KKR के कप्तान और RR के विकेटकीपर के खिलाफ ECB ने लिया एक्शन, एंडरसन भी अब घेरे में

    – विनय कुमार

    भारतीयों का मजाक उड़ाने वाले रेसिस्ट (racist comments) कमेंट्स के लिए ‘इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ECB) लिमिटेड ओवर्स की अपनी नेशनल टीम के कप्तान इयोन मॉर्गन (Eoin Morgan) और विकेटकीपर-बल्लेबाज जोस बटलर (Josh Butler) की जांच कर रहा है। ECB ने ‘प्रासंगिक और उचित कार्रवाई’ का भरोसा दिलाते हुए कहा कि सभी मामले में व्यक्तिगत आधार पर गौर किया जाएगा।

    जोस बटलर (Josh Butler) और इयोन मॉर्गन (Eoin Morgan) ने इन पोस्ट में भारतीयों (Racist comments against Indians) का मजाक उड़ाने के लिए ‘Sir’ का उपयोग किया है। गौरतलब है कि अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की डेब्यू सीरीज खेलने वाले इंग्लैंड के तेज़ गेंदबाज ओली रॉबिनसन (Ollie Robinson) को 2012-13 में किए गए आपत्तिजनक नस्लीय ट्वीट के लिए निलंबित किए जाने के बाद जॉस बटलर और इयॉन मॉर्गन के ट्वीट की सोशल मीडिया पर चर्चा गरम होने लगी। 

    telegraph.co.uk की खबर के मुताबिक, जॉस बटलर के मेसेज का स्क्रीनशॉट भी शेयर किया गया है​, जिसमें उन्होंने कहा है, “मैं सर नंबर 1 को हमेशा यही जवाब देता हूं, मेरे जैसा, आप जैसा, मेरे जैसा।” मॉर्गन ने बटलर (Butler) को टैग करके एक मेसेज में लिखा, ‘”सर आप मेरे पसंदीदा बल्लेबाज हो।”

    गौरतलब है कि जॉस बटलर IPL T20 TOURNAMENT में ‘राजस्थान रॉयल्स’ (Rajasthan Royals RR) की टीम से खेलते हैं, जबकि इयॉन मॉर्गन ‘कोलकाता नाइट राइडर्स’ (Kolkata Knight Riders KKR) के कप्तान हैं। खबर में कहा गया है, “इन ट्वीट्स के सटीक संदर्भ पर हालांकि सवाल खड़े हो रहे हैं, लेकिन ये ऐसे समय में लिखे गए थे, जब बटलर और मॉर्गन इंग्लैंड क्रिकेट टीम के स्थापित खिलाड़ी बन चुके थे। और, ऐसे में उन्होंने सोशल मीडिया (Josh Butler and Eoin Morgan on Social media) में ऐसी आपत्तिजनक बातें कीं।”

    ‘England and Wales Cricket Board’  ने कहा कि इस मामले से उचित कार्रवाई की जायगई। ECB के स्पोक्सपर्सन ने कहा, “हमें पिछले सप्ताह आपत्तिजनक ट्वीट (objectionable tweets) को लेकर सतर्क (alert) किया गया था। इसलिए अन्य खिलाड़ियों के पुराने सोशल मीडिया पोस्ट (social media old posts) पर भी सार्वजनिक रूप से सवाल उठाए गए हैं।” उन्होंने कहा, ‘हमारे खेल में भेदभाव के लिये कोई जगह नहीं है और जहां आवश्यक हो, हम प्रासं​गिक और उचित कार्रवाई करने के लिये प्रतिबद्ध हैं।’

    उन्होंने कहा, “सभी मामलों में समूचे तथ्यों को ध्यान में रखते हुए व्यक्तिगत आधार पर गौर किया जाएगा। हम इस बारे में आगे कमेंट करने से पहले ECB के साथ मामलों की जांच करेंगे।” 

    इंग्लैंड के घातक तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन (James Anderson) का भी 2010 का समलैंगिकता (homosexuality) से जुड़ा एक ट्वीट सामना आया है।

    जेम्स एंडरसन ने ब्रिटिश मीडिया से कहा, “यह 10-11 साल पुरानी बात है। और, निश्चित तौर पर मैं एक व्यक्ति के तौर पर बदल गया हूं। मुझे लगता है कि यही कठिन है। चीजें बदलती हैं, आप गलतियां करते हैं।”

    गौरतलब है कि न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरा टेस्ट मैच (England vs New Zealand Test Series 2021) खेलने पर जेम्स एंडरसन (James Anderson) इंग्लैंड क्रिक्रेट टीम के इतिहास में सर्वाधिक टेस्ट मैच खेलने वाले क्रिकेटर बन जाएंगे।