ऐतिहासिक भिड़ंत, दी हार, लेकिन ये कैसी दोस्ती ? ज़रूर पढ़ें

– विनय कुमार

रविवार, 18 अक्टूबर आईपीएल T20 में अब तक का ऐतिहासिक मैच था. बेहद रोमांचक और धड़कनों को रोक देने या धड़कनें तेज़ कर देनेवाली भिड़ंत थी. इस मैच में किंग्स इलेवन पंजाब ने बाज़ी मारी. किंग्स इलेवन पंजाब और मुंबई इंडियंस के बीच हुए इस रोमांचक मुकाबले के बाद दोनों टीम के खिलाड़ियों ने खेल भावना का ख़ास परिचय दिया.

इन ऐतिहासिक मुक़ाबले का फैसला दो सुपर ओवर ( SUPER OVER) के बाद हुआ. जिसकी वजह से यह मैच अबतक के सबसे रोमांचक और शानदार मैचों में मान जाएगा. इस मैच के दौरान जब दूसरे सुपर ओवर में ‘यूनिवर्स बॉस’ क्रिस गेल बल्लेबाजी करने आए तो उन्होंने पहली ही गेंद पर छक्का जड़कर अपनी टीम किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया था. वहीं मुंबई इंडियंस की तरफ से कीरोन पोलार्ड ने भी जबरदस्त बल्लेबाजी करते हुए मुंबई इंडियंस के लिए ख़ास योगदान दिया.

लेकिन, मैच का फैसला होने के ठीक बाद एक दिल को छू लेने वाली तस्वीर देखने को मिली. भिड़ंत खत्म होने के बाद दोनों ही टीमों के खिलाड़ियों ने एक दूसरे के साथ अपनी जर्सी को बदला और खेल भावना का परिचय दिया. मुंबई इंडियंस (MI) के ऑफिशल ट्विटर हैंडल से क्रिस गेल और पोलार्ड की तस्वीर को शेयर किया गया, जिसमें दोनों ही खिलाड़ी एक दूसरे के साथ अपनी टीम की जर्सी एक्सचेंज कर रहे हैं.

टीम की तरफ से इस तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा गया है, “खेल के दो महान खिलाड़ी मैच एक शानदार खेल के बाद एक दूसरे के साथ जर्सी बदलते हुए. आखिर में, एक दूसरे के लिए सम्मान ही इस खेल के प्रति हमारे प्यार को बढ़ाता है.

आईपीएल (IPL T20) की तरफ से एक और वीडियो भी शयर किया गया है, जिसमें साफ़ देखा जा सकता है कि हार्दिक पांड्या और कुणाल पांड्या मयंक अग्रवाल के साथ मस्ती कर रहे हैं.

गौरतलब है कि. किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) और मुंबई इंडियंस (MI) के बीच खेले गए इस यादगार मैच में मुंबई इंडियंस ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 176 रन बनाए थे. मुंबई इंडियंस की तरफ से क्विंटन डी कॉक ने शानदार 53 रनों की पारी खेली, पोलार्ड और कूल्टर नाइल ने आखिरी ओवरों में आतिशी बल्लेबाज़ी कर तेज़ी से टीम के स्कोर को 176 तक पहुंचाया. वहीं 176 रन का पीछा करने उतरी किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) के कप्तान के.एल.राहुल ने धमाकेदार बल्लेबाजी करते हुए 77 रन बनाए. दोनों ही टीम ने इस मैच में 176 रन बनाए, जिसके बाद मैच सुपर ओवर (SUPER OVER) में चला गया. इसके बाद पहला सुपर ओवर भी बराबरी में चला गया. तब जाकर एक और सुपर ओवर (IPL T20 SUPER OVER) किया गया, जिसमें किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) ने बाज़ी मार ली.