Chris gayle and Rohit Sharma

    -विनय कुमार

    IPL 2021 में कई क्रिकेट-पंडितों की भविष्यवाणियां आ रही हैं। कई दिग्गज खिलाड़ियों ने अपनी ‘ऑल टाइम आईपीएल 11’ (All Time IPL-11), बेस्ट ओपनिंग पेयर और बेस्ट बोलर्स का भी जिक्र किया। अब भारतीय टीम के पूर्व कप्तान और दुनिया के महान क्रिकेटर सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) ने अपनी ‘ऑल टाइम आईपीएल- 11’ बनाई और इसे जारी कर दिया है।

    ‘लिटल मास्टर’ सुनील गावस्कर ने अपनी इस टीम में IPL की 5 बार की चैम्पियन ‘मुंबई इंडियंस’ (Mumbai Indians) के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma), आईपीएल टूर्नामेंट में सर्वाधिक रन बनाने वाले जीवट बल्लेबाज और RCB के गबरू जवान कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) और ‘चेन्नई सुपर किंग्स’ के कप्तान एमएस धोनी (MS Dhoni)  जैसे दिग्गजों को शामिल किया है।

    इस टीम में कप्तान का चयन काफी दिलचस्प नजर आता है। महान क्रिकेटर और हिंदी के बेहतरीन कमेंटेटर सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) ने अपनी इस टीम की कमान क्रिकेट की दुनिया के ‘कैप्टेन कूल’ महेंद्र सिंह धोनी को दी है। धोनी आईपीएल के इतिहास के दूसरी सबसे सफल टीम के कप्तान हैं। उनकी कप्तानी में येलो आर्मी ‘चेन्नई सुपर किंग्स’ ने 3 बार आईपीएल की ट्रॉफी जीती हैं। हालांकि, रोहित शर्मा की कप्तानी में ‘मुंबई इंडियंस’ ने CSK से 2 बार ज्यादा, यानी 5 बार खिताब जीते हैं और फिलहाल डिफेंडिंग चैंपियन भी है। लेकिन, सुनील गावस्कर ने अपने तीमंकी कप्तानी धोनी को दी है।

    आईपीएल (IPL T20 TOURNAMENT) के इतिहास में भले ही कप्तान एमएस धोनी (MS Dhoni) के नाम आईपीएल के 3 ही ट्रॉफी हों, लेकिन वह इस लीग के सबसे सफल कप्तान हैं। आंकड़े बताते हैं कि, धोनी ने आईपीएल में अब तक 188 मैचों की कप्तानी की है, जिसमें 110 मैचों में जीत हासिल की।

    जबकि ‘मुंबई इंडियंस’ (Mumbai Indians) के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) इस लिस्ट में दूसरे पायदान पर हैं। सुनील गावस्कर ने अपनी ‘ऑल टाइम आईपीएल-11’ टीम की ओपनिंग की जिम्मेदारी दुनिया के सबसे विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल (Chris Gayle) और रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को दी है, जो कि छक्के और चौके ठोकने के लिए खूब जाने जाते हैं।

    वहीं तीसरे नंबर पर गावस्कर ने ‘सनराइजर्स हैदराबाद’ (Sunrisers Hyderabad) के सबसे भरोसेमंद धाकड़ बल्लेबाज और कप्तान डेविड वॉर्नर (David Warner Captain Sunrisers Hyderabad) को लिया है। चौथे नंबर पर हैं विराट कोहली (Virat Kohli)। ध्यान रहे कि, विराट कोहली आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं, तो डेविड वॉर्नर सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों में तीसरे नंबर पर हैं।

    मिडल ऑर्डर में डिविलियर्स को बनाया फिनिशर

    सुनील गावस्कर ने अपनी टीम में 5वें नंबर पर  सुरेश रैना (Suresh Raina) को रखा है और फिनिशर के तौर पर एबी डिविलियर्स (AB de Villiers) और एमएस धोनी (MS Dhoni) को चुना है। वहीं टीम में ऑल राउंडर के लिए गावस्कर ने सुनील नरेन और रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) को लिया है। तेज गेंदबाजी के लिए उन्होंने जसप्रीत बुमराह (Jaspreet Bumrah) और भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) को चुना है। 12वें खिलाड़ी के लिए लसिथ मलिंगा (Lasith Malinga) भी हैं टीम में।

    सुनील गावस्कर की ‘ All Time IPL-11’ टीम

    रोहित शर्मा, क्रिस गेल, डेविड वार्नर, विराट कोहली, सुरेश रैना, एबी डिविलियर्स, महेंद्र सिंह धोनी (Captain and Wicket-keeper), रवींद्र जडेजा, सुनील नरेन, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, लसिथ मलिंगा (12वें खिलाड़ी)।