डिविलियर्स कैसे KKR पर टूट पड़े ? विराट के साथ बनाया नया रिकॉर्ड

– विनय कुमार

आज आईपीएल (IPL T20, 2020) के ताज़ा सीज़न के 27वीं मैच में क्रिकेट की दुनिया के सबसे विस्फोटक बल्लेबाज़ एबी डिविलियर्स का बल्ला खूब बोलै. शारजाह के स्टेडियम में डिविलयर्स ने कोलकाता नाईट राइडर्स (KKR) के गेंदबाज़ों के छक्के छुड़ा दिए. उन्होंने सिर्फ 23 गेंदों में अर्धशतक ठोक दिया. डिविलियर्स ने 33 गेंद में 73 रनों की धुआंधार पारी खेली. इस 73 रन में 5 चौके और 6 छक्के शामिल हैं. अपनी आतिशी पारी के दौरान डिविलियर्स ने कोलकाता नाईट राइडर्स (KKR) के घातक गेंदबाज़ कमलेश नगरकोटी, पैटकमिंस, आंद्रे रसेल और प्रसिद्ध कृष्णा  की ज़ोरदार धुलाई की.

एबी डिविलियर्स ने चारों गेंदबाज़ों की गेंद पर छक्के जड़े. उन्होंने अपनी पारी की शुरूआती 11 गेंदों में सिर्फ 10 रन ही बनाए थे. लेकिन इसके बाद उनका बल्ला गरमा गया और इसके बाद 23 गेंदों में ही अर्धशतक पूरा किया.  डिविलियर्स ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के कप्तान विराट कोहली के साथ मिलकर आखिरी कके 5 ओवर में 83 रन ठोक डाले. उन्होंने कोहली के साथ तीसरे विकेट की साझेदारी में 47 गेंदों में 100 रन बनाए. कप्तान विराट कोहली ने 28 गेंदों में 33 रन बनाए. इस मैच में उनके नाम सिर्फ एक चौका ही शामिल है. हाँ, इस विस्फोटक पारी के दौरान विराट कोही और एबी डिविलियर्स ने मिलकर एक खाद रिकॉर्ड बनाया. इन दोनों की जोड़ी ने आईपीएल T20 में 3000 से ज़्यादा रनों की साझेदारी का रिकॉर्ड बनाया.

‘आईपीएल टी-20’ के इतिहास में 23 या उससे कम गेंदों में सबसे ज़्यादा बार अर्धशतक लगाने वालों की लिस्ट में डिविलियर्स संयुक्त रूप से पहले पायदान पर हैं. उन्होंने ये कारनामा 6 बार किया है. उनके साथ पहले पायदान पर मुंबई इंडियंस (MI) के धुआंधार बल्लेबाज़ कीरोन पोलार्ड हैं. वीरेंद्र सहवाग ने 5, क्रिस गेल, युसूफ पठान और डेविड वॉर्नर ने 4-4बार ये कारनाम किया है. एबी डिविलियर्स और विराट कोहली की आतिशी बल्लेबाज़ी की मदद से रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) ने 20 ओवर में २ विकेट के नुक्सान पर 194 रन बनाए.

रॉयल चैलेंजर्स बंगलुरु (RCB) के ओपनर एरॉन फिंच अर्धशतक से चूक गए. 47 रन के निजी स्कोर पर प्रसिद्ध कृष्णा ने उन्हें बोल्ड आउट किया. फिंच ने 4 चौके और एक छक्का लगाया. आरसीबी को पहला झटका देवदत्त पडीक्कल के रूप में लगा. पडीक्कल ने 23 गेंदों में 32 रन बनाए. उन्होंने अपनी इस छोटी सी पारी में 4 चौके और एक छक्का लगाया. आंद्रे रसेल की गेंद पर वो क्लीन बोल्ड हो गए.