Prithvi Shaw and Ian Bishop

Loading

-विनय कुमार

भारत के युवा सलामी बल्लेबाज़ पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw) के लिए ऑस्ट्रेलिया का दौरे बड़ा ही निराशाजनक रहा। सीज़न-13 की आईपीएल (IPL T20 2020) में भी पृथ्वी का बल्ला कुछ नहीं बोल पाया। यूएई में खेले गए आईपीएल 2020 में खराब फॉर्म से जूझ रहे पृथ्वी ऑस्ट्रेलिया दौरे (Indian Cricket Team Australia Tour 2020-21) में मिले मौके को भुना नहीं पाए। उनका खराब फॉर्म वहां भी जारी रहा।

4 मैचों की ‘बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफ़ी’ टेस्ट सीरीज के एडिलेड में खेले गए पहले टेस्ट मैच (Adelaide First Test Match Australia vs India 2020) के बाद उन्हें टीम से बाहर कर दिया गया था। इस मैच में भारत को ऑस्ट्रेलिया के हाथों ऐतिहासिक शर्मनाक हार का मुंह देखना पड़ा था। वेस्टइंडीज के पूर्व दिग्गज गेंदबाज इयान बिशप (Former West Indies Bowler Ian Bishop) ने अब भारत के युवा बल्लेबाज पृथ्वी शॉ को टीम इंडिया में वापसी को लेकर खास  सलाह दी है। इयान बिशप ने कहा कि पृथ्वी शॉ को डोमेस्टिक क्रिकेट खेलने के साथ-साथ बल्लेबाजी की तकनीक में भी कड़ी मेहनत की ज़रूरत है।

प्रौद्योगिकी में सुधार की आवश्यकता है

पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw) ने अपने करियर में अब तक खेले फर्स्ट क्लास क्रिकेट (Prithvi Shaw First Class Cricket) में 51.43 रन की औसत से स्कोर किए हैं। लेकिन वेस्ट इंडिया के पूर्व महान गेंदबाज इयान बिशप के मुताबिक, “पृथ्वी शॉ को भारतीय टीम में वापसी के लिए बल्लेबाजी की तकनीक में सुधार करना होगा। उन्हें अपनी तकनीक में सुधार करना होगा। विशेषकर तेज और उछाल वाली पिचों पर। क्योंकि, ऑस्ट्रेलिया के पिचों पर उनकी तकनीक की खामियां देखने को मिलीं थीं।”

इयान बिशप (Ian Bishop) ने कहा, “मैं बल्लेबाजी का विशेषज्ञ नहीं हूं। इसलिए मैं यह नहीं कह सकता कि सुधार कैसे किया जाए। लेकिन विशेषज्ञ बता सकते हैं। अब यह तय है कि पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw) को डोमेस्टिक क्रिकेट में लौटना होगा और काफी रन बनाने होंगे।”

इयान बिशप ने यह भी सलाह दी है कि जिस तरह से पृथ्वी स्विंग गेंदों से खेलते हैं, उनकी तकनीक में सुधार की जरूरत है। उन्होंने कहा कि सलामी बल्लेबाज को पूरी तरह से स्विंग गेंदबाजी का सामना करने में सक्षम होना चाहिए, क्योंकि नई गेंद हमेशा स्विंग होती है।

खराब फॉर्म से जूझ रहे पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw) के लिए बड़ी चुनौतियां सामने खड़ी है, क्योंकि खराब फॉर्म के कारण ही उन्हें अगले महीने इंग्लैंड के खिलाफ शुरू हो रही सीरीज (India vs England Test Series 2021) से भी बाहर कर दिया गया है। शुबमन गिल ने अपने शानदार प्रदर्शन से टीम में अपनी जगह बना ली है। लेकिन, शुबमन के लिए भी ये सीरीज लिटमस टेस्ट से कम नहीं होगा। ऐसे में पृथ्वी शॉ को अगर टीम इंडिया में वापसी करनी है तो उन्हें अपनी तकनीक पर खास मेहनत करनी होगी।