दारू के नशे में ठोके 175 रन, 6 गेंदों में 6 छक्के मारने वाला ‘यह खिलाड़ी’ गंजेड़ी भी था

    -विनय कुमार

    शराब के नशे में किसी अंतरराष्ट्रीय मैच में क्या कोई बल्लेबाज नशे की हालत में 111 गेंदों में 175 रन ठोक सकता है ? 21 चौके और 7 छक्के मार सकता है ? लेकिन ऐसा हकीकत में हुआ है। हमें ये बात सुनने में भले ही महज एक कोरी कहानी लगे, असंभव लगे लेकिन, साउथ अफ्रीका के पूर्व धुरंधर बल्लेबाज हर्शल गिब्स (Herschelle Gibbs Former Cricketer South Africa) ने कुछ ऐसा ही किया था। इस बात का जिक्र उन्होंने अपनी ऑटोबॉयोग्राफी (Herschelle Gibbs Autobiography) में लिखी है। गिब्स की उस पारी की बदौलत साउथ अफ्रीका ने आज से करीब 15 साल पहले 2006 में 50 ओवर में 435 रन के लक्ष्य को एक गेंद रहते हासिल कर लिया था और जीत दर्ज की थी। 

    हालांकि, हर्षल गिब्स का करियर बेहतरीन ज़रूर रहा, लेकिन गिब्स का विवादों से भी गहरा नाता रहा है। फिर चाहे वह मैच फिक्सिंग के जाल में फंसने की बात हो, मैच जीतने के बाद बीच पर जश्न मनाते हुए मारिजुआना (Herschelle Gibbs Marijuana) पीते हुए पकडे़ जाने की घटना हो, या फिर, मैच से पहले लेट नाइट 3 बजे तक अनजान मित्रों के साथ क्लब में पार्टी करने का मामला, गिब्स सुर्खियों में रहे हैं। 

    आज से करीब 20 साल पहले 2001 में शॉन पोलॉक (Shoun Pollock South Africa) की कप्तानी में साउथ अफ्रीका की टीम वेस्ट इंडीज के दौरे पर टेस्ट और वनडे सीरीज (South Africa vs West Indies Bilateral Series 2001) खेलने गई थी। साउथ अफ्रीका ने 11 मई को वेस्ट इंडीज के खिलाफ लगातार पांचवां वनडे मैच (SA vs WI ODI Series 2001) जीता। इस जीत की खुशी में साउथ अफ्रीका के दिग्गज बल्लेबाज हर्शल गिब्स ने उसी रात बीच (Beach) पर पार्टी की थी। उस रात पार्टी के दौरान वह गांजा पीते हुए पकड़े भी गए थे।

    उस रात हर्षल गिब्स के साथ उनके साथी खिलाड़ी जस्टिन कैम्प (Justin Kemp), आंद्रे नेल (Andre Nail), रोजर टेलेमाकस (Roger Telemachus) और पॉल एडम्स (Paul Adams) भी शामिल थे। खिलाड़ियों के साथ मौज-मस्ती में साउथ अफ्रीका टीम के कोचिंग स्टाफ भी थे। इस हरकत के लिए गिब्स और उनके साथियों को सजा भी भुगतनी पड़ी। ‘क्रिकेट साउथ अफ्रीका’ (Cricket South Africa) ने टीम के सभी दोषी मेंबर्स पर 10 हजार रैंड (South Africa Currency) का जुर्माना ठोका था। 

    महत्वपूर्ण मैच से पहले पूरी रात नाइट क्लब में थे गिब्स

    घटना को बीते 21 साल से ज्यादा हो चुके हैं, 17 अप्रैल 2000 को, हर्शल गिब्स (Herschelle Gibbs) ने स्वीकार किया था, कि उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक वनडे मैच से पहले (South Africa vs Australia ODI Cape Town 2000) केपटाउन के ‘वेस्ट एंड जैज क्लब’ में ‘दो अज्ञात दोस्तों’ के साथ देर रात 3 बजे तक पार्टी की थी। कारण पूछे जाने पर उन्होंने कहा था, “मेरे पास बोलने के लिए कुछ नहीं है। मैं नाइट क्लब (Night Club Herschelle Gibbs) में था। इसका किसी और से कोई लेना-देना नहीं है।” इस मामले में उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की गई थी और 3 वनडे मैच का प्रतिबंध और 5,000 रैंड का जुर्माने ठोका गया था।

    मैच फिक्सिंग में भी फंसे थे गिब्स

    उस घटना के कुछ महीने बाद हर्शल गिब्स (Herschelle Gibbs in Match Fixing) मैच फिक्सिंग के जाल में भी फंसे। साल 2000 में उन्होंने मैच फिक्सिंग की जांच की सुनवाई करने वाले ‘किंग्स कमीशन’ (King’s Commission) के सामने कबूल किया था, कि उन्होंने भारत के खिलाफ (South Africa vs India ODI Series 2000 Herschelle Gibbs) तीसरे वनडे मैच में 20 से कम स्कोर करने के सौदे में अपनी टीम के हैंसी क्रोनिए (Hansie Cronjeसे 15 हजार डॉलर लिए थे। (हालांकि, बाद में वह इस समझौते (सौदे) से मुकर गए और 53 गेंद में 74 रन ठोके थे) इस मामले में हर्शल गिब्स को 6 महीने के लिए टीम से निलंबित कर दिया गया था। 

    ODI में 6 गेंद में 6 छक्के ठोकने वाले दुनिया के इकलौते बल्लेबाज

    साउथ अफ्रीका के धाकड़ बल्लेबाज रहे हर्शल गिब्स ने अपने करियर ने वनडे इंटरनेशनल मैच में 6 गेंद पर 6 छक्के लगाने वाले क्रिकेट की दुनिया के इकलौते बल्लेबाज हैं। गौरतलब है कि, उन्होंने ‘ICC ODI WORLD CUP, 2007’ में नीदरलैंड के खिलाफ (South Africa vs Netherlands ICC World Cup 2007) में यह करिश्मा किया था। गिब्स अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक ओवर में 6 छक्के मारने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज भी हैं।

    ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ साउथ अफ्रीका ने लिखा इतिहास

    हर्शल गिब्स ने 12 मार्च 2006 को जोहानिसबर्ग के वांडरर्स स्टेडियम (Johannesburg Wanderers Stadium) में नया इतिहास रचा था। उस दिन साउथ अफ्रीका ने एकदिवसीय क्रिकेट के इतिहास के सबसे बड़े लक्ष्य का सफलतापूर्वक चेज कर मैच जीतने का रिकॉर्ड अपने नाम किया था। उस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने (SA vs AUS ODI 2006 Johannesburg) पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 4 विकेट पर 434 रनों का हिमालय खड़ा कर दिया था। यह विशाल स्कोर उस वक्त वनडे इंटरनेशनल मैच में दुनिया के किसी टीम की तरफ से बनाया गया सबसे बड़ा स्कोर था। इस लक्ष्य को साउथ अफ्रीका ने 49.5 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 438 रन बनाकर मैच जीत लिया था और इतिहास में वो टीम अजर और अमर हो गई।

    उस ऐतिहासिक मैच के महानायक थे हर्शल गिब्स

    ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ साउथ अफ्रीका की उस जीत के महानायक हर्शल गिब्स (Herschelle Gibbs) थे। गिब्स ने रौद्र रूप धारण कर लिया था और महाविस्फोटक पारी खेलते हुए 21 चौके और 7 छक्के की मदद से 111 गेंद में 175 रन ठोके थे। खास बात ये थी कि उस मैच के दौरान गिब्स शराब के नशे में थे। नशे की हालत में ही उन्होंने ताबड़तोड़ और शानदार पारी खेली थी। हर्शल गिब्स ने अपनी ऑटोबॉयोग्राफी ‘टू द पॉइंट: द नो होल्ड्स बार्ड’ (Herschelle Gibbs Autobiography ‘To The Point: The No-Holds-Barred) में बताया है कि उस मैच से पहले की रात को उन्होंने काफी शराब पी थी और अगले दिन   मैच के दौरान भी वो हैंगओवर में थे।

    ऑस्ट्रेलिया के शानदार पूर्व क्रिकेटर माइक हसी  (Mike Hussey) ने भी अपनी किताब में इसका जिक्र किया है। हसी ने किताब में लिखा, “मैंने सोने से ठीक पहले होटल के कमरे से बाहर झांका, तो देखा गिब्‍स (Herschelle Gibbs) वहीं थे। वह जब सुबह नाश्‍ते के लिए आए थे, तब भी नशे में ही नजर आ रहे थे।”