युवराज सिंह से पहले साउथ अफ्रीका के इस बल्लेबाज ने लगाए थे 6 बॉल पर 6 छक्के, देखें वीडियो

ऐसा कारनामा करने वाले वह पहले बल्लेबाज बने थे।

    नई दिल्ली. क्रिकेट के इतिहास में आज का दिन बेहद खास माना जाता हैं। आज ही के दिन 14 साल पहले वर्ल्ड कप 2007 में साउथ अफ्रीका के बल्लेबाज हर्शल गिब्स (Herchelle Gibbs) ने इंटरनेशनल क्रिकेट में 6 बॉल पर 6 छक्के जड़ें थे। ऐसा कारनामा करने वाले वह पहले बल्लेबाज बने थे। साउथ अफ्रीका (South Africa) और नीदरलैंड (Netherlands) के बीच चल रहे मुकाबले में उन्होंने यह कारनामा किया था। उनका वनडे क्रिकेट का यह रिकॉर्ड आज तक कोई खिलाड़ी नहीं तोड़ पाया है। (Herschelle Gibbs hit 6 sixes off 6 balls on this day, the only batsman to do this feat in ODIs)

    हालांकि, भारतीय टीम के पूर्व क्रिकेटर युवराज सिंह (Yuvraj Singh) ने टी20 क्रिकेट में 6 बॉल पर 6 छक्के जड़े हैं। युवी के बाद यह कारनामा वेस्टइंडीज के बल्लेबाज कायरान पोलार्ड (Kieron Pollard) ने कर दिखाया हैं। पोलार्ड ने भी 6 बॉल पर लगातार 6 छक्के लगाए। हाल ही में हर्शल गिब्स ने अपने ट्विटर अकाउंट पर अपनी इस पारी का एक वीडियो शेयर किया है।  

    साउथ अफ्रीका और नीदरलैंड के बीच साल 2007 वनडे वर्ल्ड कप में ग्रुप-ए का मैच शुरू था। सेंट किट्स में बारिश के चलते मैच 40 ओवर का करना पड़ा। नीदरलैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था। वहीं, नीदरलैंड ने शानदार शुरुआत करते हुए साउथ अफ्रीका के पहले ही ओवर में एबी डीविलियर्स शून्य पर आउट कर दिया। इसके बाद कप्तान ग्रीम स्मिथ और जैक कालिस ने तूफानी बल्लेबाजी करते हुए दूसरे विकेट के लिए 114 रन की पार्टनरशिप हुई। 

    ग्रीम स्मिथ 59 गेंद पर 67 रन बनाकर आउट हुए। स्मिथ के आउट होने के बाद हर्शल गिब्स (Herchelle Gibbs) क्रीज पर बल्लेबाजी करने आए। हर्शल गिब्स ने 30 वें ओवर में नीदरलैंड गेंदबाज वेन बुंगे की 6 बॉल पर लगातार 6 छक्के जड़कर इतिहास रच दिया। इस ओवर से पहले गिब्स 30 बॉल पर 32 रन बनाकर खेल रहे थे और इसके बाद उनका स्कोर 36 गेंद पर 68 रन हो गया।

    हर्शल गिब्स (Herchelle Gibbs) ने बुंगे की पहले बॉल पर लॉन्ग ऑन पर छक्का जड़ा। दूसरी बॉल पर गिब्स ने लॉन्ग ऑफ की सीमा रेखा पार कराई। बुंगे ने तीसरी बॉल थोड़ी फ्लैट फेंकी, लेकिन गिब्स ने एक बार फिर लॉन्ग ऑफ के ऊपर से छक्का मार दिया। चौथी बॉल पर गिब्स ने डीप मिडविकेट, पांचवीं पर वाइड लॉन्ग ऑफ और आखिरी बाल पर फिर से डीप मिडविकेट पर छक्का मारकर इतिहास रच दिया।