england-vs-india-cricket-2021-jofra-archer-hits-back-at-michael-vaughan

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने कहा कि ऐसी बातें उड़ रही हैं कि जोफ्रा आर्चर को टेस्ट क्रिकेट नापसंद है।

    -विनय कुमार

    इंग्लैंड क्रिकेट टीम के घातक तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर (Jofra Archer) ने अपने आलोचकों पर पलटवार करते हुए तीखा जवाब दिया। आलोचकों में इंग्लैंड के पूर्व कप्तान और फिलहाल क्रिकेट एक्सपर्ट माइकल वॉन (Michael Vaughan) का नाम भी शामिल है। जोफ्रा आर्चर ने साफ कहा कि वो खेलना चाहते हैं और सफेद (White Ball Cricket) और लाल गेंद फॉर्मेट (Red Ball Cricket) में एक खास मुकाम पाने में सफल होना चाहते हैं।

    इंग्लैंड के धुरंधर गेंदबाज जोफ्रा आर्चर (Jofra Archer) का बयान ऐसे समय पर आया है, जब माइकल वॉन (Michael Vaughan) ने ‘ The Telegraph’ में अपनी एक टेक में सवाल किया था कि कैसे इंग्लैंड जोफ्रा आर्चर के टैलेंट को अनलॉक कर सकता है ?

    क्या जोफ्रा आर्चर को टेस्ट क्रिकेट नापसंद है ?

    इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने कहा कि ऐसी बातें उड़ रही हैं कि जोफ्रा आर्चर को टेस्ट क्रिकेट नापसंद है। उन्होंने The Telegraph में आगे लिखा, “एक कप्तान के तौर पर आपको इस बारे में पता करने की जरूरत है कि यह सच है या नहीं। कई बार आलोचक यह भी कहते हैं कि जोफ्रा आर्चर खेलें पर उनकी तेज़ गेंद में और तेज़ी होनी चाहिए।”

    माइकल वान ने ये भी कह दिया कि इंग्लैंड को इस पर गौर करना चाहिए कि जोफ्रा आर्चर से और बेहतरीन प्रदर्शन कैसे कराया जाए। कुछ ऐसा करने की जरूरत है जिससे जोफ्रा आर्चर (Jofra Archer) टेस्ट क्रिकेट (Test Cricket) पसंद करने लगें।

    आर्चर का माइकल वॉन पर पलटवार

    माइकल वॉन के विचार और सुझाव से नाराज़ जोफ्रा आर्चर ने पलटवार करते हुए ‘Daily Mail’ में अपने कॉलम में कहा है, “सबसे पहले तो मैं यह बता देना चाहता हूं कि मैं खेलते हुए अपना एटीट्यूड कभी नहीं बदलता हूं। मैं हमेशा ही तीनों फॉर्मेट (Test Cricket, ODI, T20 Cricket) खेलना चाहता था। और ये चाहत अब भी है और मेरे ख्याल से आगे भी बनी रहेगी।”

    जोफ्रा आर्चर ने आगे कहा कि माइकल वॉन का कहना है कि जोफ्रा आर्चर को टेस्ट क्रिकेट (Test Cricket) पसंद नहीं है और इसकी वजह इंग्लैंड को पता लगाना चाहिए। लेकिन, हकीकत ये है कि वे यह नहीं जानते कि मेरे बारे में सही क्या है।

    जोफ्रा ने कहा, “माइकल वॉन नहीं जानते हैं कि मुझे क्या पसंद है। मैं हमेशा से टेस्ट क्रिकेट खेलने का ख़्वाब ही देखता आया हूं। मुझे नहीं लगता है कि मेरा प्रदर्शन इतना खराब है कि जब तक मैं एक पारी में 4 या 5 विकेट नहीं लेता हूं, तब तक लोग मुझ पर निशाना बनाए रखते हैं।”

    अपने टेस्ट करियर से संतुष्ट है यह गेंदबाज

    माइकल वॉन के कमेंट्स से नाराज़ इंग्लैंड के घातक गेंदबाज जोफ्रा आर्चर (Jofra Archer) की नाराजगी यहीं खत्म नहीं हुई। उन्होंने आगे कहा कि किस तरह इस तरह की बातों से उनको परेशानी होती है। और यह सब उन लोगों के अपने विचार होते हैं। उन्होंने अपनी फॉर्म के बारे कहा कि वे टेस्ट क्रिकेट में अभी भी नए हैं और अपनी राह बना रहे हैं। जेम्स एंडरसन (James Anderson) और स्टुअर्ट ब्रॉड (Stuart Broad) ने भी यही किया था। जोफ्रा आर्चर ने कहा कि टेस्ट क्रिकेट के अब तक के करियर के प्रदर्शन को लेकर वे संतुष्ट हैं। टेस्ट क्रिकेट में 31 की औसत अच्छी है और भविष्य में और बेहतर होगी।

    गौरतलब है कि, इंग्लैंड और भारत के बीच हाल ही खत्म हुई 4 मैचों टेस्ट सीरीज (India vs England Test Series 2021) के पहले मैच में जोफ्रा आर्चर ने चेन्नई के चिदम्बरम स्टेडियम में गेंदबाजी की थी। इस मैच की पहली पारी में उन्होंने टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और शुबमन गिल (Shubman Gill) को पहली पारी में आउट किया था और दूसरी पारी में जसप्रीत बुमराह (Jaspreet Bumrah) का विकट चटका कर इस मैच में इंग्लैंड की शानदार जीत में अपनी भूमिका निभाई थी।

    इस मैच में जोफ्रा आर्चर को कुल 3 विकेट मिले थे। लेकिन, उसके बाद दूसरे टेस्ट मैच में उनको मौका नहीं मिला।  अहमदाबाद के ‘नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम’ में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में उनकी वापसी ज़रूर हुई, लेकिन यहां उन्हें सिर्फ 5 ओवर की ही गेंदबाजों मिली। जिसमें उन्होंने 24 रन देकर 1 विकेट लिया।

    इंग्लैंड T20 टीम के कप्तान इयोन मोर्गन (Eoin Morgan Captain T20 Team England) को उम्मीद है कि इंग्लैंड का यह धुरंधर गेंदबाज जोफ्रा आर्चर भारत के खिलाफ T20 सीरीज (India vs England T20 Series 2021) में फिट रहें और सभी मैच खेलें।