India vs New Zealand
Photo : BCCI

    -विनय कुमार

    भारत और न्यूजीलैंड के बीच अगले महीने यानी जून में इंग्लैंड में टेस्ट क्रिकेट के इतिहास का पहला वर्ल्ड कप ‘आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप’ (ICC WORLD TEST CHAMPIONSHIP 2021) का फाइनल होना है। इस मुकाबले को लेकर इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने आज, शुक्रवार प्लेइंग कंडीशन (playing conditions WTC 2021) का एलान किया। ICC के अनुसार, मैच के ड्रॉ या टाई होने पर दोनों टीमों को विजेता घोषित किया जाएगा।

    आईसीसी की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक, अगर यह फाइनल मैच ड्रॉ होता है तो भारत और न्यूजीलैंड (India and New Zealand both jointly Winners) दोनों ही संयुक्त रूप से टेस्ट चैंपियनशिप WTC के विजेता होंगे। मैच टाई (Tie WTC Final) होने की स्थिति में भी दोनों टीमें ‘आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप’ (ICC WORLD TEST CHAMPIONSHIP TROPHY) शेयर करेंगी। ICC ने टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के लिए रिजर्व डे भी रखा है। ‘आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2021’ का फाइनल 18 से 22 जून के बीच ग्रेड 1 ड्यूक्स क्रिकेट बॉल से खेला जाना है। अगर इंग्लैंड का मौसम रूठ गया और बारिश हुई या अन्य किसी कारण से मैच का समय बर्बाद होता है, तो इसकी भरपाई के लिए मुकाबले को एक दिन और, यानी 23 जून तक बढ़ाया जा सकता है।

    ‘रिजर्व डे’ (reserve day WTC 2021) का इस्तेमाल तभी किया जाएगा जब हर दिन खोए हुए समय को पूरा करने के सामान्य नियमों के जरिए खोए हुए समय को वापस नहीं किया जा सकता। अगर मैच के पूरे 5 दिन के खेल के बाद कोई नतीजा हासिल नहीं होता है, तो कोई अतिरिक्त दिन का खेल नहीं होगा। ऐसी स्थिति में मैच ड्रॉ घोषित किया जाएगा और दोनों टीम संयुक्त तौर पर विजेता होंगी।

    मैच के दौरान वक्त गंवाने की स्थिति में आईसीसी मैच रेफरी (ICC MATCH REFEREE) नियमित रूप से टीमों और मीडिया को इस बारे में अपडेट करेंगे कि रिजर्व डे (RESERVE DAY WTC 2021) का इस्तेमाल कैसे किया जा सकता है। रिजर्व डे का इस्तेमाल करने की आवश्यकता पड़ने पर आखिरी फैसले की घोषणा 5वें दिन अंतिम घंटे में की जाएगी।

    2019 में शुरू हुई थी ‘वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप’

    ‘आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप’ (ICC WORLD TEST CHAMPIONSHIP 2021′) का आरंभ अगस्त 2019 में हुआ था। हालांकि, कोरोना महामारी के कारण वायरस चैंपियनशिप के कई मुकाबले खेले ही नहीं जा सके। जिसकी वजह से पिछले साल (2020 में) आईसीसी ने ‘टेस्ट चैंपियनशिप’ के नियमों में भी संशोधन किया था।

    ‘ICC WORLD TEST CHAMPIONSHIP 2021’ में ‘इंटरनेशनल क्रिकेट प्लेइंग कंडीशन्स’ में भी बदलाव किए गए, जिन्हें बांग्लादेश और श्रीलंका (Bangladesh vs Sri Lanka Test Series 2021) के बीच चल रहे ‘ICC MEN’S CRICKET WORLD CUP SUPER LEAGUE SERIES’ कार्यान्वयन किया गया।

    ‘आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप’ के इस पहले सुपर लीग के दौरान भारतीय टीम का प्रदर्शन शानदार रहा है। टीम इंडिया ने 520 पॉइंट्स के साथ WTC चैंपियनशिप की प्वाइंट्स टेबल में पहला पायदान हासिल किया और फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली। न्यूजीलैंड (New Zealand Cricket Team WTC 2021) 420 पॉइंट्स के साथ दूसरे पायदान पर रहा और वह भी फाइनल में पहुंचने में सफल रहा।

    ताज़ा खबर ये भी है कि, न्यूजीलैंड की टीम WTC के फाइनल मैच खेलने के लिए इंग्लैंड पहुंच चुकी है। कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli Captain Indian Cricket Team) के नेतृत्व में टीम इंडिया 2 जून को इंग्लैंड के लिए रवाना होगी। भारतीय क्रिकेट टीम को इंग्लैंड में COVID-19 PROTOCOL के तहत 10 दिन क्वारंटीन रहना होगा। लेकिन, भारतीय खिलाड़ियों को क्वारंटीन के दौरान प्रैक्टिस करने की मंजूरी है।