he-put-the-team-on-the-backfoot-adam-gilchrist-identifies-a-major-worry-for-india

ऑस्ट्रेलिया के घातक तेज़ गेंदबाजों सामने भारतीय टीम के रथी महारथी पस्त हो गए और ऑस्ट्रेलिया ने इस मैच को 8 विकेट से जीत लिया।

Loading

-विनय कुमार

भारत और ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia) के बीच बॉर्डर-गावस्कर टेस्ट सीरीज (Border-Gavaskar Test Series) के पहले मैच, एडिलेड टेस्ट, में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को बड़ी ही शर्मनाक स्कोर पर आउट कर ऐतिहासिक जीत हासिल की। ऑस्ट्रेलिया के घातक तेज़ गेंदबाजों सामने भारतीय टीम के रथी महारथी पस्त हो गए और ऑस्ट्रेलिया ने इस मैच को 8 विकेट से जीत लिया। और इस में 1-0 की बढ़त बना ली। भारतीय टीम के बल्लेबाज इस मैच की दूसरी पारी में रन बनाने में नाकाम रहे और सिर्फ़ 36 रन के स्कोर पर सभी 10 खिलाड़ी आउट हो गए थे, जो कि क्रिकेट के इतिहास में टीम इंडिया (Team India) का न्यूनतम स्कोर रहा। 

‘बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी टेस्ट सीरीज 2020-2021’ के 4 मैचों की सीरीज के एडिलेड (Adelaide) के मैदान में खेले गए इस मैच में भारत (India) को मिली शर्मनाक पर ऑस्ट्रेलिया (Australia) के पूर्व धाकड़ विकेटकीपर-बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट (Adam Gilchrist) ने कहा आख़िर किस भारतीय खिलाड़ी के कारण इस मैच में टीम इंडिया बैकफुट पर चली गई। गिलक्रिस्ट (Adam Gilchrist) के मुताबिक़ भारत को बैकफुट पर ढकेलने के ज़िम्मेदार टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw) हैं, जो इस मैच में बुरी तरह फ्लॉप रहे।

एडम गिलक्रिस्ट (Adam Gilchrist) ने ‘MID-DAY’ से कहा कि, “एडिलेड में भारत (India) के बैकफुट पर चले जाने के पीछे पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw) रहे। जो कि दोनों ही पारियों में जल्दी आउट हो गये। शॉ (Prithvi Shaw) पिछली बार (Border Gavaskar Trophy Test Series, 2019) जब टीम इंडिया के साथ ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर आए थे, तो युवा खिलाड़ियों के बीच उनकी बल्लेबाजी को लेकर काफी चर्चा थी। और जब इतना तगड़ा बिल्ड-अप बना तो तैयारी के दौरान उनकी तकनीक की खामियों की भी जांच की गई। जब बारीकी से ध्यान दिया गया, तो गेंदबाजों ने उनके पैर और पैड के बीच मिलने वाले इस गैप का फायदा उठाने का प्लान बनाया। और यही वजह रही कि वह एडिलेड में सस्ते में वापस लौटे।”

एडिलेड (Adelaide) में खेले गये ताज़ा सीरीज के पहले मैच के दोनों ही पारियों में पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw) का प्रदर्शन बेहद खराब और ग़ैर जिम्मेवार रहा। पहली पारी में खाता न खोल पाने वाले शॉ (Prithvi Shaw) दूसरी पारी में 4 रन बनाकर आउट हो गए।

पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw) की खेली पिछली 12 पारियों पर अगर गौर करें तो हम पाते हैं कि वह 5 बार बिना खाता खोले ज़ीरो पर चलते बने हैं। और इन सभी मौकों पर 4 बार उनका स्कोर डबल डिजिट को नहीं छू पाया। साथ ही इन सभी मैचों में उनका सर्वोच्च स्कोर 40 रन ही रहा।

एडम गिलक्रिस्ट (Adam Gilchrist) ने भारत की हार पर ये भी कहा कि पहली पारी में भारत पर चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) और विराट कोहली (Virat Kohli) ने दबाव के कारण बहुत धीमी बैटिंग की और अच्छा डिफेंस दिखाया। जिससे उन्हें रिकवरी करने का मौका मिला और पहली पारी में भारतीय टीम ने अच्छा स्कोर बनाया। लेकिन, टीम इंडिया की दूसरी पारी में यह डिफेंस नजर नहीं आया, जिसके कारण भारतीय टीम सिर्फ़ 36 रन पर सिमट गई।”