CPL

    Loading

    -विनय कुमार

    दुनिया के सबसे लोकप्रिय और रोमांच से भारी लीग क्रिकेट के महाकुंभ ‘IPL Tournament’ का ताज़ा सीजन ‘IPL 2021’ के आयोजन को कोरोना महामारी की दूसरी भयानक लहर के फैलते संक्रमण के कारण बीच में ही स्थगित करना पड़ा था। 60 में से सिर्फ 29 मैच खेले गए थे। जिसके बाद BCCI ने सीजन के बचे हुए मैचों का आयोजन 19 सितंबर से 15 अक्टूबर के बीच UAE में कराने का निर्णय लिया।

    हालांकि, BCCI के इस ताज़ा निर्णय का असर ‘IPL 2021’ में शामिल होने वाले विदेशी खिलाड़ियों पर भी पड़ता नजर आ रहा था, क्योंकि इंग्लैंड के खिलाड़ियों (English Cricketers in IPL 2021) के शामिल न होने की घोषणा के बाद के ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों का भी इसमें शामिल होना मुश्किल नजर आ रहा है। वहीं, 16 सितंबर तक खेले जाने वाले ‘कैरिबियन प्रीमियर लीग’ Caribean Premier League 2021) के कारण वेस्टइंडीज, साउथ अफ्रीका और अफगानिस्तान के खिलाड़ियों के लिए भी पहुंचना मुश्किल था।

    इस बीच BCCI ने ‘क्रिकेट वेस्ट इंडीज’ (Cricket West Indies) के साथ CPL के शेड्यूल को बदलने की बात का भरोसा दिलाया था जिसका असर आज, शुक्रवार 18 जून को देखने मिला। ‘Cricket West Indies’ ने BCCI के साथ CPL की तारीखों को बदलने को लेकर आपसी सहमति बना ली है। जिसके बाद अब दोनों टूर्नामेंट का आयोजन बिना किसी टकराव के हो सकेगा।

    ‘कैरिबियन प्रीमियर लीग’ (CPL 2021) के आयोजकों ने BCCI के निवेदन पर CPL को निर्धारित समय से पहले कराने की बात को मान लिया है, ताकि खिलाड़ियों को 14 सितंबर तक फ्री किया जा सके और CPL 2021 में हिस्सा लेने वाले खिलाड़ी UAE पहुंच कर IPL 2021 के बचे हुए मैचों में खेल सकें। इसे लेकर जल्द ही CPL 2021 का नया शेड्यूल जारी कर दिया जाएगा।

    कयास लगाए जा रहे हैं कि, पहले 28 अगस्त से शुरू किया जाने वाला ‘कैरिबियन प्रीमियर लीग’ (CPL 2021) अब 25 अगस्त से खेला जाएगा, जबकि 19 सितंबर को होने वाला पूर्व निर्धारित फाइनल मैच 15 सितंबर को होगा। CPL 2021 के शेड्यूल में बदलाव के बाद अब बीसीसीआई IPL 2021 के बाकी बचे मैच 19 सितंबर से करा सकती है। और, जो खिलाड़ी यहां (UAE) खेलने पहुंचेंगे उन्हें 5 दिन के क्वारंटीन (Quarantine Covid-19 Protocol) के बाद टीम में शामिल होने की इजाजत मिलेगी।

    गौरतलब है कि ‘CPL 2021’ का आयोजन सेंट किट्स एंड नेविस (Saint Kitts and Nevis) में किया जाएगा, जहां पर कुल 33 मैच खेले जाएंगे। माना जा रहा है कि, CPL का आयोजन 26 अगस्त से भी किया जा सकता है, ताकि पाकिस्तान और वेस्टइंडीज के बीच (Pakistan vs West Indies Test Series 2021) खेले गए दूसरे टेस्ट के बाद खिलाड़ियों को कम से कम 24 घंटे का आराम मिल सके। पाकिस्तान और वेस्ट इंडीज़ के बीच सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच 24 अगस्त को खत्म होगा।