File Photo
File Photo

    -विनय कुमार

    भारतीय क्रिकेट टीम का नया चमकता सितारा विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant Wicket-keeper Batsman Team India) टीम इंडिया के पूर्व धुरंधर कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) की जगह भरने और उनकी कमी पूरी करने में लगे हुए हैं। काफी हद तक पंत इस राह में कामयाब होते भी दिख रहे हैं, लेकिन अभी उन्हें धोनी के स्तर तक पहुंचने में वक्त लगेगा। खेलप्रेमियों ने इस बात को बीहद करीब से देखा कि ऋषभ पंत ने इस साल की शुरुआत में ऑस्ट्रेलिया में यादगार और शानदार पारियां खेली थीं। जिसके बाद वो लगातार बेहतरीन फॉर्म में हैं और मुख्य टीम के फिलहाल अभिन्न सदस्य बन चुके हैं। क्रिकेट की तरह ऋषभ पंत की निजी जिंदगी भी काफी दिलचस्प रही है। देहरादून से दिल्ली आए, क्रिकेट की ट्रेनिंग की और कड़ी मेहनत और लगन की बदौलत छा गए। इस दरम्यान उनकी आमदनी में भी लगातार शानदार बढ़ोत्तरी भी हुई है। ऋषभ कार के शौकीन हैं। आज आलम ये है कि उनके करोड़ों रुपए की कारें हैं।

    टीम इंडिया के धाकड़ युवा खिलाड़ी ऋषभ पंत का नेटवर्थ (Rishabh Pant’s Net Worth) पिछले 5 साल में 9 गुना बढ़ा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, 2021 में उनका नेटवर्थ करीब 5 मिलियन डॉलर (36 करोड़ रुपए) पर पहुंच चुका है। इस नेटवर्थ में बड़ा हिस्सा विज्ञापन (Commercial Advertisement) और आईपीएल टूर्नामेंट (IPL T20 TOURNAMENT) की सैलरी का है। गौरतलब है कि ऋषभ पंत ने 2016 में आईपीएल डेब्यू किया था। पंत का सलाना नेटवर्थ (Annual Income) 10 करोड़ रुपए है। हर मैच से उन्हें 2 लाख रुपए की फीस मिलती है। इसके अलावा वे BCCI के सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट में भी शामिल हैं। उन्हें ग्रेड-ए की खिलाड़ियों की सूची में रखा गया है। BCCI के सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट से उन्हें सलाना 5 करोड़ रुपए मिलते हैं।

    रिपोर्ट्स बताते हैं कि, 2017 में ऋषभ पंत (Rishabh Pant) का नेटवर्थ 0.6 मिलियन डॉलर (करीब 4 करोड़ रुपए) था। उसके बाद 2018 में बढ़कर 1.3 मिलियन डॉलर (करीब 9 करोड़) होंगया। लगातार बढ़ोत्तरी होती चली गई। 2019 में 2 मिलियन डॉलर (करीब 14 करोड़), 2020 में 3.1 मिलियन डॉलर (करीब 22 करोड़) और 2021 में बढ़कर अब 5 मिलियन डॉलर (करीब 36.49 करोड़ रुपए) हो गया है। ऋषभ पंत (Rishabh Pant Brand Ambassador) जेएसडब्ल्यू स्टील (JSW), नाइकी (Nike), सिस्का (Syska), बूस्ट (Boost) और बोट (Boat) समेत कई ब्रांड एंडोर्स करते हैं।

    ऋषभ पंत हैं कार के शौकीन: 

    Rishabh Pant के कार कलेक्शन की बात करें, तो उनके पास ऑडी, मर्सिडीज और फोर्ड की गाड़ियां मौजूद हैं। ऑडी A8 (Audi A8), मर्सिडीज बेन्ज सी-क्लास (Mercedes Benz C-class), मर्सिडीज बेन्ज जीएलई (Mercedes-Benz GLE) और फोर्ड मस्टैंग (Ford Mustang) है। अगर ऋषभ का फॉर्म बरकरार रहा और करियर में संभाल कर चले तो यकीनन आने वाले सालों में नेटवर्थ के मामले में वो भी एमएस धोनी और कप्तान विराट कोहली के लेवल पर जरूर पहुंचेंगे।