दोनों टीमों में बराबरी का मुकाबला: श्रीलंकाई कप्तान शनाका

    कोलंबो. श्रीलंका के नये कप्तान दासुन शनाका ने तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला से पहले शनिवार को कहा कि संघर्ष कर रही उनकी टीम और जीत की दावेदार भारत के बीच बराबरी का मुकाबला होगा क्योंकि मेहमान टीम में कई नये खिलाड़ी है। युवा खिलाड़ियों के साथ श्रीलंका दौरे पर आयी भारतीय टीम में छह नये खिलाड़ी शामिल है। शनाका ने भारत के खिलाफ रविवार को खेले जाने वाले पहले एकदिवसीय मैच की पूर्व संध्या पर कहा, ‘‘ श्रृंखला से पहले दोनों टीमें एक जैसी मजबूत है। भारतीय टीम में कई नये खिलाड़ी है। हम सभी जानते हैं कि उन्होंने आईपीएल खेला है लेकिन उन्हें अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का अनुभव नहीं है। 

    ऐसे में दोनों टीमों के पास मौके हैं।” शनाका पिछले चार साल में श्रीलंका क्रिकेट टीम की अगुवाई करने वाले 10वें कप्तान है। भारत के खिलाफ 18 जुलाई से शुरू हो रही सीमित ओवरों की श्रृंखलाओं (तीन एकदिवसीय और तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय) के लिए श्रीलंका ने शुक्रवार को 23 सदस्यीय टीम की घोषणा की थी। विराट कोहली की अगुवाई वाली भारत की मुख्य टीम इंग्लैंड दौरे पर है ऐसे में श्रीलंका आयी टीम की कमान अनुभवी सलामी बल्लेबाज शिखर धवन को सौंपी गयी है। शनाका ने कहा कि श्रीलंका के द्वारा टीम की घोषणा में देरी करने से फायदा होगा। उन्होंने कहा, ‘‘ हां, इससे हमें थोड़ा फायदा होगा, क्योंकि उन्होंने (भारत) इन खिलाड़ियों को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में नहीं देखा है। मुझे लगता है कि उन्हें इन नए खिलाड़ियों के लिए भी अच्छी तैयारी करनी होगी।” 

    मौजूदा समय में श्रीलंकाई टीम का नेतृत्व करने की चुनौती के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, ‘‘ हां, यह हमेशा चुनौतीपूर्ण होता है, आप अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट और बाहरी (मैदान के बाहर) समस्याओं से भी प्रभावित होते हैं। यह सब मायने रखता है, लेकिन दिन के अंत में आपको एक टीम के रूप में प्रदर्शन करना होगा, यह हम सभी की मुख्य चिंता है। मुझे यकीन है कि लड़के इस पर ध्यान देंगे।” शनाका के मुताबिक भारत के खिलाफ खेलने के बाद उनकी टीम को अच्छा अनुभव मिलेगा। 

    उन्होंने कहा, ‘‘अनुभव बहुत अच्छा होगा, आप दुनिया की शीर्ष टीमों में से एक के खिलाफ खेलना चाहते हैं। ऐसे में इस समय भारत के साथ खेलना बहुत अच्छा होगा, क्योंकि हमें खुद को परखने का मौका मिलेगा। यह हमारे लिए एक अच्छा टूर्नामेंट होगा।” श्रीलंका की टीम इंग्लैंड के दौरे पर निराशाजनक प्रदर्शन कर के लौटी है। वहां उसे एक मैच में भी सफलता नहीं मिली। भारत के खिलाफ श्रृंखला का आगाज 13 जुलाई से होना था लेकिन श्रीलंकाई दल में कोविड-19 संक्रमण का मामला आने के बाद इसे 18 जुलाई तक टाल दिया गया था। (एजेंसी)