India vs England T20

    -विनय कुमार

    जब हम इंटरनेशनल क्रिकेट में T20 मैचों की चर्चा करते हैं तो कई बार दुनिया के क्रिकेट खेलने वाले देशों में फ्रैंचाइजी क्रिकेट यानी लीग क्रिकेट को ज्यादा लोकप्रिय और हाई वोल्टेज मुकाबलों का महाकुंभ मानते हैं। कई मामलों में इस बात से इंकार भी नहीं किया जा सकता। अब आप आईपीएल को ही ले लें। जहां दुनिया भर के कई देशों के युवा और धाकड़ खिलाड़ियों का जमघट होता है। ये बात तो हमें मानना पड़ेगा कि अंतरराष्ट्रीय T20 मैचों से कहीं ज्यादा रोमांच और खेल से चाहनेवालों का रोमांस फ्रेंचाइजी लीग क्रिकेट में नजर आता है।

    लेकिन, एक लंबे अरसे भारत और इंग्लैंड के बीच एक ऐसी हाई प्रोफाइल T20 सीरीज 12 मार्च से शुरू हो रही है, जहां ऐसा मान जा रहा है कि भारत के साथ साथ इंग्लैंड और दुनिया के अन्य देशों के भी करोड़ों दर्शकों में नया रोमांच देखने मिलेगा। ज़ाहिर है, इस सीरीज में दोनों देशों की टीम ‘T20 वर्ल्ड कप’ से पहले अपनी तैयारियों का ट्रेलर भी दिखाएगी। 5 मैचों की ये सीरीज की शुरुआत 12 मार्च शुक्रवार 2021 की शाम 7 बजे पहले मैच से शुरू होगी। ये मैच अहमदाबाद के ‘नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम’ में खेले जाएंगे।

    यूं तो इंग्लैंड के खिलाफ शुरू हो रही इस सीरीज में भारत की टीम में रविंद्र जडेजा, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह जैसे धाकड़ और दिग्गज खिलाड़ी नहीं होंगे, लेकिन टीम में नई ताकत और जोश होगी और मैदान में कुछ ज्यादा ही करेंट नजर आने की उम्मीद है। टेस्ट सीरीज में 3-1 से मिली ऐतिहासिक और शर्मनाक हार से घायल इंग्लैंड इस सीरीज में भूखे भेड़िए की तरह विकेट चटकाने और भारत को हराने के लिए अपनी जान झोंक देगा।

    गौरतलब है कि, भारत और इंग्लैंड ने जब पिछली 2 T20 सीरीज खेली थी तब उन सीरीज में भारत ने को 2-0 से जीत दर्ज की थी। भारत T20 सीरीज में आखिरी बार 2019 में आस्ट्रेलिया से 2-0 से हारा था।

    12 मार्च से शुरू हो रही इस ताज़ा सीरीज में दोनों देशों की टीम में बेहतरीन खिलाड़ी हैं, जिससे ये माना जा रहा है कि अबकी सीरीज में क्रिकेट के मैदान में जबरदस्त रोमांच नजर आएगा।

    अहमदाबाद के मैदान में इस सीरीज के पहले मैच में भारत की तरफ से केएल राहुल और रोहित शर्मा ही सलामी बल्लेबाजों की जोड़ीदार के तौर पर मैदान में ताल ठोकेंगे। क्योंकि, कप्तान विराट कोहली पहले ही बोल चुके हैं कि शिखर धवन तीसरे ओपनर के तौर पर तैयार रहेंगे। भारत के शानदार विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने भी टीम में अपनी जगह हासिल कर ली है। नंबर 4 के लिए श्रेयस अय्यर या फिर सूर्यकुमार यादव में से कोई मैदान में उतरेगा।  गेंदबाजी की बात की जाए तो वरुण चक्रवर्ती फिटनेस टेस्ट में फेल होकर बाहर है और शानदार और दमदार बल्लेबाज़ राहुल तेवतिया के खेलने पर भी अभी तस्वीर साफ नहीं है।

    वाशिंगटन सुंदर और यजुवेंद्र चहल की स्पिनरों की धाकड़ जोड़ी तो रहेगी ही, लेकिन घातक बोलर अक्षर पटेल को भी मैदान में इंग्लैंड के खिलाफ उतारा जा सकता है। अगर ऐसा होता है तो भारतीय टीम के पास एक बेहद मजबूत स्पिन अटैक स्क्वाड होगा। दूसरी तरफ, टी नटराजन चोटिल होने की वजह से शायद नहीं खेल पाएंगे, जिसके कारण शार्दुल ठाकुर, दीपक चाहर और नवदीप सैनी में से किसी को चुना जा सकता है। जबकि भुवनेश्वर कुमार का खेलना लगभग तय है।

    इंग्लैंड (England) अपनी ‘बेस्ट इलेवन’ के साथ ओपनिंग मैच में खेलने उतरेगा। जेसन रॉय और जोस बटलर सलामी बल्लेबाज के तौर पर मैदान में भारतीय बल्लेबाजों को ललकारेंगे। जबकि डेविड मलान और जॉनी बेयरस्टो तीसरे और चौथे स्थान पर बल्ला संभाले नजर आएंगे। दिलचस्प ये देखना होगा कि सैम और टॉम में से मैदान में कौन गरजेगा।