MS Dhoni bid farewell to cricket
File Photo

    -विनय कुमार

    भारतीय क्रिकेट टीम के सबसे कामयाब कप्तान रहे महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) बहुत कम और नाप-तौल कर बात करते हैं। वे अपनी योजना के पत्ते दांव चलने से पहले कभी भी किसी से सामने खोलना पसंद नहीं करते। गौरतलब है कि, टीम इंडिया के कैप्टन कूल महेंद्र सिंह धोनी ने पिछले साल 15 अगस्त को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से रिटायरमेंट की जब घोषणा की, तो किसी को इस बात की पहले से भनक भी नहीं थी। ICC की तीनों प्रमुख ट्रॉफियां- वनडे वर्ल्ड कप 2011 (ICC ODI WORLD CUP 2011) (2011), T20 वर्ल्ड कप 2007 (ICC T20 WORLD CUP 2007) और चैंपियंस ट्रॉफी- 2013 (Champions Trophy 2013) जीतने वाले अब तक के इतिहास में इकलौते कप्तान एमएस धोनी ने एक इंस्टाग्राम वीडियो के जरिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से रिटायरमेंट की घोषणा की थी। उस दिन के बारे में ‘चेन्नई सुपरकिंग्स’ (Chennai Super Kings CSK) के विस्फोटक सलामी बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड़ (Rituraj Gaikwad) ने एक इंटरव्यू में खुलासा किया है।

    ऋतुराज गायकवाड़ ने एक न्यूज चैनल से अपनी बातचीत में कहा, ‘‘मुझे उनके (MS Dhoni) संन्यास लेने के बारे में कोई जानकारी नहीं थी। मुझे याद है कि उन्होंने पिछले साल 15 अगस्त को अपने संन्यास (Doni retirement announced) की घोषणा की थी। उस दिन हम चेन्नई में 10-12 लोग दुबई निकलने से ठीक पहले प्रैक्टिस कर रहे थे। शाम करीब 6:30 बजे हमारी प्रैक्टिस खत्म हुई और 7:00 बजे माही भाई (MS Dhoni) समेत हम सब डिनर पर बैठ गए। तभी अचानक किसी ने मुझे इंस्टाग्राम पर बताया कि माही भाई ने संन्यास की घोषणा (Dhoni announced retirement on Instagram) कर दी है। हमें कुछ पता नहीं था कि ऐसा कुछ होने वाला है। कोई चर्चा नहीं, किसी को कुछ भी पता नहीं था। इसलिए आप उनके बारे में कभी कुछ नहीं कह सकते। कुछ भी हो सकता है।’’

    ऋतुराज ने आगे कहा, ‘‘मैं उनसे (धोनी से)  पूछने की हिम्मत नहीं कर सकता था। हम एकदम से समझ ही नहीं पाए, कि अब हम उन्हें दोबारा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट (International Cricket) में नहीं देख पाएंगे। हम सोच ही नहीं पा रहे थे कि उन्होंने इस तरह से संन्यास की घोषणा कर दी। उनके फैसले से हैरानी सिर्फ मुझे ही नहीं, वहां मौजूद हर शख्स को हुई। उनका फैसला (retirement from International Cricket) वाकई हैरान करने देने वाला था।’’

    गौरतलब है कि उसी दिन महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) के साथ ‘चेन्नई सुपरकिंग्स’ (CSK) के सुरेश रैना (Suresh Raina) ने भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा कर दी थी।

    अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद महेंद्र सिंह धोनी और सुरेश रैना आईपीएल टूर्नामेंट में खेल रहे हैं। धोनी की कप्तानी में ‘चेन्नई सुपर किंग्स’ (Chennai Super Kings CSK) की टीम आईपीएल टूर्नामेंट में 3 बार चैंपियन बन चुकी है। हालांकि, पिछले साल ‘IPL 2020’ में ‘येलो आर्मी’ CSK का प्रदर्शन बहुत ही निराशाजनक था। आईपीएल के इतिहास में पहली बार वह ‘प्लेऑफ’ (CSK PLAY-OFF IPL 2020) में जगह नहीं बना पाई थी। लेकिन, ‘IPL 2021’ के ताज़ा सीजन में कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की आर्मी ने शानदार प्रदर्शन किया है। कोरोना महामारी के कारण इस सीजन में 29 मैच खेले जाने के बाद टूर्नामेंट स्थगित करना पड़ा था, जिसके बचे हुए 31 मैच अब सितंबर-अक्टूबर में UAE में कराए जाएंगे। अबकी सीज़न धोनी की टीम ने अब तक खेले मैचों में खूब धमाल मचाई है और ‘IPL 2021’के प्वाइंट्स टेबल में दूसरे पायदान पर ताल ठोक रही है।