Father Wanted Me to Always Stay Not Out Says Mandeep Singh

मनदीप (Mandeep Singh)ने अपना अर्धशतक पूरा होने के बाद नम आंखों से आसमान की ओर देखते हुए चुंबन का इशारा किया ।

-विनय कुमार

किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) के पिछले दो मैचों से मनदीप सिंह सुर्खियों में हैं। हाल ही में उनके पिता गुज़र गए। इस हादसे के बावजूद खेलने और दूसरे मैच में शानदार पारी खेलने के कारण चर्चे में हैं। सोमवार, 26 अक्टूबर को कोलकाता नाइट राइडर्स और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच भिड़ंत थी। इस मैच में मनदीप सिंह ने बड़ी हिम्मत और पूरे जज्बे के साथ बल्लेबाज़ी की और नाबाद अर्धशतक लगाया।  मनदीप ने 56 गेंदों में 8 चौके और 2 छक्कों की मदद से शानदार 66 रन बनाए। इस दौरान दूसरी छोर पर ‘यूनिवर्स बॉस’ क्रिस गेल थे, उन्होंने भी विस्फोटक अर्धशतक लगाया। क्रिस गेल ने 29 गेंदों में 51 रनों की आतिशी पारी खेली, जिसमें 5 शानदार छक्के और 2 चौके शामिल थे।

इस भिड़ंत में किंग्स इलेवन पंजाब ने कोलकाता नाइट राइडर्स को हरा दिया। मैच में शानदार खेल दिखाने वाले मनदीप सिंह को लेकर क्रिस गेल और टीम के कप्तान के.एल.राहुल दोनों ने मनदीप की जीवटता की प्रशंसा की। यह एक भावुक पारी थी क्योंकि उनको अपने पिता हर क्षण याद थे और जैसे ही उनका अर्धशतक पूरा हुआ उन्होंने आकाश की ओर भावपूर्ण तरीके से देखने के बाद अपने जज़्बातों को अभिव्यक्ति दी। गेल ने इस क्षण को बखूबी बयां किया।

मनदीप ने मैच के बाद क्या कहा ?  

“यह बहुत खास था। मेरे पिता हमेशा मुझे कहते थे कि मैं हर खेल में नॉट आउट रहूं, ये निश्चित रूप से विशेष है। वह हमेशा मुझसे कहते थे, चाहे आप 100 या 200 का स्कोर करो, आपको आउट नहीं होना चाहिए। मैंने खेल शुरू होने से पहले राहुल से बात की थी। अंतिम गेम में जल्दी स्कोर करने की कोशिश कर रहा था और मैं ऐसा करने में सहज नहीं था। मैंने राहुल से कहा कि अगर मैं अपना सामान्य खेल खेलता हूं, तो मैं खेल जीतूंगा और मुझे विश्वास है। उन्होंने (राहुल) मुझसे कहा कि मैं अपना खेल जिस तरह से खेलना चाहता हूं खेलूं, जीत से बहुत खुश हूं।”

मनदीप ने गेल के साथ का अनुभव भी बताया   

 

“वह (गेल) मुझे सिर्फ बल्लेबाजी करने और अंत तक खेलने के लिए कह रहे थे और मैंने उन्हें सिर्फ इतना कहा कि उन्हें कभी भी संन्यास नहीं लेना चाहिए। वह बहुत अच्छे हैं। हम बहुत ही उत्साहित हैं।”

बहरहाल,  किंग्स इलेवन पंजाब की ये लगातार 5 वीं जीत थी। इस शानदार जीत के साथ के.एल.राहुल की टीम 12 पॉइंट्स लेकर पॉइंट्स टेबल में चौथे पायदान पर काबिज हो गई है। बीट 5 भिड़ंत में किंग्स इलेवन पंजाब के खेल और टीम के जज्बे को देख ये कहना गलत नहीं होगा कि अबकी बार आईपीएल-T20 ट्रॉफी के प्रबल दावेदारों में से एक किंग्स इलेवन पंजाब भी है।