India vs England

    -विनय कुमार

    भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की T20 सीरीज (India vs England T20 Series 2021) शुरू हो चुकी है। इंग्लैंड के कप्तान जो रूट (Joe Root) ने टाॅस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया है। भारत ने इस मैच में टीम इंडिया के हिटमैन रोहित शर्मा को आराम दिया है। भारत की तरफ शिखर धवन और केएल राहुल की ओपनर जोड़ी है।

    गौरतलब है कि, भारत इस साल T20I World Cup कप की मेजबानी करेगा। ऐसे में यह ताज़ा सीरीज बहुत महत्वपूर्ण है। इंग्लैंड और भारत के बीच T20 सीरीज के सभी 5 मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले जाएंगे।

    दोनों टीमों का अब तक का रिकाॅर्ड

    पहली बार भारत और इंग्लैंड की भिड़ंत 2007 T20 वर्ल्ड कप में हुई थी। भारत ने 18 रनों से मैच जीता था। तब से लेकर अब तक भारत और इंग्लैंड के बीच कुल 14 T20 मैच खेले गए हैं। इनमें से भारत ने 7 और इंग्लैंड ने भी 7 मैच जीते हैं। इन 14 मैचों में 6 मैच भारत में खेले गए हैं, जिनमें से भारत ने 3 मैच जीते हैं और इंग्लैंड ने 3 मैच जीते हैं। इसलिए इन आंकड़ों को देखते हुए ये साफ है कि दोनों टीमें टक्कर की और बराबरी की हैं।

    गौरतलब है कि भारत और इंग्लैंड ने भारत में 3 ऐसी सीरीज खेली हैं। जिनमें से भारत ने 1 और इंग्लैंड ने 1 सीरीज जीती है, जबकि एक सीरीज ड्रॉ रही थी।

    दोनों  देशों की प्लेइंग इलेवन:

    भारत (India): केएल राहुल (KL Rahul), शिखर धवन (Shikhar Dhawan), विराट कोहली (Virat Kohli) (C),  श्रेयस अय्यर,  ऋषभ पंत (Rishabh Pant) (W), हार्दिक पांड्या,  वाशिंगटन सुंदर, अक्षर पटेल (Axar Patel),  भुवनेश्वर कुमार, शार्दुल ठाकुर, युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal)

    इंग्लैंड (England): जेसन रॉय, जोस बटलर (Josh Butler)(W), डेविड मालन, जॉनी बेयरस्टोो(Jonny Bairstow)  इयोन मोर्गन (C), बेन स्टोक्स, सैम कुरेन, जोफ्रा आर्चर, क्रिस जॉर्डन, आदिल राशिद, मार्क वुड।