कोलंबो में सौरव गांगुली का बड़ा रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं ‘गब्बर’, और हो सकते हैं इस खास क्लब में शामिल

    – विनय कुमार

    भारत और श्रीलंका के बीच खेली जाने वाली 3 मैचों की वनडे सीरीज (India vs Sri Lanka ODI Series 2021) का पहला मैच रविवार, 18 जुलाई को होगा। श्रीलंका के दौरे पर गई टीम इंडिया की कप्तानी की कमान क्रिकेट की दुनिया के ‘गब्बर’ शिखर धवन (Shikhar Dhawan Captain Indian Cricket Team) हैं। ये तो सभी जानते हैं कि नियमित  टीम इंडिया के धांसू कप्तान एंग्री यंग मैन विराट कोहली (Virat Kohli) और रोहित शर्मा (Rohit Sharma) दोनों इस समय इंग्लैंड के दौरे पर है, जहां भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज (England vs India Test Series in England 2021) खेली जानी है।

    गौरतलब है कि, श्रीलंका दौरे में टीम इंडिया के गबरू कप्तान शिखर धवन के लिए पिछला कुछ समय थोड़ा कठिनाई भरा रहा है, जिसकी वजह से उन्हें टीम इंडिया की बल्लेबाजी की ओपनिंग में केएल राहुल (KL Rahul) से कॉम्पिटिशन मिल रहा है। ऐसे हालातों में शिखर धवन (Shikhar Dhawan) के लिए यह दौरा और भी ज्यादा महत्वपूर्ण है, क्योंकि इस दौरे में अगर शिखर बेहतरीन प्रदर्शन कर इस साल के आखिरी महीनों में होने जा रहे ‘ICC T20 WORLD CUP, 2021’ की ‘टीम इंडिया’ में अपनी जगह पक्की बना सकते हैं।

    भारत और श्रीलंका के बीच कोलंबो के प्रेमदासा स्टेडियम (India vs Sri Lanka Premadasa Stadium Colombo ODI, 2021) में खेले जाने वाले पहले मैच में शिखर धवन जीत के साथ इस दौरे की शुरुआत करना चाहेंगे। अगर पहले मैच में जीत के साथ वो अपनी फॉर्म को भी बरकरार रखने में कामयाब नजर आते हैं, तो न केवल वो टीम इंडिया में अपनी जगह पक्की कर सकते हैं, बल्कि भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व जानदार कप्तान ‘दादा’ सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) को भी पछाड़ सकते हैं।

    ODI CRICKET का इतिहास बताता है कि, शिखर धवन अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में अब तक कुल 5977 रन बना चुके हैं। और अगर, वो रविवार, 18 जुलाई को सीरीज के पहले मैच में 23 रन बना लेते हैं, तो ODI CRICKET में उनके 6000 रन पूरे हो जाएंगे। और हां, ODI के इतिहास में 6000 या इससे ज्यादा रन बनाने वाले वे 10वें बल्लेबाज बन जाएंगे। इसके साथ ही ‘गब्बर’ शिखर धवन (Shikhar Dhawan) ODI CRICKET में सबसे तेज 6000 रन बनाने वाले दूसरे भारतीय खिलाड़ी भी बन जाएंगे।

    इस लिस्ट में टॉप पर हैं टीम इंडिया के ‘रन मशीन’ विराट कोहली (Virat Kohli), जिन्होंने अब तक खेले 136 पारियों में 6000 रन बनाने का कीर्तिमान हासिल किया। अगर शिखर धवन पहले वनडे (First ODI match India vs Sri Lanka 2021) मैच में यह पड़ाव हासिल कर लेते हैं, तो वो अपने अंतरराष्ट्रीय ODI करियर की 140वीं पारी में यह रिकॉर्ड दर्ज करेंगे।

    गौरतलब है कि इस लिस्ट में टीम इंडिया केनपूर्व कप्तान सौरव गांगुली (Sourav y) तीसरे नंबर पर हैं, जिन्होंने 147 ODI पारियों में 6 हजार रन पूरे किए थे। ओवरऑल आंकड़ों की बात की जाए, तो शिखर धवन (Shikhar Dhawan) सबसे तेज 6000 रन बनाने वाले (Fastest 6000 ODI runs) चौथे खिलाड़ी हैं। इस लिस्ट में साउथ अफ्रीका के हाशिम अमला (Hashim Amla) ने 123 पारी में इस मंजिल को पाया था, और टॉप पर हैं, उनके बाद विराट कोहली (Virat Kohli) 136 पारी में 6000 रन बनाकर दूसरे और न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन (Ken Williamson) 139 पारियों में इस मुकाम को हासिल कर तीसरे नंबर पर विराजमान हैं।

     

    गौर करने वाली बात है कि श्रीलंका के खिलाफ इस ताज़ा ODI सीरीज के पहले मैच में मैदान पर उतरते ही कप्तान शिखर धवन (Shikhar Dhawan Captain Indian Cricket Team) यह रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं। शिखर धवन भारत की तरफ से सबसे ज्यादा उम्र में कप्तानी की कमान संभालने वाले खिलाड़ी भी बन जाएंगे। यही नहीं, वनडे क्रिकेट में भारतीय ODI टीम की कप्तानी करने वाले 25वें खिलाड़ी भी होंगे। 

    गौरतलब है कि शिखर धवन (Shikhar Dhawan) को अपने एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय करियर में श्रीलंका के खिलाफ 1000 रन पूरे करने के लिए सिर्फ 17 रन की जरूरत है। अगर वो 18 जुलाई, यानी इस रविवार को सीरीज के पहले मैच ऐसा कर लेते हैं, तो सबसे कम पारियों में ऐसा करने वाले भारतीय खिलाड़ी बन जाएंगे। वहीं, अगर ‘गब्बर’ शिखर धवन (Shikhar Dhawan) इस मैच में 35 रन बना लेने में सफल होते हैं, तो इंटरनेशनल क्रिकेट में 10 हजार रन पूरे करने वाले 14वें भारतीय बल्लेबाज बने का गौरव प्राप्त कर लेंगे।