Shikhar dhawan

-विनय कुमार.

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL-T20, 2020) के 13वें सीजन, यानी ताज़ा सीज़न में दिल्ली कैपिटल्स (DC) के ओपनर क्रिकेट की दुन्या में ‘गब्बर’ के नाम से मशहूर शिखर धवन की शुरुआत काफी खराब थी। धवन ने शुरुआत के 6 मैचों में सब मिलकर सिर्फ 132 रन ही बनाए थे. लेकिन, इसके बाद उनका बल्ला गरज उठा, बल्ले ने बोलना शुरू किया। सातवें मैच से उनका जलवा दिखना शुरू हो गया . उनकी 4 पारियों में 69, 57, 101*, 106* रन आए।

इस तूफानी बल्लेबाज़ी के कारण शिखर धवन अब 465 रन बनाकर ‘ऑरेंज कैप’ की रेस में दूसरे पायदान पर हैं। धवन ने अपने शानदार फॉर्म, ड्रेसिंग रूम के माहौल, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 10 साल पूरे करने और सबसे महत्वपूर्ण ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने जा रही सीरीज़ पर बात की। शिखर धवन ने कहा, ”जो बाहर शोर मचता है, उसपर प्रतिक्रिया देना मुझे पसंद नहीं है। मैं खुश रहना पसंद करता हूं। मुझे तनाव लेना पसंद नहीं है। लोग जो भी बातें करते हैं, वह मेरे कानों तक नहीं पहुंचती हैं। और जो कहा जा रहा है, उसे सुनने की मेरी इच्छा नहीं है।”

शिखर धवन ने आगे कहा, ”दूसरी बात, मुझे खेलना बहुत पसंद है और यह मुझे खुशी देता है। मुझे पता है कि मैंने कितनी मेहनत की है और मैं कितना फिट हूं और मैंने जो तैयारी की है, मुझे उस पर पूरा भरोसा है कि मैं जिसे भी स्पर्श करूंगा उसे सोने में बदल दूंगा। धवन ने अबकी सीज़न यानी आईपीएल T20 2020 टूर्नामेंट के शुरूआती भिड़ंतों में धीमी गति से खेलने पर कहा, ”टीम के कोच रिकी पोंटिंग ने कहा कि मैं अच्छी बल्लेबाजी कर रहूं लेकिन मुझे पता था कि मुझे थोड़ा तेज खेलना चाहिए। मेरी उनसे बात हुई। दरअसल, टी-20 में क्या मायने रखता है। उन्होंने कहा कि 30 रन। मुझे लगा कि मैं सलामी बल्लेबाज के तौर पर अच्छा रोल निभा सकता हूं, जिस पल मुझे अर्धशतक मिला। मैं आत्मविश्वास से लबरेज हो गया और फिर भगवान की कृपा से मैंने शतक बना दिया।”

शिखर धवन की टीम दिल्ली कैपिटल्स (DC) 10 मैच खेलकर 7 में जीत हासिल कर और बेहतरीन रन रेट के आधार पर 14 पॉइंट्स के साथ पॉइंट्स टेबल में टॉप पोजीशन पर विराजमान है। अबकी सीज़न की ट्रॉफी जीतने वाली टीमों में दिल्ली कैपिटल्स (DC) भी शानदार फॉर्म के साथ शुमार है।