ENGW vs INDW: Indian women cricketers can make these records in T20 series, the eyes of the world will remain 'in'
File

    – विनय कुमार

    इंग्लैंड दौरे पर गई भारतीय महिला क्रिकेट टीम (Women’s Cricket Team India) अब सीरीज के आखिरी पड़ाव है। अब अगली सीरीज दोनों देशों के बीच होगी T20 सीरीज की। भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए इकलौते टेस्ट मैच (INDW vs ENGW Test Match 2021) को ड्रॉ कराने में सफल तो रही, लेकिन, वनडे सीरीज (ODI Series) में 2-1 से हार का सामना करना पड़ा। अब दोनों देशों की महिला शक्तियों के बीच T20 सीरीज में आमना-सामना होगा। भारतीय टीम हर हाल में इस सीरीज को जीतने के लिए अपनी जान झोंक देगी। यूं तो, पहले T20 मैच में बारिश के कारण मैच का रिजल्ट  डकवर्थ लुइस नियम (Duckworth Lewis Method) के तहत 18 रनों से हार झेलनी पड़ी। इसके बावजूद भारतीय महिला टीम ने जैसा प्रदर्शन किया उससे स्पष्ट है कि वह इंग्लैंड के खिलाफ T20 सीरीज में जीत हासिल कर सकती है।

    इंग्लैंड के खिलाफ T20 मैचों में भारतीय महिला क्रिकेट टीम अब तक 20 मैचों में मैदान में उतरी है, लेकिन उसे सिर्फ 4 ही मैचों में जीत हासिल हुई, जबकि इंग्लैंड की महिला टीम ने  16 बार जीत दर्ज की है। गौरतलब है कि, इंग्लैंड की महिला क्रिकेट टीम ने अपने पिछले 12 T20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले लगातार जीते हैं और अपनी विनिंग स्ट्रीक को बरकरार रखा है। ऐसे में कप्तान हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) की टीम के लिए अपनी जीत के रिकॉर्ड को सुधारने का मौका तो है ही, इंग्लैंड के विजयरथ को रोकने का भी सुनहरा मौका है।

    इंग्लैंड में खुल सकता है खाता 

    भारत की महिला क्रिकेट टीम भले ही पिछले कुछ समय से इस फॉर्मेट में ज्यादा सफल नहीं हो सकी हो, लेकिन इस सीरीज के दौरान भारतीय खिलाड़ी कई कीर्तिमान अपने नाम कर सकती हैं। भारतीय महिला क्रिकेट टीम को इंग्लैंड के खिलाफ उसके होम ग्राउंड पर खेले गए आजब्तक के सभी T20I मैचों में हार का सामना करना पड़ा है। ऐसे में उसके पास जीत का खाता खोलने का अवसर है। वहीं, इंग्लैंड की टीम ने पिछली 10 सीरीज में से सिर्फ एक ही सीरीज ही गंवाया, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ (ENGW vs INDW T20 Series) वाली सीरीज। जबकि, 1 सीरीज ड्रॉ रही और 8 T20I सीरीज में इंग्लैंड महिला टीम ने जीत दर्ज़ की।

    जेमिमा बना सकती हैं बड़ा रिकॉर्ड

    इंग्लैंड के खिलाफ इस सीरीज में जेमिमा रॉड्रिग्स (Jemima Rodrigues) के पास T20 फॉर्मेट में अपने 1000 रन पूरा करने का बढ़िया अवसर है, जिन्होंने अब तक खेले 40 T20 पारियों में 976 रन बनाए हैं। 1000 रनों के आंकड़े को छूने से सिर्फ 24 रन दूर हैं। ये एक बड़ी उपलब्धि होगी। अगर जेमिमा ऐसा करने में सफल रहती हैं, तो T20 फॉर्मेट में सबसे कम उम्र में 1000 रन बनाने वाली क्रिकेटर (महिला और पुरुष दोनों) बन जाएंगी। इसके साथ ही जेमिमा, वेस्ट इंडीज़ (West Indies) की कप्तान स्टेफनी टेलर को भी पछाड़ देंगी। ओवरऑल की बात की जाए तो, 1000 T20I रन पूरे करने वाली वह चौथी भारतीय महिला खिलाड़ी बन जाएगी।

    विकेटों की सेंचुरी लगा सकती है यह खिलाड़ी

    भारतीय महिला टीम की गायक गेंदबाज पूनम यादव (Poonam Yadav) इस सीरीज में (INDW vs ENGW T20I Series) विकेटों की सेंचुरी बना सकती हैं। गौरतलब है कि, अपने अब तक के अंतरराष्ट्रीय करियर में पूनम यादव ने 69 T20 मैचों में 96 विकेट हासिल किए हैं। और, 100 अंतरराष्ट्रीय T20 विकेट हासिल करने से सिर्फ 4 विकेट दूर हैं। इस सीरीज के बाकी दो मैचों में वो यह आंकड़ा छू सकती हैं। अगर वो इस सीरीज में 4 विकेट चटकाने में कामयाब हुई, तो T20I क्रिकेट में विकेटों का शतक बनाने वाली पहली भारतीय क्रिकेटर (महिला और पुरुष दोनों में) बन जाएगी।

    राधा यादव अपना अनोखा कीर्तिमान

    इसके अलावा, भारतीय महिला क्रिकेट टीम की घातक स्पिनर राधा यादव (Radha Yadav) हर मैच में कम-से-कम एक विकेट हासिल करने वाली पहली गेंदबाज के रिकॉर्ड को बनाए रखना चाहेंगी। राधा यादव ने अब तक खेले 30 अंतरराष्ट्रीय T20I मैचों में 52 विकेट हासिल किए हैं, जिसमें उन्होंने अपनी पिछली 27 पारियों में लगातार कम-से-कम एक विकेट चटकाने का रिकॉर्ड बरकरार रखा है। राधा यादव ऐसा करने वाली दुनिया की एकमात्र गेंदबाज (Bowler Radha Yadav) हैं। इसके साथ, शेफाली वर्मा (Shefali Verma) इंग्लैंड के खिलाफ खेलते हुए सबसे कम उम्र में क्रिकेट के सभी फॉर्मेट्स में बतौर सलामी बल्लेबाज पारी की शुरुआत करने वाली खिलाड़ी बनी। वहीं, जेमिमा रॉड्रिग्स (Jemima Rodrigues) England के खिलाफ इस ताज़ा T20I सीरीज के अंतिम मैच में T20I का अपना 50वां मैच खेलेंगी।