इंग्लैंड की कामचलाऊ टीम ने हराया पाकिस्तान को, रॉयल लंदन सीरीज में इंग्लैंड इतने से जीती

    – विनय कुमार

    इंग्लैंड की कामचलाऊ क्रिकेट टीम ने ‘रॉयल लंदन सीरीज’ (Royal London Series ODI 2021) के दूसरे वनडे मैच में भी पाकिस्तान को धूल चटा दी। इस जीत के साथ ही इंग्लैंड ने 3 मैचों की वनडे सीरीज Royal London Series जीतकर एक मैच पहले अपने खाते कर ली। इंग्लैंड की तरफ से फिलिप सॉल्ट (Philip Salt) और जेम्स विंस (James Wins) ने हाफ सेंचुरी ठोकी। बाद में ऑल-राउंडर लुईस ग्रेगरी (Lewis Gregory) की अगुआई में इंग्लैंड के गेंदबाजों ने जानदार प्रदर्शन किया और लंदन के लॉर्ड्स (Lord’s Stadium England) के मैदान पर पाकिस्तान को 52 रन से पटखनी दी।

    गौरतलब है कि, इंग्लैंड की मुख्य यानी नियमित क्रिकेट टीम में कोरोना संक्रमण के मामले आने के बाद खिलाड़ियों को क्वारंटीन में जाना पड़ा। जिसके कारण इंग्लैंड टीम मैनेजमेंट को पाकिस्तान के साथ Royal London Series के लिए दूसरे दर्जे की टीम बनानी पड़ी। हालांकि, इस नौसिखिए इंग्लैंड की टीम के सामने पाकिस्तान के हसन अली (Hasan Ali) का ऑलराउंड प्रदर्शन भी बेकार चला गया।

    हसन अली ने पहले 9.2 ओवर में 51 रन देकर इंग्लैंड टीम के 5 विकेट चटका दिए। उसके बाद पाकिस्तान की जब बल्लेबाजी आई, उसमें भी 17 गेंदों में 31 रन बना डाले  इस मैच में उन्होंने छक्कों की हैट्रिक भी मारी। लेकिन, इंग्लैंड की घातक गेंदबाजी के सामने पाकिस्तान के बल्लेबाज़ों के विकेट धड़ाधड़ गिरने लगे, जिससे अपनी टीम को जीत दिलाने की उनकी, (Hasan Ali All Rounder Pakistan) उम्मीदों पर पानी फिर गया।

    गौरतलब है कि, पिछले साल (2020 में) कोरोना महामारी की शुरुआत होने के बाद स्टेडियम में दर्शकों पर पाबंदियां थीं, लेकिन इस मैच में पहली बार स्टेडियम में दर्शकों के प्रवेश पर कोई पाबंदी नहीं थी। इस मैच को देखने के लिए लार्ड्स के मैदान पर (Lord’s Stadium England) करीब 23000 दर्शक आए।

    इस मैच का टॉस पाकिस्तान ने जीता और इंग्लैंड को पहले बल्लेबाजी का न्यौता दिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड की तरफ फिलिप सॉल्ट (60), जेम्स विंस (56) और लुईस ग्रेगरी (40) की बेहतरीन पारियों के बावजूद इंग्लैंड की टीम पूरे 50 ओवर नहीं खेल पाई और 45.2 ओवर में 247 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। फिलिप सॉल्ट और जेम्स विंस ने तीसरे विकेट के लिए 97 रनों की शानदार साझेदारी की।

    लुईस ग्रेगरी (Lewis Gregory) ने लोअर बैटिंगऑर्डर में ब्राइडन कार्स (31) के साथ 8वें विकेट के लिए 69 रन जोड़कर टीम को एक सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। पाकिस्तान की तरफ से तेज गेंदबाज हसन अली (Hasan Ali) ने 5 विकेट उड़ाए, जबकि हारिस रऊफ (Haris Rauf) ने 54 रन देकर 2 विकेट चटकाए। इंग्लैंड की तरफ से मैच जीतने के लिए पाकिस्तान को दिए गए 248 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए पाकिस्तान की टीम ‘मैन ऑफ द मैच’ लुईस ग्रेगरी (44 रन पर 3 विकेट) की घातक गेंदबाजी के सामने 41 ओवर में ही 195 रनों पर ढेर हो गई।

    इंग्लैंड की तरफ से साकिब महमूद (Saqib Mehmood) ने 21 रन, क्रेग ओवरटन (Craig Overtaon) ने 39 रन और मैट पार्किंसन (Matt Parkinson) ने 42 रन देकर पाकिस्तान के 2-2 विकेट चटकाए। पाकिस्तान की ओर से साउद शकील (Saud Shakil) ने सबसे ज्यादा 56 रन बनाए। उनके अलावा, पाकिस्तान की तरफ से केवल हसन अली (Hasan Ali) ही 30 रन के आंकड़े को छू पाए। अब इस सीरीज का तीसरा और अंतिम मैच कल, यानी मंगलवार 13 जुलाई 2021 को खेला जाएगा।