ट में एक पारी और 124 रनों से हराकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बना चुकी है। इस सीरीज का दूसरा और आख़िरी टेस्ट मैच 11 दिसंबर 2020 से है। इस श्रृंखला के ख़त्म होने के बाद पाकिस्तान (Pakistan) की टीम  न्यूजीलैंड के दौरे पर पहुंच रही है, जिसकी श्रृंखला (NZ vs PAK, 2020) 18 दिसंबर से शुरू होगी। कोविड-19 के प्रोटोकॉल के मद्देनजर पाकिस्तान क्रिकेट टीम पहले ही न्यूजीलैंड आ चुकी है।