Rashid khan and Joss Buttler

    -विनय कुमार

    इंडियन प्रीमियर लीग के महासमर के ताज़ा सीजन IPL 2021के 28वें मैच में राजस्थान रॉयल्स ) Rajasthan Royals) और सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) का सामना हुआ। इस मैच में दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम पर लगातार तीसरी पारी में 200 से ज्यादा स्कोर बने।

    सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) की टीम ने इस मैच में टॉस जीता और पहले गेंदबाजी का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करने मैदान ए जंग में उतरी राजस्थान रॉयल्स की टीम ने 20 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर शानदार बल्लेबाजी का नजराना दिखाते हुए 220 रनों का विशाल स्कोर खड़ा कर दिया। राजस्थान रॉयल्स के घातक सलामी बल्लेबाज जोस बटलर जॉस बटलर (Josh Butler) ने महाविस्फोटक पारी खेलते हुए 124 और टीम के कप्तान संजू सैमसन (Sanju Samson Captain Rajasthan Royals RR) ने 48 रनों की ताबड़तोड़ पारियां खेली।

    जोस बटलर (Josh Butler) ने सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) के खिलाफ इस मैच में अपने आईपीएल करियर की लाजवाब सेंचुरी ठोकी।  हालांकि, जोस बटलर की इस जानदार शतकीय पारी में सनराइजर्स हैदराबाद के गेंदबाज राशिद खान (Rashid Khan SRH) और अंपायर की गलती की बड़ी भूमिका रही। वरना, जॉस बटलर सिर्फ 7 रन के स्कोर पर टाटा बाय बाय हो चुके होते।

    राशिद खान का आइडिया SRH पर पड़ा भारी

    सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) के नए कप्तान केन विलियमसन (Ken Williamson Captain SRH) ने टीम के घातक और खतरनाक लेग स्पिनर राशिद खान (Rashid Khan leg spinner) को पहली बार पावरप्ले में गेंदबाजी कराने का फैसला करते हुए तीसरे ओवर में गेंदबाजी दी। क्रीज पर बल्ला थामे मौके की तलाश में राजस्थान रॉयल्स के विस्फोटक युवा बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल (Yashasvi Jaiswal RR) ने राशिद खान की पहली ही गेंद पर चौका ठोक दिया।

    और ठीक अगली ही गेंद पर राशिद खान ने एलबीडब्ल्यू की अपील की। हालांकि उनकी अपील से मोर सहमत नहीं थे, लेकिन राशिद खान अंपायर की बात नहीं सुने और उन्होंने थर्ड अंपायर को इसका फैसला करने की अपील कर दी और DRS ले लिया। तीसरे अंपायर ने रिप्ले में देखा कि गेंद का इम्पैक्ट स्टंप्स के बाहर था जिसके कारण सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) को अपना रिव्यू गंवाना पड़ गया। और, आगे चलकर राशिद खान की अपील का यह फैसला हैदराबाद सनराइजर्स के लिए बहुत भारी पड़ा।

    ..अंपायर से बटलर को मिला जीवनदान

    वहीं SRH के घातक स्पिनर राशिद खान (Rashid Khan) पावरप्ले में जब दूसरे ओवर की गेंदबाजी करने आए तो चौथी गेंद पर रिवर्स स्वीप लगाने के चक्कर में क्रीज पर गरमागरम बल्ला थामे विस्फोटक बल्लेबाज जॉस बटलर से गेंद मिस हो गई। राशिद खान की यह गुगली बटलर को चकमा देती हुई सीधे पैड पर आकर लगी। 

    राशिद खान (Rashid Khan) ने चीखकर आउट की अपील की, लेकिन अंपायर में  कोई रुचि नहीं दिखाई। सनराइजर्स हैदराबाद लाचार थी। अपना रिव्यू पहले ही गंवा चुकी थी, जिसके कारण LBW की आउट की अपील पर टस से मस नहीं हुए अंपायर के फैसले को चुनौती नहीं दे सकी। 

    हालांकि बाद में जब रिप्ले में देखा गया तो जोस बटलर बॉलिंग ट्रैक के तीनों पैमाने पर रेड डॉट टिक के घेरे में नजर आए। इस वक्त  जोस बटलर सिर्फ 7 रन के स्कोर पर खेल रहे थे। जिसके बाद लेकिन अंपायर की तरफ से मिले इस जीवनदान का उन्होंने जमकर फायदा उठाया और 124 रनों की बड़ी और बेहतरीन पारी खेल डाली।

    DRS को लेकर राशिद खान का शर्मनाक रिकॉर्ड

    जोस बटलर (Josh Butler) ने अपनी विस्फोटक पारी के में 64 गेंदों में 11 जानदार चौके और 8 शानदार छक्के की मदद से 124 रनों की विराट पारी खेली। वहीं टीम के कप्तान  पर संजू सैमसन (Sanju Samson Captain Rajasthan Royals RR) ने 33 गेंदों में 4 चौके और 2 बेहतरीन छक्के ठोकते हुए 48 रनों की शानदार पारी खेली। बेहतरीन बल्लेबाज़ों की इस जोड़ी ने दूसरे विकेट के लिए 150 रनों की साझेदारी की और अपनी टीम के स्कोर को 200 से ऊपर ले गए। 

    गौरतलब है कि, SRH के खतरनाक लेग स्पिनर राशिद खान (Rashid Khan) ने आईपीएल करियर में अबतक 16 बार DRS लिया। कल के मैच मेंन्या उनकी 16वीं बार डीआरएस लेने की अपील थी। अब तक 16 बार के DRS की अपील पर उन्हें सिर्फ 2 बार ही कामयाबी मिली है। राशिद खान के DRS कॉल को थर्ड अंपायर ने 11 बार गलत साबित किया, जबकि 3 बार अंपायर्स कॉल मान्य हुआ।