Ben Stokes and bairstow
PTI Photo

    -विनय कुमार

    भारत और इंग्लैंड के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज के दूसरे मैच में इंग्लैंड की टीम ने जीत के लिए 337 रनों के विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए 6.3 ओवर बाकी रहते हुए जीत हासिल कर ली। इस जीत के साथ इंग्लैंड ने इस ताज़ा सीरीज में वापसी करते हुए 1-1 की बराबरी कर ली।

    भारत और इंग्लैंड के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज का अंतिम और निर्णायक मैच रविवार, 28 मार्च को पुणे के उसी मैदान में खेला जाएगा। आज की मैच में भारत को पटखनी देकर इंग्लैंड ने आईसीसी वर्ल्ड रैंकिंग (ICC ODI WORLD RANKING) में नंबर 1 बनने का भारत का सपना तोड़ दिया।

    सीरीज के पहले मैच में 66 रनों से जीत हासिल करने के बाद भारत को वनडे रैंकिंग में इंग्लैंड से नंबर 1 कुर्सी कब्जाने छीनने के लिए इस सीरीज के बचे दोनों मैच जीतने थे। रैंकिंग की कुर्सी बचाने के नजरिए से इंग्लैंड के लिए आज का मैच करो या मरो वाला संग्राम था। इंग्लैंड की तरफ से जॉनी बेयरस्टो (124) और बेन स्टोक्स (99) ने गजब की बल्लेबाजी की, चौके और छक्कों की झड़ी लगाते हुए भारत को धूल चटाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की।

    इस शानदार जीत के साथ ही टीम इंग्लैंड ने भारत के खिलाफ अपने सबसे सफल रन चेज का रिकॉर्ड 46 साल बाद तोड़ दिया। अब ताज़ा रिकॉर्ड इंग्लैंड की टीम का भारत के खिलाफ सबसे सफल रन चेज 336 रनों का है, हालांकि इससे पहले यह रिकॉर्ड 266 रनों का था, जो कि उसने भारत के खिलाफ 1974 (India vs England ODI 1974) में किया था।

    भारत और इंग्लैंड के बीच इस ताज़ा सीरीज के पुणे में खेले गए दूसरे मैच में इंग्लैंड की टीम ने  23 गेंद बाकी रहते 266 रनों के लक्ष्य को हासिल किया था। और आज के मैच में इंग्लैंड ने 39 गेंद रहते भारत के खिलाफ जीत हासिल की। आज इंग्लैंड ने 330 से ज्यादा रनों का पीछा करते हुए सबसे ज्यादा गेंद रहते हुए जीत हासिल करने के मामले में भारत के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है।

    आपको याद दिला दें कि, अंतरराष्ट्रीय वनडे क्रिकेट मैच में 330+ स्कोर का पीछा करते हुए सबसे ज्यादा गेंद रहते जीत हासिल करने का रिकॉर्ड टीम इंडिया के ही नाम है। यह कीर्तिमान भारत ने आज से 18 साल पहले 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बनाया था। अब इंग्लैंड की टीम ने भारत के खिलाफ ही इस कीर्तिमान की बराबरी कर ली। इस नई जीत के साथ टीम  इंग्लैंड इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर विराजमान हो गई। इंग्लैंड ने 2015 में 36 गेंद रहते पहले न्यूजीलैंड के खिलाफ (England vs New Zealand ODI 2015) जीत दर्ज की थी।