Image: England Cricket/Twitter
Image: England Cricket/Twitter

    -विनय कुमार

    इंग्लैंड के ताज़ा दौरे में पाकिस्तान की टीम को 3 मैचों की वनडे सीरीज (ENG vs PAK ODI Series 2021) में इंग्लैंड ने क्लीन स्वीप कर बुरी तरह हराया। जिसके बाद कप्तान बाबर आज़म की टीम पाकिस्तान ने 3 मैचों की T20 सीरीज के पहले मैच में इंग्लैंड को शिकस्त दी। इंग्लैंड के नॉटिंघम के मैदान पर खेले गए। (Nottingham England vs Pakistan T20) इस मैच में पाकिस्तान ने इंग्लैंड को 31 रनों से हराया और इंग्लैंड के इस ताज़ा दौरे में पहली जीत हासिल की। हालांकि यह एक ऐसा अनोखा मैच रहे, जिसमें रनों की आंधी नजर आई। पाकिस्तान की टीम ने कप्तान बाबर आज़म (Babar Azam) और मोहम्मद रिजवान (Mohammed Rizwan) की शानदार पारियों की बदौलत पहले बल्लेबाजी करते हुए 6 विकेट के नुकसान पर 232 रनों का पहाड़ खड़ा कर दिया। 

    जिसके जवाब में इंग्लैंड की टीम मैदान में जीत इरादा लेकर मैदान में उतरी। लियाम लिविंगस्टोन (Liam Livingston) ने इंग्लैंड के के लिए सबसे तेज T20 सेंचुरी ठोकी। लेकिन, इंग्लैंड की समूची टीम 19.2 ओवर में 201 रन पर ही सिमट गई और इंग्लैंड की टीम को 31 रनों से हारना पड़ा। इस हार के साथ इंग्लैंड का अजेय विजयरथ यहां पराजित हो गया। 

    इस T20 सीरीज के पहले मैच में सिर्फ रनों की बारिश ही नहीं हुई, बल्कि नॉटिंघम के मैदान पर (Nottingham England) रिकॉर्ड की फुलझड़ी नजर आई। जिसमें इंग्लैंड के विस्फोटक बल्लेबाज लियाम लिविंगस्टोन (Liam Livingston) ने कई बड़ी मिसालें कायम की, वहीं पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) ने क्रिकेट की दुनिया के एंग्री यंग मैन कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli Captain Indian Cricket Team) को पछाड़ दिया। मोहम्मद रिजवान (Mohammed Rizwan) ने भी कई बड़े रिकॉर्ड रच दिए। आइए एक नजर डालें आज के मैच में बने कीर्तिमानों पर…

    नॉटिंघम में लगी रनों की फुलझड़ी

    नॉटिंघम के मैदान पर खेले गए इस पहले T20 मैच में आज कुल 433 रन बने, जो कि टी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के इतिहास में इंग्लैंड के मैदान में खेले गए किसी मैच में बना (Second highest T20 Score in England) दूसरा सबसे बड़ा स्कोर है। पाकिस्तान की टीम ने इस मैच में 232 रनों का पहाड़ खड़ा कर दिया, जो कि T20I के इतिहास में पाकिस्तान का सबसे बड़ा स्कोर रहा। है। इससे पहले पाकिस्तान क्रिकेट टीम ने 2 बार T20I मैचों में 205 रनों का स्कोर खड़ा किया था। जिसमें से एक हाल ही में साउथ अफ्रीका के खिलाफ (Pakistan vs South Africa T20 Series 2021)  खेली गई T20 सीरीज में था। और दूसरा, स्कोर तो वेस्ट इंडीज के खिलाफ 2018 (Pakistan vs West Indies T20 2018) में स्कोर किया था। 

    इंग्लैंड के खिलाफ इस ताज़ा यानी ताज़ा सीरीज के पहले मैच में पाकिस्तान की तरफ से मोहम्मद रिजवान (Mohammed Rizwan) और धाकड़ कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) की जोड़ी ने पहले विकेट के लिए 150 रनों की शानदार साझेदारी की। और इस साझेदारी के साथ T20I के इतिहास में दूसरी सबसे बड़ी ओपनिंग साझेदारी का कीर्तिमान अपने नाम कर लिया। पाकिस्तान की तरफ से ओपनिंग करते हुए सर्वाधिक रनों की साझेदारी करने का कीर्तिमान भी इसी जोड़ी के नाम दर्ज है, जिसमें इन्होंने 197 रनों की साझेदारी की थी।

    लियाम ने तोड़ा इयोन का रिकॉर्ड

    लियाम लिविंगस्टोन (Liam Livingston) ने इस मैच में अपनी टीम के कप्तान इयोन मोर्गन (Eoin Morgan) का रिकॉर्ड आज तोड़ दिया। लिविंगस्टोन ने इंग्लैंड के लिए सबसे तेज अर्धशतक और शतक ठोकने वाले खिलाड़ी बन गए। लियाम ने सिर्फ 17 गेंदों में अर्धशतक मारा और कप्तान इयोन मोर्गन (21 बॉल में हाफ सेंचुरी) के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। यही नहीं, लियाम लिविंगस्टोन ने सिर्फ 42 गेंदों में सेंचुरी भी ठोक दी। उन्होंने डेविड मलान (48 बॉल में शतक) को पीछे पछाड़ दिया। इसके साथ ही, लियाम लिविंगस्टोन इंटरनेशनल क्रिकेट में पाकिस्तान के खिलाफ सेंचुरी ठोकने वाले पहले खिलाड़ी बन गए। पाकिस्तान के खिलाफ अब तक किसी भी देश के खिलाड़ी ने सेंचुरी नहीं लगाई थी। पाकिस्तान के खिलाफ सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में सोलोमन मियर का नाम सबसे ऊपर था, जिन्होंने 94 रनों की पारी खेली थी। आज की अपनी इस ताज़ा धमाकेदार पारी के साथ लियाम लिविंगस्टोन (Liam Livingston) इंग्लैंड के मैदान पर T20I सेंचुरी ठोकने वाले पहले इंग्लिश खिलाड़ी भी बन गए। क्रिकेट का इतिहास बताता है कि, इससे पहले एलेक्स हेल्स (Alex Hales) और डेविड मलान (David Malan) की T20 सेंचुरी बांग्लादेश (Bangladesh) और न्यूजीलैंड (New Zealand) के मैदानों में लगी थी।

    बाबर आजम ने तोड़ा विराट कोहली का रिकॉर्ड

    इंग्लैंड के खिलाफ इस मैच में बाबर आजम (Babar Azam) ने 85 रनों की विस्फोटक पारी खेली, जो कि इंग्लैंड के मैदान पर किसी T20 I मैच में कप्तान की तरफ से बनाया गया तीसरा सबसे बड़ा स्कोर है। बाबर आज़म से पहले स्टीव स्मिथ (Steve Smith) ने 90 और क्रिस गेल (Chris Gayle) ने 88 रनों की पारी इंग्लैंड के मैदानों पर खेली थी। आज की इस ताज़ा पारी के साथ आज़म के T20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 2120 रन पूरे हो गए हैं। आज़म ने यह मुकाम सिर्फ़ 53 पारियों में हासिल किया है। 53 पारियों में सबसे ज्यादा T20 अंतरराष्ट्रीय रन बनाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में बाबर आजम (Babar Azam) अब टॉप पर पहुंच गए हैं, जबकि भारतीय क्रिकेट टीम के धांसू कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli Captain Indian Cricket Team)  1983 रनों के साथ दूसरे नंबर पर हैं।

    2021 क्यों है मोहम्मद रिज़वन का साल

    मोहम्मद रिजवान (Mohammed Rizwan) ने भी अपनी 63 रनों की पारी की बदौलत कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए। इंग्लैंड के साथ ताज़ा T20 सीरीज के पहले मैच की अपनी इस पारी के साथ मोहम्मद रिजवान ने 2021 में 593 अंतरराष्ट्रीय T20 रन बना लिए हैं। और, पाकिस्तान की तरफ़ से एक कैलेंडर ईयर (Calendar Year Mohammed Rizwan) में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। मोहम्मद रिज़वान ने फखर जमान (Fakhar Zaman) के 2018 में बनाए 576 रन को पीछे छोड़ दिया और नई मिसाल कायम की। वहीं, रिजवान इस साल (2021) अब तक 1030 T20 इंटरनेशनल रन बना चुके हैं, और जो रूट (1030) के बाद इस साल 1000 रनों का आंकड़ा पार करने वाले दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं। मोहम्मद रिजवान (Mohammed Rizwan) ने बतौर विकेटकीपर-बल्लेबाज इस साल 502 अंतरराष्ट्रीय T20 रन बना लिए हैं। इसके साथ ही, एक कैलेंडर ईयर में वे 500 से ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे विकेटकीपर भी बन चुके हैं। मोहम्मद शहजाद (Mohammed Shehzad) ने 2016 में 520 रन बनाए थे और इस लिस्ट में फिलहाल टॉप पर उन्हीं का नाम मौजूद है।