डि कॉक और सूर्य कुमार यादव के अर्धशतक, मुंबई इंडियंस ने दिल्ली कैपिटल्स को पांच विकेट से हराया

अबुधाबी: मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) ने सलामी बल्लेबाज क्विंटन डि कॉक (53) और सूर्य कुमार यादव (53) के अर्धशतकों की बदौलत रविवार को यहां इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) के दिलचस्प मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) को दो गेंद रहते पांच विकेट से हराकर लगातार चौथी जीत दर्ज की।

दिल्ली कैपिटल्स ने सलामी बल्लेबाज शिखर धवन की नाबाद 69 रन की अर्धशतकीय पारी और कप्तान श्रेयस अय्यर (42) के साथ तीसरे विकेट के लिये 85 रन की साझेदारी से चार विकेट पर 162 रन बनाये। मुंबई इंडियंस ने यह लक्ष्य 19.4 ओवर में पांच विकेट पर 166 रन बनाकर हासिल कर लिया। दोनों टीमों ने अपने पिछले तीन मैच जीते थे।

लेकिन मुंबई इंडियंस इस जीत से तालिका में शीर्ष पर पहुंच गयी, हालांकि उसके और दिल्ली कैपिटल्स के 10-10 अंक हैं। डि कॉक ने अपनी अर्धशतकीय पारी के दौरान 36 गेंद का सामना करते हुए चार चौके और तीन छक्के लगाये और सूर्य कुमार यादव (32 गेंद, छह चौके, एक छक्का) ने कैगिसो रबाडा की गेंद पर छक्का जड़कर स्टाइल से अपना नौंवा आईपीएल अर्धशतक जड़ा।

सूर्य कुमार यादव ने डि कॉक के साथ दूसरे विकेट के लिये 46 रन और फिर ईशान किशन (28 रन) के साथ तीसरे विकेट के लिये 53 रन जोड़े। मुंबई इंडियंस को जीत के लिये अंतिम दो ओवर में 10 रन चाहिए थे। एनरिच नोर्जे के 19वें ओवर में तीन रन बने। अंतिम ओवर में सात रन बनाने थे, कृणाल पंड्या (नाबाद 12) ने चौका लगाया और फिर एक रन लिया।

कीरोन पोलार्ड (नाबाद 11) ने एक रन लिया और स्कोर बराबर हो गया। कृणाल पंड्या ने अगली गेंद को चौके के लिये भेज दिया। दिल्ली कैपिटल्स के लिये रबाडा ने 28 रन देकर दो जबकि आर अश्विन, अक्षर पटेल और मार्कस स्टोइनिस ने एक एक विकेट झटका। मुंबई ने अपने कप्तान रोहित शर्मा का विकेट सबसे पहले खोया, जो पॉवरप्ले में अक्षर पटेल की गेंद को उठाकर रबाडा को कैच दे बैठे। रोहित का विकेट जल्दी खोने के बावजूद टीम ने डि कॉक की मदद से तेजी से आगे बढ़ना शुरू किया।

सूर्य कुमार यादव दूसरे छोर पर उनका अच्छा साथ निभा रहे थे। पर 10वें ओवर में आर अश्विन पर डि कॉक बड़ा शॉट खेलना चाहते थे लेकिन डीप स्क्वायर लेग पर खड़े पृथ्वी सॉव ने इसे आसानी से लपक लिया। सूर्य कुमार यादव 15वें ओवर की अंतिम गेंद पर रबाडा की गेंद पर अय्यर को कैच देकर आउट हुए। हार्दिक पंड्या आये और एक भी रन जोड़े बिना आउट हो गये।

इस समय स्कोर चार विकेट पर 130 रन हो गया। मुंबई को पांचवां झटका रबाडा ने ईशान किशन के रूप में दिया जो शानदार खेल रहे थे। उन्होंने 15 गेंद में दो चौके और दो छक्के से 28 रन बनाये। इससे पहले टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी दिल्ली कैपिटल्स के लिये धवन ने 52 गेंद की पारी के दौरान छह चौके और एक छक्का जड़कर फार्म में वापसी की जबकि शानदार फार्म में चल रहे कप्तान अय्यर ने 33 गेंद में 42 रन की पारी खेली जिसमें पांच चौके शामिल थे।

धवन और अय्यर ने 10.2 ओवर में तीसरे विकेट के लिये 85 रन की भागीदारी निभायी। टीम ने पहले ही ओवर में अपने सलामी बल्लेबाज पृथ्वी सॉव का विकेट गंवा दिया जो ट्रेंट बोल्ट (36 रन देकर एक विकेट) की दूसरी गेंद पर चौका लगाने के बाद अगली गेंद पर शार्ट कवर पर कृणाल पंड्या (26 रन देकर दो विकेट) को कैच देकर पवेलियन लौट गये। टीम ने अगला विकेट अनुभवी अजिंक्य रहाणे (15 रन, तीन चौके) के रूप में जल्द ही खो दिया जो कृणाल पंड्या की खूबसूरत आर्म बॉल पर पगबाधा आउट हुए और तब स्कोर दो विकेट पर 24 रन था। अब अय्यर और धवन क्रीज पर थे।

टीम ने पॉवरप्ले में दो विकेट गंवाकर 46 रन बनाये। अय्यर और धवन दोनों ने आराम से एक दो रन जुटाने के अलावा बीच बीच में शॉट लगाकर अच्छी साझेदारी बनाना शुरू किया। 10 ओवर तक टीम का स्कोर दो विकेट पर 80 रन था। रोहित के लिये इन दोनों खिलाड़ियों के बीच इस भागीदारी को तोड़ना जरूरी था और कृणाल पंड्या ने यह काम किया।

अय्यर ने कृणाल पंड्या की गेंद को उठाकर बड़ा शॉट खेलने का प्रयास किया लेकिन यह सीमारेखा से जरा पहले मिडविकेट पर बोल्ट के हाथों में चली गयी, इससे टीम ने 15वें ओवर में 109 रन पर तीसरा विकेट गंवाया। स्टोइनिस ने आते ही तेजी से रन जुटाना शुरू किया।

धवन ने 16वें ओवर में बोल्ट की गेंद को चौके के लिये पहुंचाने के बाद अगली गेंद पर एक रन लेकर 39 गेंद में चार चौके और एक छक्के से अपना अर्धशतक पूरा किया। इस ओवर में तीन चौके से 16 रन बने। पर स्टोइनिस (13 रन) और धवन के बीच रन को लेकर हुई गफलत से दिल्ली कैपिटल्स को तीसरा झटका लगा। पिछले मैच में स्टोइनिस ने बल्ले और गेंद दोनों से प्रभावित किया था, वह ‘मिसफील्ड’ पर भागने लगे और रन आउट हुए।

दिल्ली की टीम हालांकि अंतिम चार ओवरों में ज्यादा रन नहीं जुटा सकी जिसमें उसने 35 रन बनाये। विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत के चोटिल होने के कारण अंतिम एकादश में शामिल किये गये एलेक्स कैरी दूसरे छोर पर 14 रन बनाकर नाबाद रहे। मुंबई के लिये जसप्रीत बुमराह को कोई विकेट नहीं मिला, उन्होंने चार ओवर में 26 रन दिये।