Harmanpreet is excited about her return to cricket from the Women's T20 Challenge

    नॉर्थम्पटन. भारतीय कप्तान हरमनप्रीत मेजबान इंग्लैंड की मजबूत टीम के खिलाफ शुक्रवार को यहां होने वाले पहले टी20 मुकाबले में फॉर्म में वापसी के साथ बल्लेबाजी क्रम को मजबूती देने की कोशिश करेगी जो अब तक जूझता नजर आया है। मौजूदा दौरे पर एकमात्र टेस्ट ड्रॉ रहा जबकि इंग्लैंड ने एक दिवसीय श्रृंखला 2-1 से जीती। एक दिवसीय मैचों में मिताली राज ने लगातार अच्छा प्रदर्शन करते तीन अर्धशतक जड़े लेकिन उनके अलावा अन्य बल्लेबाजों ने निराश किया और तीन टी20 मैचों की श्रृंखला में टीम इसमें सुधार करने की कोशिश करेगी। एक दिवसीय मैचों में भारत की शीर्ष दो खिलाड़ी मिताली और झूलन गोस्वामी मैदान के बाहर से ये मुकाबले देखेंगी। 

    हरमनप्रीत ने नवंबर 2018 से खेल के सबसे छोटे प्रारूप में अर्धशतक नहीं जड़ा है और वह बड़ी पारी खेलकर उदाहरण पेश करना चाहेंगी। दोनों सलामी बल्लेबाज शेफाली वर्मा और स्मृति मंधाना अच्छी लय में हैं लेकिन टीम को इन दोनों ही बल्लेबाजों के प्रदर्शन में अधिक निरंतरता की जरूरत है, विशेषकर उप कप्तान मंधाना के। दौरे पर अब तक शानदार प्रदर्शन करने वाली स्नेह राणा का फरवरी 2016 के बाद अपना पहला टी20 मुकाबला खेलना लगभग तय है। शेफाली के साथ टीम में 17 साल की एक अन्य खिलाड़ी रिचा घोष को भी दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू श्रृंखला में अच्छे प्रदर्शन के बाद इंग्लैंड के खिलाफ अंतिम एकादश में जगह मिल सकती है। भारतीय बल्लेबाजों ने एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला में काफी खाली गेंद खेली थी लेकिन छोटे प्रारूप में वे यह गलती नहीं कर सकते। 

    भारत ने अब तक पिच नहीं देखी है क्योंकि वे लीसेस्टर में ट्रेनिंग कर रहे हैं लेकिन हालात कैसे भी हों उन्हें अगर इंग्लैंड जैसी टीम को चुनौती देनी है तो कम से कम 150 रन बनाने होंगे। दीप्ति शर्मा और स्नेह के अलावा भारत के पास तेज गेंदबाज सिमरन दिल बहादुर के रूप में तीसरा आलराउंडर विकल्प मौजूद है जिन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पदार्पण किया था। दूसरी तरफ इंग्लैंड ने घरेलू क्रिकेट में अच्छे प्रदर्शन के बाद टी20 टीम में सलामी बल्लेबाज डैनी वायट की वापसी कराई है। लॉरेन विनफील्ड-हिल की गैरमौजूदगी में वह टैमी ब्युमोंट के साथ पारी का आगाज करेंगी। एक दिवसीय मैच में पांच विकेट चटकाने वाली तेज गेंदबाज केट क्रॉस टी20 टीम का हिस्सा नहीं हैं। 

    टीमें इस प्रकार हैं:

    भारत: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना, दीप्ति शर्मा, जेमिमा रोड्रिग्स, शेफाली वर्मा, रिचा घोष, हरलीन देओल, स्नेह राणा, तानिया भाटिया, इंद्राणी रॉय, शिखा पांडे, पूजा वस्त्रकार, अरुंधति रेड्डी, पूनम यादव, एकता बिष्ट, राधा यादव और सिमरन दिल बहादुर।

    इंग्लैंड: हीथर नाइट (कप्तान), टैमी ब्युमोंट, कैथरीन ब्रंट, फ्रेया डेविस, सोफिया डंकले, सोफी एक्लेस्टोन, टैश फरांट, सारा ग्लेन, एमी जोन्स, नेट स्किवर, आन्या श्रबसोल, मैडी विलियर्स, फ्रेन विल्सन और डैनी वायट। मैच भारतीय समयानुसार रात 11 बजे शुरू होगा। (एजेंसी)