File Photo
File Photo

    Loading

    -विनय कुमार

    आईपीएल के पिछले सीजन IPL 2020 में चेन्नई सुपर किंग्स का प्रदर्शन बेहद निराशाजनक रहा था। ‘येलो आर्मी’ CSK के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी भी उस समूचे सीज़न में टांय-टांय फिस्स साबित हुए थे। आईपीएल के इतिहास में ऐसा पिछले सीजन पहली बार हुआ था जब चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) play-off में भी नहीं पहुंच पाई थी। एक निराशाजनक सीजन के बाद एक बार फिर इस ताज़ा सीजन IPL 2021 में कप्तानी की कमान संभाले एमएस धोनी मैदान में लौटे हैं। अबकी बार उनकी आर्मी के सबसे भरोसेमंद खिलाड़ी सुरेश रैना भी मौजूद हैं।

    इस ताज़ा सीजन में CSK 3 मैच खेल चुकी है जिसमें उसे 2 में जीत मिली और बेहतरीन नेट रन रेट की वजह से आईपीएल पॉइंट्स टेबल में दूसरे टॉप पोजिशन पर विराजमान है। हालांकि कप्तानी और विकेट कीपिंग के मामले में कप्तान एमएस धोनी का कोई सानी नहीं है, लेकिन देश और दुनिया भारती उनके करोड़ों चाहनेवाले उनके बल्ले की गरमी देखना चाहते हैं, जो इस सीजन में भी अभी तक महसूस नहीं हुई। 

    बल्लेबाज के और पर धोनी पर उठ रहे सवाल

    CSK के धांसू कप्तान एमएस धोनी बीते सोमवार 19 अप्रैल को राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) के खिलाफ वानखेडे स्टेडियम में बल्लेबाजी करने 7 वें नंबर पर आए। उन्होंने इस मैच में 17 गेंदों का सामना किया और सिर्फ 18 रन ही बनाए, जिसके कारण अंतिम ओवरों में CSK के रन बनाने की गति धीमी पड़ गई। CSK जिस रूप में नजर आ रही थी उससे लग रहा था कि उसका स्कोर 200 रन के आंकड़े को पार कर जाएगा, लेकिन रन का मीटर 188 पर ठहर गई।

    टीम के धाकड़ कप्तान और बेहद अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी ने खुद इस बात को स्वीकार किया कि उनकी धीमी पारी के कारण चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) को भारी नुकसान उठाना पड़ सकता था। ऐसे में एक बल्लेबाज के तौर पर एमएस धोनी की बल्लेबाजी की स्थिति और भूमिका दोनों पर सवाल उठ रहे हैं।

    धोनी स्टंपिंग के लिए ज़रूर हैं तैयार लेकिन..

    दुनिया के महान बल्लेबाज और वेस्ट इंडीज के पूर्व कप्तान ब्रायन लारा (Brian Lara Former Captain West Indies) का मानना है कि एक बल्लेबाज के तौर पर एमएस धोनी से ज्यादा उम्मीद नहीं की जानी चाहिए। खासकर, उस तरह की बल्लेबाजी लाइन-अप पर विचार करके जो CSK के पास है।

    ब्रायन लारा ‘Star Sports’ से अपनी बातचीत में कहा, “मुझे नहीं लगता कि एमएस धोनी (MS Dhoni) के बल्ले से बहुत ज्यादा उम्मीद करनी चाहिए। निश्चित रूप से उनके हाथों में ग्लव्स हैं। वह कैच लेने और स्टंपिंग करने के लिए तैयार हैं। लेकिन, मुझे लगता है कि जैसा CSK की बैटिंग ऑर्डर है, उस हिसाब से धोनी को इतना समय नहीं मिलता है कि वह खुद को तैयार कर सकें। हां, हमारी चाहत जरूर रहती है कि वह फॉर्म में हों। हम जानते हैं कि वह कितने घातक हो सकते हैं, लेकिन उन्हें इतने अच्छे खिलाड़ी भी मिले हैं। सैम करन (Sam Curran) को देखें, जो शानदार फॉर्म में हैं।” 

    निचले क्रम में और पीछे आ सकते हैं बल्लेबाजी करने

    ब्रायन लारा (Brian Lara) ने आगे कहा, “मुझे लगता है कि उन्हें एक बहुत अच्छी टीम मिली है। एक अच्छा कप्तान (MS Dhoni) जो प्रेरणादायक है। अगर वो टीम के हर खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन करते हैं तो उनका सफर ज़रूर आगे तक जाएगा। मिडल ऑर्डर में रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja), सैम करन (Sam Curran), मोइन अली (Moeen Ali) और ड्वेन ब्रावो (Dwayne Bravo) के पास बल्लेबाजी क्रम में पर्याप्त ऑलराउंडर हैं। यह स्वीकार करने के बाद कि राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) के खिलाफ उनकी धीमी शुरुआत CSK को भारी पड़ सकती थी, इसे देखते हुए हो सकता है धोनी आने वाले मैचों में बल्लेबाजी क्रम में और बाद में आएं।”